भारत की राष्ट्रीय राजधानी होने के अलावा, दिल्ली फैशन, कला और सांस्कृतिक विरासत का केंद्र है। ऐश्वर्य से भरपूर, इस महानगरीय शहर में हर पहलू में समृद्ध जीवंतता है। शहर का एक विशिष्ट चरित्र है जो यह सुनिश्चित करता है कि यह अपने आगंतुकों को एक तरह का मंत्रमुग्ध करने वाला अनुभव प्रदान करे। रहस्यवादी स्मारकों और रोमांचकारी घटनाओं के साथ मिश्रित विविध व्यंजन यही कारण है कि यह दिल्ली की भव्यता का पता लगाने के लिए लगभग सभी की बकेट लिस्ट में है। कुछ प्रमुख शॉपिंग हब कनॉट प्लेस, साउथ एक्सटेंशन, कमला नगर और बहुत कुछ हैं। आइए जानते है दिल्ली में घूमने के लिए स्थान

राष्ट्रपति भवन

राष्ट्रपति भवन-दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थान

राष्ट्रपति भवन- यह भारत के राष्ट्रपति का घर है और राष्ट्रीय शक्ति और एकजुटता का प्रतीक है। राजधानी कनॉट प्लेस के केंद्र में स्थित यह शानदार इमारत मुगल वास्तुकला शैली को दर्शाती है|

कुतुब मीना

कुतुब मीना-दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थान

सबसे प्रमुख आकर्षणों में से एक और एक प्रसिद्ध विश्व धरोहर स्थल भी, यह पांच मंजिला इमारत पूरी तरह से संगमरमर और लाल स्टैंड-पत्थर से बना है कुतुब मीनार |

लोटस टेंपल

लोटस टेंपल-दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थान

यह मंदिर वास्तव में एक वास्तुशिल्प आनंद है। जैसा कि ‘कमल’ नाम से पता चलता है, मंदिर न केवल अपने नाम से बल्कि कमल के आकार की वास्तुकला से भी शांति के एक सार्वभौमिक प्रतीक के रूप में खड़ा है।

इंडिया गेट

इंडिया गेट-दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थान

इंडिया गेट- यह प्रतिष्ठित स्मारक शहर के मध्य में स्थित है और अफगान युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की स्मृति को समर्पित है।

अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर-दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थान

मंदिर पूर्वी दिल्ली में स्थित है और प्रदर्शनी, नाव की सवारी, पानी के शो और हरे भरे बगीचों जैसे कई प्रकार के अनुभव प्रदान करता है।

जामा मस्जिद

जामा मस्जिद -दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थान

जामा मस्जिद- यह शहर की सबसे बड़ी इस्लामी मस्जिद है जो एक पूरी तरह से अलग संस्कृति का अनुभव करने का मौका देती है। यह पुरानी दिल्ली का एक प्रतिष्ठित स्थलचिह्न है और पूजा करने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है।

चंडी चौक

चंडी चौक-दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थान

दिल्ली की व्यावसायिक राजधानी माना जाता है। छोटी-छोटी संकरी गलियों में सुबह से लेकर तड़के तक चहल-पहल रहती है। इत्मीनान से रिक्शा एक बहुत ही प्रमुख पर्यटक गतिविधि है।

हुमायूँ का मकबरा

हुमायूँ का मकबरा-दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थान

यूनेस्को की इस विश्व धरोहर में संगमरमर के मकबरे और विस्तृत फ़ारसी कला है। यह कुछ असाधारण वास्तुकला के साथ-साथ अत्यधिक ऐतिहासिक प्रासंगिकता रखता है।

नेहरू पार्क-

नेहरू पार्क-दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थान

नेहरू पार्क- हमारे पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर, पार्क 80 एकड़ के विस्तृत विस्तार में फैला हुआ है और शहर के केंद्र में स्थित है। यह पार्क सुबह और शाम के राग संगीत कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए प्रसिद्ध है।

लाल किला

लाल किला-दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थान

विशाल लाल किला भारत की अशांत ऐतिहासिक प्रकृति और मुगल युग का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक प्रमुख यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और वीरता और शांति के प्रतीक के रूप में खड़ा है।

खान मार्केट

खान मार्केट-दिल्ली में घूमने के लिए  स्थान

सबसे परिष्कृत और पॉश शॉपिंग प्लाजा में से एक, खान मार्केट में कुछ उच्च अंत और फैशन ब्रांड और रेस्तरां हैं। किताबों की छोटी-छोटी दुकानें और कैफे जो यहां खिले हैं, पाठकों के लिए सुरक्षित ठिकाना बन गए हैं।

राष्ट्रीय संग्रहालय

राष्ट्रीय संग्रहालय-दिल्ली में घूमने के लिए  स्थान

भारत के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक, यह कला, संस्कृति और इतिहास का केंद्र है। संग्रहालय पेंटिंग और मूर्तियों के माध्यम से कला और संस्कृति के कार्यों को प्रदर्शित करते हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि यह 5000 साल से अधिक पुराने हैं।

जंतर मंतर

जंतर मंतर-दिल्ली में घूमने के लिए स्थान

जंतर मंतर- कनॉट प्लेस में स्थित यह खगोलीय वेधशाला असाधारण स्थापत्य प्रतिभा को दर्शाती है। वेधशाला का आकार एक धूपघड़ी का प्रतिनिधित्व करता है, जो प्राचीन काल में स्थानीय समय क्षेत्र को ट्रैक करने का एक माध्यम था।

आधुनिक कला की राष्ट्रीय गैलरी

आधुनिक कला की राष्ट्रीय गैलरी-दिल्ली में घूमने के लिए  स्थान

गैलरी कई शानदार कला रूपों और कलाकारों का घर रही है। एक ही छत के नीचे देश भर के प्रसिद्ध कलाकारों के असाधारण काम को देखकर निश्चित रूप से अभिभूत महसूस करेंगे। आधुनिक एआर की राष्ट्रीय गैलरी |

मुगल उद्यान

मुगल उद्यान -दिल्ली में घूमने के लिए स्थान

मुगल उद्यान- सम्मानित राष्ट्रपति भवन में स्थित शानदार हरियाली कुछ ऐसा है जिसे किसी को याद नहीं करना चाहिए। राष्ट्रपति महल की आत्मा के रूप में जाना जाता है, यह लुभावनी भूमि कई आकर्षक जंगली फूलों और पक्षियों का घर है।

लोधी उद्यान

लोधी उद्यान-दिल्ली में घूमने के लिए  स्थान

लोधी उद्यान- भव्य उद्यान राष्ट्रीय, ऐतिहासिक और स्थापत्य मूल्यों के प्रतीक के रूप में खड़ा है। कुछ प्रसिद्ध ऐतिहासिक संरचनाओं के साथ, पार्क में वास्तव में कुछ असाधारण पौधे और पक्षी हैं। लोधी गार्डन |

सरोजिनी नगर मार्केट

सरोजिनी नगर मार्केट-दिल्ली में घूमने के लिए  स्थान

सरोजिनी नगर मार्केट- यह बाजार यहां के सभी दुकानदारों के लिए एक स्वर्ग है और निश्चित रूप से हर यात्री की बकेट लिस्ट में है। स्ट्रीट फेरीवालों को भारी मात्रा में कपड़े, कपड़े, सामान और क्या नहीं बेचते देखा जा सकता है। बाजार में कुछ मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन भी हैं।

दिली हाट

दिली हाट- दिल्ली में घूमने के लिए  स्थान

दिली हाट- आईएनए के रूप में लोकप्रिय, इसने दिल्लीवासियों के दिलों में एक विशेष स्थान बनाया है क्योंकि इसमें रोमांचक गतिविधियों की एक श्रृंखला है। संगीत, भोजन, मौज-मस्ती और त्यौहार इस जगह के माहौल का प्रतीक हैं जो हमेशा जीवंत रहते हैं।

इस्कॉन मंदिर

इस्कॉन मंदिर-दिल्ली में घूमने के लिए  स्थान

मंदिर कैलाश के पूर्व में हरे कृष्ण पहाड़ियों पर विराजमान है और इसकी प्रामाणिकता और विकास में योगदान देने वाले भक्तों की एक बड़ी संख्या हर दिन देखी जाती है। यह भव्य केंद्र पर है जो जनता के बीच मानवता और दया का उपदेश देता है।

तीन मूर्ति भवन

तीन मूर्ति भवन-दिल्ली में घूमने के लिए 40स्थान

बुद्ध जयंती पार्क के रूप में भी जाना जाता है, इसने अपने हरे भरे बगीचों और जीवंत दृश्यों के कारण वर्तमान समय में बहुत लोकप्रियता हासिल की थी।

ओखला पक्षी अभयारण्य

ओखला पक्षी अभयारण्य-दिल्ली में घूमने के लिए जगह

यमुना नदी के ऊपर स्थित, अभयारण्य पक्षियों की 300 से अधिक अनूठी प्रजातियों का घर है। यह एक आदर्श पिकनिक स्थल है क्योंकि सुरम्य अभयारण्य आपको कुछ विदेशी पक्षियों की झलक भी प्रदान करेगा।

पुराना किला

पुराना किला-दिल्ली में घूमने के लिए जगह

नई दिल्ली में स्थित एक शानदार मुगल वास्तुकला है। सफेद और नीले रंग के पत्थरों से सजाए गए द्वार स्मारक की सुंदरता और सुंदरता को बढ़ाते हैं।

राष्ट्रीय प्राणी उद्यान

राष्ट्रीय प्राणी उद्यान- दिल्ली में घूमने के लिए जगह

इस चिड़ियाघर का प्राकृतिक वातावरण जानवरों और पक्षियों की 2000 से अधिक विभिन्न प्रजातियों का घर है। इसमें एक पुस्तकालय, कैफेटेरिया और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शांत उद्यान भी है।

पांच इंद्रियों का उद्यान-

पांच इंद्रियों का उद्यान- दिल्ली में घूमने के लिए जगह

उद्यान का नाम 5 थीम-आधारित पार्क से लिया गया है जो वहां मौजूद हैं। यह उद्यान आसपास की प्राकृतिक सुंदरता के भीतर भव्य रूप से स्थित है और यह कई आयोजनों और त्योहारों की मेजबानी भी करता है।

बांग्ला साहिब

बांग्ला साहिब- दिल्ली में घूमने के लिए जगह

शहर के मध्य में स्थित, यह भारत का सबसे पुराना और सबसे प्रमुख सिख तीर्थस्थल है। लंगर यहां हर दोपहर बिना किसी खर्च के लोगों के लिए परोसा जाता है, जिसे हर कोई बहुत पसंद करता है।

औज़ खास

औज़ खास- दिल्ली में घूमने के लिए जगह

दक्षिण दिल्ली में स्थित, यह प्राचीन खंडहरों, मकबरों और झीलों का भी एक आदर्श समामेलन है। किला शानदार रेस्तरां और पब के बीच एक शानदार पृष्ठभूमि के साथ पूरी तरह से स्थित है।

अग्रसेन की बावली

अग्रसेन की बावली- दिल्ली में घूमने के लिए जगह

मध्य दिल्ली में स्थित, यह एक प्राचीन कुआँ है जिसमें जल स्रोत नीचे की ओर जाता है। कुएं के दोनों ओर कमरों के साथ असाधारण रूप से डिजाइन की गई वास्तुकला के साथ, रहस्यवादी बावली को वर्तमान में प्रेतवाधित माना जाता है।

तुगलकाबाद किला

तुगलकाबाद किला- दिल्ली में घूमने के लिए जगह

तुगलकाबाद किला- हलचल भरे शहर के जीवन से दूर, असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य के पास स्थित दो बड़े पत्थर की संरचनाएं एक दूसरे का सामना कर रही हैं। ढहते खंडहर वीरता और खोए हुए ग्लैमर की भावना को दर्शाते हैं।

खोनी दरवाजा

खोनी दरवाजा-दिल्ली में घूमने के लिए जगह

जिसे खूनी द्वार भी कहा जाता है, पुरानी दिल्ली के मध्य में स्थित है। दिल्ली के तत्कालीन शासकों के निष्पादन की ऐतिहासिक प्रासंगिकता के कारण इसे प्रमुखता मिली।

सफदरजंग का मकबरा

सफदरजंग का मकबरा-दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थानों में सबसे अच्छी स्थान

यह उत्तम उद्यान मकबरा 1754 में स्थापित किया गया था और यह मुगल वास्तुकला की भव्यता को दर्शाता है। यद्यपि यह हुमायूं मकबरा जितना लोकप्रिय नहीं है, जो कुछ किलोमीटर दूर स्थित है, निश्चित रूप से एक यात्रा के लायक है और शाम से सुबह तक आगंतुकों के लिए खुला रहता है।

असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य

असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य-दिल्ली के निकट पर्यटन स्थल

यह खूबसूरत वन्यजीव अभयारण्य कई विदेशी पक्षियों और स्तनधारियों का घर है। यह स्थान विशेष रूप से दोपहर में मनु डेल्हीट्स के लिए पक्षियों को देखने के लिए एक पसंदीदा स्थान है और समय-समय पर कई अभियान आयोजित किए जाते हैं।

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र-कार द्वारा दिल्ली के पास घूमने की जगहेंr

नई दिल्ली में स्थित केंद्र एशियाई महाद्वीप में विज्ञान के सबसे बड़े केंद्रों में से एक है। यह विभिन्न प्रक्रियाओं से संबंधित ज्ञान प्राप्त करने का केंद्र है और कई प्रदर्शनियों और सेमिनारों की मेजबानी के लिए जाना जाता है।

राजपथ

राजपथ-नई दिल्ली पर्यटन स्थल

राष्ट्रपति के घर और राष्ट्रीय स्टेडियम के बीच स्थित, यह हरे-भरे बगीचों और स्थापत्य डिजाइनों का दावा करता है। इंडिया गेट जैसे आसपास के उल्लेखनीय वास्तुशिल्प संरचनाओं की उपस्थिति के कारण प्रतिष्ठित स्थान पर और जोर दिया गया है।

वंडर्स ऑफ वंडर

वंडर्स ऑफ वंडर-दोस्तों के साथ दिल्ली घूमने की जगह

यह लोकप्रिय मनोरंजन पार्क नोएडा में स्थित है और सभी को मजेदार रोमांच प्रदान करता है। अपने आगंतुकों के लिए सवारी विशेषज्ञों की एक विशाल श्रृंखला है जो निश्चित रूप से एक एड्रेनालाईन भीड़ देना सुनिश्चित करती है। यह उत्तर भारत में एक विशाल गो-कार्टिंग ट्रैक के साथ प्रस्तुत करता है।

जाहज़ महल

जाहज़ महल-दिल्ली में हैंगआउट स्थान

जाहज़ महल- दिल्ली के महरौली क्षेत्र में स्थित, यह वास्तव में असाधारण सुंदरता और वास्तुकला की एक परिभाषा है। महल जटिल विवरण और परिष्कृत इस्लामी कला का प्रदर्शन करता है। स्मारक एक झील के पास स्थित है जिसने झील के शुद्ध पानी पर एक शानदार प्रतिबिंब के रूप में प्रतिष्ठित स्मारक के नाम को प्रेरित किया।

राष्ट्रीय रेल संग्रहालय

राष्ट्रीय रेल संग्रहालय-दिल्ली में घूमने के लिए 40 स्थान

चाणक्यपुरी में स्थित, भारत की रेलवे विरासत के इतिहास की एक स्पष्ट झलक देता है। 10 एकड़ में फैले, वे रेलवे सामग्री के बारे में कुछ आश्चर्यजनक और शानदार तथ्यों का प्रदर्शन करते हैं।

स्पलैश द वॉटर पार्क

स्पलैश द वॉटर पार्क-दिल्ली से सबसे अच्छा सप्ताहांत गेटवे

दिल्ली के बाहरी इलाके में स्थित है, अवकाश और रोमांच से भरे दिन के लिए एक आदर्श सप्ताहांत भगदड़ है। कुछ एड्रेनालाईन-पंपिंग राइड्स के अलावा, यह मनोरंजन और वाटर पार्क निश्चित रूप से आपको उनकी पुरानी स्कूल गतिविधियों जैसे लुका-छिपी के साथ उदासीन बना देगा।

वेस्ट टू वंडर पार्क

वेस्ट टू वंडर पार्क-दिल्ली में देखने लायक चीज़ें

यह दिल्ली में आकर्षण की सूची में हाल ही में जोड़ा गया है क्योंकि इसमें दुनिया के सात प्रतिष्ठित स्मारक हैं। निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पास स्थित, यह आपको विस्मय में छोड़ देगा क्योंकि स्मारक केवल अपशिष्ट पदार्थों से खरोंच से बनाए गए हैं।

प्रगति मैदान

प्रगति मैदान-दिल्ली खूबसूरत जगह

150 एकड़ के विस्तार में फैली यह विशाल परिसर-सह प्रदर्शनी लॉन, बगीचों और अच्छी तरह से पक्की सड़क के साथ खूबसूरती से बनाई गई है। यह विशाल प्रदर्शनी केंद्र भारत की स्वदेशी प्रतिभाओं द्वारा बनाया गया था और कुछ अन्य प्रमुख आकर्षण भी समेटे हुए है।

शिल्प संग्रहालय

शिल्प संग्रहालय-दिल्ली का दौरा

शिल्प संग्रहालय- राष्ट्रीय हस्तशिल्प हमारे देश की विविध संस्कृतियों और परिष्कृत परंपराओं का एक सुंदर संलयन है। प्रगति मैदान के पास स्थित, संग्रहालय हस्तशिल्प, वस्त्र और स्वदेशी सजावट में भव्य पहलुओं को प्रदर्शित करता है।यदि आप दिल्ली एनसीआर में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version