बच्चों को कहानियाँ पसंद हैं। कहानियां उन्हें बढ़ने, अच्छी चीजें सीखने, जीवन के सिद्धांत और बहुत कुछ सीखने में मदद करती हैं। वे उन्हें गौर से सुनते हैं। कहानियां बच्चों को अच्छी चीजें और नैतिकता सिखाने का सबसे अच्छा तरीका हैं। आज हम आपको बताएंगे बच्चों के लिए 5 बेहतरीन हास्य कहानियां जो उन्हें जरूर पसंद आएंगी:-

1) शेर और चूहा

शेर और चूहा-हास्य कहानियां

एक बार एक शेर था। एक दिन वह एक पेड़ के नीचे सो रहा था। पास में एक चूहा रहता था। यह अपने छेद से निकला। यह शेर के शरीर पर खेलने लगा। शेर जाग गया। उसका खून खोल उठा था। वह चूहे को मारना चाहता था। चूहे ने दया की भीख मांगी। शेर को उस पर दया आई। उसने चूहे को जाने दिया।एक दिन उस जंगल में एक शिकारी आया। उसने जाल डाला। इसमें शेर फंस गया। वह दहाड़ने लगा। चूहे ने उसकी दहाड़ सुनी। वह छेद से बाहर आया। उसने जाल की रस्सियों को काट दिया। शेर अब आजाद था। उसने चूहे को धन्यवाद दिया।

शिक्षा:-अच्छा करो, अच्छा करो या ईमानदारी कभी बेकार नहीं जाती

2) खरगोश और कछुआ

खरगोश और कछुआ- बच्चों के लिए 5 बेहतरीन हास्य कहानियां

एक बार एक खरगोश और एक कछुआ दोस्त थे। खरगोश अपनी गति पर गर्व महसूस करता था और हमेशा इसके बारे में दिखावा करता था। वह अक्सर कछुआ की धीमी गति का मजाक उड़ाता था। कछुआ अपमान सहन नहीं कर सका। उसने खरगोश को दौड़ लगाने के लिए कहा। एक लक्ष्य तय किया गया था। दौड़ शुरू हुई। खरगोश बहुत तेज दौड़ा। वह जल्द ही नज़रों से ओझल हो गया। कुछ देर बाद खरगोश ने आराम करने के लिए सोचा। वह सो गया। कछुआ धीरे-धीरे आगे बढ़ा। वह सोते हुए खरगोश के पास से गुजरा। वह लक्ष्य पर पहुंच गया। शाम को खरगोश जाग गया। वह बहुत तेज दौड़ा। लेकिन कछुआ ने रेस जीत ली थी।

3) दो दोस्त और एक भालू

दो दोस्त और एक भालू-एक मोड़ के साथ मजेदार लघु कथाएँ

राम और श्याम दो दोस्त थे। वे एक ही गांव में रहते थे। राम सच्चे मित्र थे। श्याम स्वार्थी था। एक दिन वे जंगल से गुजरे। उन्होंने एक भालू देखा। श्याम एक पेड़ पर चढ़ गया। भागा पेड़ पर चढ़ना नहीं जानता था। वह खतरे में था। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। वह जमीन पर लेट गया। उन्होंने अपनी सांस रोक रखी थी। भालू ने आकर उसे सूंघा। उसने सोचा कि वह मर चुका है। तो भालू चला गया। श्याम नीचे आया और पूछा, “भालू ने तुम्हारे कान में क्या कहा?” राम ने उत्तर दिया, – भालू ने मुझे स्वार्थी मित्रों से सावधान रहने की सलाह दी।

शिक्षा:-स्वार्थी मित्रों से सावधान रहें याजरुरतमंद दोस्त हमेशा सच्चा दोस्त होता है

4) भगवान पारा और लकड़हारा

भगवान पारा और लकड़हारा-बच्चों के लिए 5 बेहतरीन हास्य कहानियां

एक बार एक जंगल में एक गरीब लकड़हारा रहता था। वह कस्बे में लकड़ियां बेचकर अपनी आजीविका चलाता था। एक दिन वह एक नदी के किनारे एक पेड़ काट रहा था। संयोग से उसकी कुल्हाड़ी नदी में गिर गई।भगवान पारा वहां आए। उसने लकड़हारे से पूछा कि वह उदास क्यों है। लकड़हारे ने उसे एक कहानी सुनाई। भगवान ने नदी में डुबकी लगाई। उसने चाँदी की एक कुल्हाड़ी निकाली। लकड़हारे ने कहा, “यह मेरी कुल्हाड़ी नहीं है।” भगवान फिर विभाजित। अब वह एक लोहे की कुल्हाड़ी लेकर आया। लकड़हारा खुश हो गया। उसकी ईमानदारी से भगवान बहुत खुश हुए। उसने उसे तीनों कुल्हाड़ियाँ दीं।

शिक्षा:-ईमानदारी हमेशा पुरस्कृत होती है

5) किसान और उसके बेटे

किसान और उसके बेटे-

एक बार एक किसान था। उनके चार बेटे थे। वे हमेशा आपस में झगड़ते रहते थे। एक दिन, किसान ने लाठी का एक बंडल खरीदा। उसने अपने प्रत्येक पुत्र को गट्ठर तोड़ने को कहा। हड्डी इसे तोड़ सकती है। फिर किसान ने बंडल खोल दिया। उसने उन्हें एक-एक करके डंडे तोड़ने को कहा। उन्होंने उन्हें आसानी से तोड़ दिया। किसान ने अब अपने बेटों को सलाह दी। “यदि आप एक हैं तो आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा।” बेटों ने सबक सीखा। वे एकता में रहने लगे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version