स्टारगेजिंग शब्द का अर्थ है आकाश में कई सितारों को देखना। रात में आसमान की ओर देखते हुए हम सभी को आश्चर्य होता है कि जो सिकुड़ते और चमकते जीव हमसे हमेशा दूर रहते हैं। वे छोटे सितारे आकर्षक हैं और उन्हें देखना एक रोमांचकारी अनुभव है। लेकिन आज के पर्यावरण की स्थिति के कारण या हम कह सकते हैं कि शहर के प्रदूषण के कारण, ये छोटे तारे कभी-कभी दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन भारत में कुछ ऐसी जानी-मानी जगहें हैं जहां स्टार या नाइट स्काई प्रेमी साफ आसमान में तारों को देख सकते हैं।

   

स्टारगेजिंग के लिए भारत में 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान हैं:

 1. नील द्वीप:

छवि स्रोत: गूगल:

सफेद रेत, हरे भरे जंगल और लंबे समुद्र तट नील द्वीप को अंडमान के सबसे खूबसूरत द्वीपों में से एक बनाते हैं। नील द्वीप अंडमान और निकोबार द्वीप की राजधानी से 40 किमी दूर स्थित है। दुनिया भर से स्टारगेज़र नीले रंग के परिवेश का असली नज़ारा लेने के लिए यहां आते हैं। रात तक समुद्र का पानी वातावरण में बिखरे रंगों के साथ विलीन हो जाता है, जिससे नीले रंग का रंग पूरे द्वीप में फैल जाता है।

2. नुब्रा घाटी:

छवि स्रोत: गूगल:

नुब्रा घाटी केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में स्थित है। यह लुभावनी चट्टानों और ऊबड़-खाबड़ शुष्क पहाड़ों से घिरा हुआ है। नुब्रा घाटी में टर्टुक गांव भारत में सबसे अच्छे स्टारगेजिंग स्पॉट में से एक है। क्षेत्र में कोई प्रदूषण नहीं होने के कारण, टर्टुक गांव स्टारगेज़र को एक चमकदार अनुभव प्रदान करता है। स्टारगेजिंग और कैंपिंग दो मुख्य चीजें हैं जो एक यात्री यहां करता है।

3. कूर्ग:

छवि स्रोत: गूगल:

कूर्ग के जंगल में डेरा डालना और घूरना जीवन भर का अनुभव है। कूर्ग स्टारगेजिंग करने और छुट्टियां बिताने के लिए भी सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। तारों भरे आसमान की भव्य छत्रछाया के नीचे कूर्ग शांति से रात बिताने के कई मौके देता है।

4. युमथांग घाटी:

छवि स्रोत: गूगल:

सिक्किम का सबसे अच्छा यात्रा स्थल, माउंट कटाओ वास्तव में सुंदरता का प्रतीक है। अपनी ऊँची बर्फ से ढकी चोटियों, और बहुरंगी प्रार्थना झंडों के साथ गाँवों के साथ, यह ट्रैवेलर्स स्वर्ग उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो एक शानदार दौरे पर जाना चाहते हैं।

5. कच्छ का रण:

छवि स्रोत: गूगल:

कच्छ के ऊबड़-खाबड़ और खूबसूरत रण के साफ आसमान में रात बिताना बहुत रोमांच है। सफेद रेत, साफ आसमान और जगमगाते तारों को एक अविस्मरणीय अनुभव बनाते हैं।

किसी भी स्टारगेजिंग साइट पर जाने से पहले, यात्रियों को इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए कुछ सुझावों का पालन करना चाहिए

1. पूर्णिमा से पहले तारा देखना सबसे अच्छा है, इसलिए यात्रा की योजना बनाने से पहले चंद्रमा के चरण की जांच करें।

2. स्टारगेजिंग स्पॉट अंधेरा होना चाहिए, खुले आसमान के साथ और शहर के शोर से दूर होना चाहिए।

3. एक शानदार अनुभव के लिए एक कैंपिंग मैट या खुली छत का तम्बू लें। इनके साथ आपके पास खाना, पीना, कैमरा और गर्म कपड़े होने चाहिए।

4. किसी तारामंडल या तारे का पता लगाने में आपकी सहायता के लिए हमेशा एक स्टार स्पॉटर गाइड और एक कंपास रखें।

5. अपनी शानदार यात्रा जारी रखने से पहले कुछ मौसम अनुसंधान करें। साफ आसमान, बिना बादल, हवा या कोहरे के, महत्वपूर्ण हैं। खराब मौसम आपको निराश कर सकता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version