बंगलौर में घूमने की जगह

भारत का सिलिकॉन शहर बैंगलोर भी भारत का एक आईटी हब है। बंगलौर संग्रहालयों, मंदिरों, चर्चों और अन्य चीजों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक खूबसूरत जगह है। बैंगलोर अपने भयानक मौसम के कारण लोगों को आकर्षित करता है। बैंगलोर में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं।

यहां हमने बैंगलोर में घूमने के लिए 40 बेहतरीन जगहों की खोज की है –

1. बैंगलोर पैलेस -बंगलौर में घूमने की जगह

बैंगलोर पैलेस | बंगलौर में घूमने की जगह |

इसे बैंगलोर का रॉयल पैलेस कहा जाता है। महल द्वारा कवर किया गया क्षेत्र 45,000 वर्ग फुट है और पूरा महल क्षेत्र 454 एकड़ में फैला हुआ है। बैंगलोर पैलेस कर्नाटक में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है क्योंकि यह महल भारतीय राजाओं की रॉयल्टी को दर्शाता है और अपने खूबसूरत बगीचों और अद्भुत ऐतिहासिक रूप से आगंतुकों को आकर्षित करता है। यदि आप संग्रहालयों को देखना पसंद करते हैं और इतिहास में रुचि रखते हैं, तो आपको बैंगलोर पैलेस अवश्य जाना चाहिए। बंगलौर पैलेस का इस्तेमाल डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी किया जाता है।

2. लाल बाग-बंगलौर में घूमने की जगह

लाल बाग | बंगलौर में घूमने की जगह |

लाल बाग 240 एकड़ में फैला बागवानी का आनंद है। बाग सुंदर वनस्पतियों और प्राचीन पत्थर के निर्माण से भरा है। बगीचे का निर्माण 1760 में हैदर अली द्वारा शुरू किया गया था लेकिन बाद में उनके बेटे टीपू ने इसे पूरा किया। बाग में पौधों और पेड़ों की 1,000 प्रजातियां हैं जो 100 साल से अधिक पुरानी हैं। जनहित हासिल करने और लोगों को वनस्पतियों की किस्मों के बारे में शिक्षित करने के लिए, लाल बाग हर साल गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के दौरान फूलों का शो आयोजित करता है। यह बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छे उद्यानों में से एक है।

3. इस्कॉन मंदिर-बंगलौर में घूमने की जगह

इस्कॉन मंदिर | बंगलौर में घूमने की जगह |

राजाजीनगर, बैंगलोर में स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर दुनिया के सबसे बड़े इस्कॉन मंदिरों में से एक है। 1987 में सोसायटी को कर्नाटक सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत किया गया था। 1987 की शुरुआत के दौरान सोसायटी ने एक छोटे से किराए के घर से अपना काम शुरू किया है। बैंगलोर विकास प्राधिकरण (बीडीए) को आवेदन करने के बाद, उन्हें भगवान कृष्ण के नाम पर एक विशाल मंदिर बनाने के लिए जमीन दी गई थी। इस्कॉन बैंगलोर एक धर्मार्थ समाज है जो दुनिया भर में भगवान कृष्ण के उद्देश्य को फैलाता है। वे गरीबों के कल्याण के लिए भी काम करते हैं और उन्हें इस्कॉन के तहत काम करने में मदद करते हैं। इस्कॉन मंदिर, बैंगलोर सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। मंदिर में 56 फीट की ऊंचाई पर एक गोल्ड प्लेटेड फ्लैग पोस्ट और 28 फीट ऊंचा गोल्ड प्लेटेड शिकारा है। इस्कॉन बैंगलोर जरूरतमंद लोगों के लिए मुफ्त भोजन प्रदान करता है। मंदिर का ट्रस्ट सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में मध्याह्न भोजन की आपूर्ति भी करता है। यह स्थान अपनी शांति और अखंडता के लिए भी जाना जाता है।

4. उल्सूर झील

उल्सूर झील | बंगलौर में घूमने की जगह |

उल्सूर झील जिसे हलासुरु झील के नाम से भी जाना जाता है, बैंगलोर की सबसे बड़ी झील है। झील का नाम उस इलाके से लिया गया है जिसमें यह स्थित है, जिसका नाम हलासुरु है। यह शहर के पूर्वी भाग में स्थित है। झील 50 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें कई द्वीप शामिल हैं। झील का निर्माण सर लेविन बेंथम बॉरिंग ने किया था, जो उस समय बैंगलोर के आयुक्त थे। झील के अधिकांश भाग पर बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक का नियंत्रण है।

5. टीपू सुल्तान का समर पैलेस

समर पैलेस | बंगलौर में घूमने की जगह |

टीपू सुल्तान मैसूर के महान शासकों में से एक हैं जिन्होंने ब्रिटिश सेना को अपने साम्राज्य पर विजय प्राप्त करने से हराया। टीपू सुल्तान का समर पैलेस एक इंडो-इस्लामिक वास्तुकला है जो टीपू सुल्तान की रॉयल्टी को निर्धारित करता है। यह स्थान टीपू सुल्तान का ग्रीष्मकालीन निवास था। हैदर अली ने 1719 के दौरान बैंगलोर किले की दीवार के भीतर महल का निर्माण किया। महल की आंतरिक संरचना में खंभे और बालकनी हैं। ऐसा माना जाता है कि टीपू सुल्तान उन्हीं बालकनियों से अपना दरबार चलाता था। महल की पहली मंजिल में चार खूबसूरत कमरे हैं, कमरे की प्रत्येक दीवार सुंदर वास्तुकला और पत्थरों से बनी हुई है। महल की दीवार को उस समय के दौरान टीपू सुल्तान द्वारा इस्तेमाल किए गए भव्य सिंहासन की एक पेंटिंग के साथ एन्क्रिप्ट किया गया है। आजकल, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा महल का रखरखाव अच्छी तरह से किया जाता है। महल के भूतल को एक संग्रहालय में बदल दिया गया है, जिसमें उस काल के प्राचीन शास्त्रों और हथियारों को रखा गया है।

6. कब्बन पार्क

कब्बन पार्क | बंगलौर में घूमने की जगह |

कब्बन पार्क लॉर्ड कब्बन के नाम पर बनाया गया है। पार्क 300 एकड़ में फैला है और कस्तूरबा रोड, संपंगी राम नगर, बेंगलुरु में स्थित है। श्री जॉन मीडे ने 1870 में पार्क की स्थापना की और 1927 में इसका नाम बदलकर श्री कर दिया गया। चामराजेंद्र पार्क। पार्क हरियाली से भरा है और अपने अद्भुत स्थलों और प्राकृतिक वातावरण से आगंतुकों को आकर्षित करता है। पार्क में भारत का सबसे बड़ा एक्वेरियम, बैंगलोर एक्वेरियम भी है। प्रकृति प्रेमियों और प्रकृति फोटोग्राफरों को पार्क की यात्रा अवश्य करनी चाहिए, पार्क की शुद्ध हवा आपके सभी तनावों को दूर करने की क्षमता रखती है।

7. एमजी रोड, बैंगलोर -बंगलौर में घूमने की जगह

एमजी रोड | बंगलौर में घूमने की जगह |

बैंगलोर की सबसे व्यस्त सड़कों में से एक सप्ताहांत पर खरीदारी के लिए एक आदर्श सड़क भी है। महात्मा गांधी रोड विभिन्न शॉपिंग सेंटर, रेस्तरां और कैफे का केंद्र है। आप अपना पूरा दिन सड़क पर बिता सकते हैं, खरीदारी करने के बाद आप जल्दी से खा सकते हैं, और आप अपनी शाम पब और क्लब में बिता सकते हैं। एमजी रोड पर पारंपरिक हस्तशिल्प, रेशम की साड़ियां और कटलरी और अन्य आकर्षक सामान जैसे आइटम उपलब्ध हैं।

8. बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान |

यह वन्यजीव अभयारण्य वनस्पतियों और जीवों की एक विशाल विविधता प्रदान करता है। बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान बैंगलोर शहर से 22 किमी दूर बन्नेरघट्टा रोड में स्थित है, जो 104.27 वर्ग किमी में फैला है। पार्क 1971 में स्थापित किया गया था। पार्क में भारत का पहला तितली पार्क भी शामिल है। आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए पार्क में एक एक्वेरियम, एक चिड़ियाघर, चिल्ड्रन पार्क, क्रोकोडाइल फार्म, स्नेक पार्क और प्रागैतिहासिक पशु पार्क भी हैं।

9. यूबी सिटी मॉल

यूबी सिटी मॉल | बंगलौर में घूमने की जगह |

सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट, बैंगलोर में स्थित बैंगलोर का सबसे बड़ा मॉल। मॉल चार बड़े टावरों का समावेश है और इसमें दुनिया भर के सौंदर्य, जूते, आभूषण, बैग और फैशन ब्रांड शामिल हैं। यह वन-स्टॉप डेस्टिनेशन आपकी सभी जरूरतों का ख्याल रखता है और आपको शीर्ष ब्रांडेड उत्पाद प्रदान करता है।

10. वंडरला मनोरंजन पार्क

वंडरला मनोरंजन पार्क | बंगलौर में घूमने की जगह |

वंडरला भारत का सबसे अच्छा पानी और मनोरंजन पार्क है जो रोमांचकारी सवारी और शो प्रदान करता है। इसे भारत का पहला और एशिया का 7वां सर्वश्रेष्ठ मनोरंजन पार्क का दर्जा दिया गया है। इसमें 55 जल और भूमि की सवारी सहित कई प्रकार के आकर्षण हैं। लेजर शो, म्यूजिकल फाउंटेन और वर्चुअल रियलिटी शो जैसे कई अन्य कार्यक्रम यहां लोगों को आकर्षित करते हैं। यह शहर का सबसे व्यस्त, सबसे ऊंचा और सबसे आश्चर्यजनक हिस्सा है। यहां करने के लिए बहुत सी चीजें हैं कि आप यहां जो कुछ भी करते हैं, आपको दिन के अंत तक एक साथ एक अद्भुत समय का आनंद लेने को मिलेगा।

11. विश्वेश्वरैया औद्योगिक और तकनीकी संग्रहालय

तकनीकी संग्रहालय | बंगलौर में घूमने की जगह |

विश्वेश्वरैया औद्योगिक और तकनीकी संग्रहालय (VITM) की स्थापना वर्ष 1958 में अखिल भारतीय निर्माता संगठन, मैसूर द्वारा की गई थी। संग्रहालय बैंगलोर के कब्बन पार्क में निर्मित 43,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ था। संग्रहालय में विभिन्न वैज्ञानिक प्रयोग और मशीनें और कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं। यह घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है, ज्यादातर छात्रों के लिए क्योंकि संग्रहालय में सीखने के लिए बहुत सी चीजें हैं। संग्रहालय का उद्घाटन पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 1962 के दौरान किया था। संग्रहालय को पहली बार लोगों के लिए खोला गया था, गैलरी में ‘बिजली’ विषय शामिल है। आजकल यह घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है क्योंकि इसमें भविष्य के आविष्कारों के लिए कई शोधकर्ता और दस्तावेज हैं।

12. विधान सौध:

विधान सौध: |बंगलौर में घूमने की जगह |

इसे दक्षिण भारत का ताजमहल भी कहा जाता है। यह बैंगलोर का गौरव है और इसमें कर्नाटक की राज्य विधायिका और सचिवालय है। स्थापना 1951 में शुरू हुई और 1956 में उद्घाटन किया गया, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने स्मारक को “राष्ट्र को समर्पित मंदिर” के रूप में वर्णित किया। यह बैंगलोर की सबसे शानदार इमारतों में से एक है, यह अपनी भव्य भव्यता से दर्शकों को प्रभावित करती है।

13. इनोवेटिव फिल्म सिटी

इनोवेटिव फिल्म सिटी |बंगलौर में घूमने की जगह |

इनोवेटिव फिल्म सिटी इंडियन मूवीज थीम पर आधारित एक पार्क है। फिल्म सिटी 58 एकड़ की भूमि को कवर करती है और मोटे तौर पर तीन भागों में विभाजित है। आप अपने साथ एक अविस्मरणीय अनुभव छोड़कर एक दिन वहां बिता सकते हैं। आप मनोरंजन पार्क की सवारी, कार्टून शहर, संग्रहालय, जंगली पश्चिम हवा और फिल्म जगत के अभिनव स्टूडियो का आनंद ले सकते हैं। फिल्म सिटी में दुनिया भर के व्यंजन भी हैं।

14. जवाहरलाल नेहरू तारामंडल

जवाहरलाल नेहरू तारामंडल |बंगलौर में घूमने की जगह |

जवाहरलाल नेहरू तारामंडल का संचालन बैंगलोर एसोसिएशन फॉर साइंस एजुकेशन (BASE) द्वारा किया जाता है। यह सांके रोड, बेंगलुरु में स्थित है। यह एक तरह का वैज्ञानिक पार्क है जिसमें विज्ञान के सिद्धांतों की व्याख्या करने वाले अद्भुत वैज्ञानिक उपकरण हैं। मुख्य आकर्षण स्काई थिएटर शो है जो सितारों और ग्रहों के बारे में बताता है, विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों को पार्क का दौरा करना चाहिए।

15. गो-कार्टिंग, बैंगलोर

गो-कार्टिंग | बंगलौर में घूमने की जगह |

यह ज्यादातर रेसिंग के शौकीनों के लिए एडवेंचर की जगह है। गो-कार्ट नाम का एक छोटा खुला कार जैसा वाहन है, आप दौड़ में भाग ले सकते हैं। आपको छोटे स्तर पर पेशेवर रेसिंग का अनुभव मिलेगा। आपको वहां एक अद्भुत और रोमांचकारी अनुभव मिलेगा।

16. चुनची जलप्रपात

चुनची जलप्रपात | बंगलौर में घूमने की जगह |

चंची फॉल्स बैंगलोर से 83 किमी दूर स्थित है। झरने 50 फीट ऊंचे हैं और अर्कावती नदी द्वारा पोषित हैं। फॉल्स कर्नाटक में मेकेदातु और संगमा के बीच स्थित है। यह स्थान पिकनिक के लिए प्रसिद्ध है और प्रकृति की सुंदरता आपको एक अद्भुत अनुभव देगी।

17. शिव मंदिर, बैंगलोर

शिव मंदिर |बंगलौर में घूमने की जगह |

यह ओल्ड एयरपोर्ट रोड, बैंगलोर में स्थित है। इसका निर्माण वर्ष 1995 में किया गया था। इसमें 65 फीट ऊंची शिव प्रतिमा है और यह एक लोकप्रिय आध्यात्मिक गंतव्य है। यह 24 घंटे खुला रहता है और कुछ विश्राम पाने के लिए एक अच्छा और दिव्य स्थान है।

18. बैंगलोर एक्वेरियम

बैंगलोर एक्वेरियम |बंगलौर में घूमने की जगह |

गवर्नमेंट एक्वेरियम के रूप में भी जाना जाता है, यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा एक्वेरियम है। यह कब्बन पार्क के प्रवेश द्वार पर स्थित है और इसे वर्ष 1983 में बनाया गया था। यह खेती योग्य, विदेशी और सजावटी मछलियों की एक विस्तृत विविधता को प्रदर्शित करता है। यदि आप एक जलीय पशु प्रेमी हैं, तो यह आपके जाने का स्थान है क्योंकि आपको वहाँ हर प्रकार की मछलियाँ दिखाई देंगी।

19. लुंबिनी गार्डन

लुंबिनी गार्डन |बंगलौर में घूमने की जगह |

यह नागवारा झील के किनारे स्थित एक सार्वजनिक पार्क है। इसमें 12,500 वर्ग फुट का कृत्रिम समुद्र तट, बच्चों का पूल और नौका विहार पार्क भी है। शांत परिदृश्य और हरियाली आंखों के लिए एक इलाज है और यह अपनी तरह का अनूठा है। आप यहां आ सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ आनंद ले सकते हैं।

20. एचएएल एयरोस्पेस संग्रहालय

जयमहल पार्क |बंगलौर में घूमने की जगह |

यह भारत का पहला एयरोस्पेस संग्रहालय है जो भारत के वैमानिकी इतिहास की झलक पेश करता है। इसमें विमान के आदमकद मॉडल हैं। आपको यहां एक उड़ान सिम्युलेटर का उपयोग करने का मौका मिल सकता है। यदि आप हवाई जहाज और उनके इतिहास में रुचि रखते हैं, तो यह निश्चित रूप से आपके घूमने की जगह है।

21. सेंट मार्क कैथेड्रल-बंगलौर में घूमने की जगह

जयमहल पार्क | बंगलौर में घूमने की जगह |

यह महात्मा गांधी रोड, बेंगलुरु में स्थित दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध चर्चों में से एक है। यह दक्षिण भारत के चर्च (सीएसआई) का एक हिस्सा है। इसका नाम सेंट मार्क के नाम पर रखा गया है जो ईसा मसीह के बारह शिष्यों में से एक हैं। यह विशेष रूप से क्रिसमस की पूर्व संध्या पर एक बहुत प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है और इस दिन की जाने वाली रस्में और रोशनी प्रत्येक आगंतुक को प्रसन्न करती है।

22. महाबोधि सोसाइटी मंदिर

महाबोधि सोसाइटी मंदिर |बंगलौर में घूमने की जगह |

यह एक बौद्ध मंदिर है जो स्वतंत्रता पार्क के ठीक सामने स्थित है। यह एक बहुत ही शांत और शांत जगह है जहाँ बहुत सारी हरियाली है। आप वहां सकारात्मक खिंचाव पसंद करेंगे। कोई भी इसकी सुबह की प्रार्थना को याद नहीं कर सकता है जो सुबह 9.30 बजे होती है जो मन को शांत करती है और सभी तनावों को दूर करने में मदद करती है। इसके आस-पास कुछ छोटी दुकानें भी हैं जहाँ आप किताबें और बौद्ध संबंधित सामान खरीद सकते हैं। मन की शांति पाने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

23. संकी टैंक- बंगलौर में घूमने की जगह

संकी टैंक |बंगलौर में घूमने की जगह |

यह बंगलौर के मल्लेश्वरम में स्थित एक मानव निर्मित तालाब या झील है। इसका निर्माण वर्ष 1882 में मीठे पानी की आपूर्ति और मांग को पूरा करने के लिए किया गया था। यह एक प्राकृतिक झील की तरह दिखता है और अब इसमें मछलियाँ, बत्तख, हंस रहते हैं और प्रवासी पक्षियों का स्वागत करते हैं। वॉकिंग और जॉगिंग के लिए यह एक अच्छी जगह है। बच्चों के लिए एक अच्छा पार्क भी है। यहां अक्सर लोग अच्छी सैर के लिए आते हैं और अपने दोस्तों के साथ कुछ समय बिताते हैं। यह भीड़-भाड़ वाले शहर के बीच में एक जगह है जहां लोग आ सकते हैं और तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

24. नंदी हिल्स

नंदी हिल्स |बंगलौर में घूमने की जगह |

यह कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर जिले में स्थित एक प्राचीन पहाड़ी किला है, जिसका निर्माण गंगा वंश द्वारा किया गया था और उसके बाद टीपू सुल्तान द्वारा इसका विस्तार किया गया था। यह कभी टीपू सुल्तान की ग्रीष्मकालीन वापसी थी। यह लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग और बर्डिंग के लिए एक अच्छी जगह है। इसमें परिवेश का एक शानदार दृश्य है जिसे आप निहारना बंद नहीं कर सकते। यह एक दिवसीय साहसिक यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान है।

25. आर्ट ऑफ लिविंग इंटरनेशनल सेंटर

इंटरनेशनल सेंटर |बंगलौर में घूमने की जगह |

यह एक स्वयंसेवी-आधारित शैक्षिक और मानवीय गैर सरकारी संगठन है जो ध्यान और योग द्वारा कई आत्म-विकास और तनाव-उन्मूलन कार्यक्रम प्रदान करता है। यह पंचगिरी पहाड़ियों की चोटी पर स्थित है। यह एक घर जैसा है जहां आप रह सकते हैं और अच्छा महसूस कर सकते हैं।

26. वेंकटप्पा आर्ट गैलरी

वेंकटप्पा आर्ट गैलरी |बंगलौर में घूमने की जगह |

यह कब्बन पार्क के आसपास और बैंगलोर में बैंगलोर संग्रहालय के बगल में स्थित है। यह एक गैलरी है जिसमें संगीत वाद्ययंत्र, पेंटिंग और प्लास्टर ऑफ पेरिस बेस रिलीफ हैं। यह ज्यादातर के। वेंकटप्पा के काम को संग्रहीत करता है, लेकिन कर्नाटक के अन्य कलाकारों के लिए भी सांत्वना देता है

27. देवनहल्ली किला

देवनहल्ली किला | बंगलौर में घूमने की जगह |

यह बैंगलोर हवाई अड्डे से परे स्थित है जिसमें मंदिर हैं और यह टीपू सुल्तान के जन्मस्थान के रूप में प्रसिद्ध है। यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छी लंबी पैदल यात्रा की जगह है। किले के शीर्ष पर दृश्य मनमोहक है और आप बहुत सारी हरियाली और खड़ी संरचनाएँ देख सकते हैं। यह कम से कम एक यात्रा के लिए अच्छा है।

28. हलासुरु सोमेश्वर मंदिर -बंगलौर में घूमने की जगह

हलासुरु सोमेश्वर मंदिर |बंगलौर में घूमने की जगह |

यह हलासुरु के पड़ोस उल्सूर में स्थित है, और चोल काल के सबसे पुराने और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह भगवान शिव को समर्पित सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है। इसकी सुंदर वास्तुकला है और यहां की सकारात्मक तरंगें आपके मन और शरीर को शांत करती हैं।

29. बड़ा बरगद का पेड़ -बंगलौर में घूमने की जगह

बड़ा बरगद का पेड़ |बंगलौर में घूमने की जगह |

डोड्डा अलादा मारा के नाम से भी जाना जाने वाला लगभग 400 साल पुराना एक विशाल वृक्ष है। यह एक बहुत ही रोचक पिकनिक स्पॉट है। इसकी सूंड के जाल ने अपनी हवाई जड़ों को एक एकड़ भूमि पर गिरा दिया है। यह एक दिन घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है। पेड़ के केंद्र में एक मंदिर है।

30. भारतीय संगीत का अनुभव

भारतीय संगीत का अनुभव |बंगलौर में घूमने की जगह |

यह भारत का पहला गैर-लाभकारी धर्मार्थ उच्च तकनीक इंटरैक्टिव संगीत संग्रहालय है जो आगंतुकों को भारत के संगीत की विविधता के लिए एक अद्वितीय और शिक्षाप्रद सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करता है। यह एक जीवंत संगीत केंद्र है जो पारंपरिक से लेकर समकालीन संगीत तक दिखाता है।

31. इंदिरा गांधी म्यूजिकल फाउंटेन पार्क

इंदिरा गांधी म्यूजिकल फाउंटेन पार्क |बंगलौर में घूमने की जगह |

इस पार्क का मुख्य आकर्षण संगीतमय फव्वारा है जिसमें एक खूबसूरत पार्क से घिरे संगीत पर पानी चलता है। मस्ती भरा यह अनुभव काफी यादगार होता है। इसमें पुराने सैन्य वाहन और वायु सेना की उड़ान प्रतिकृतियां भी शामिल हैं।

32. सिद्धारा बेट्टा -बंगलौर में घूमने की जगह

सिद्धारा बेट्टा | बंगलौर में घूमने की जगह |

कन्नड़ में, सिद्धारा बेट्टा का अर्थ है ‘संतों की पहाड़ी’। यह चट्टानी पहाड़ियों, गुफाओं और मंदिरों से घिरा हुआ है। तीर्थयात्री यहां भगवान शिव के मंदिर के लिए आते हैं जो गुफाओं के अंदर है और साथ ही अक्सर साहसिक कार्य के लिए ट्रेकर्स भी यहां आते हैं। यहां उच्च औषधीय महत्व की जड़ी-बूटियां भी पाई जाती हैं।

33. नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट, बैंगलोर

नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट | बंगलौर में घूमने की जगह |

यह 18 फरवरी 2009 को स्थापित किया गया था, बैंगलोर में एक आर्ट गैलरी है जिसमें लगभग 500 प्रदर्शन हैं। इसमें औपनिवेशिक कलाकार, बंगाल स्कूल, भारतीय लघुचित्र और स्वतंत्रता के बाद के कलाकार शामिल हैं जिन्होंने आधुनिक कला को जन्म दिया। यह नियमित रूप से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनियों को भी प्रदर्शित करता है।

34. क्वाड बाइकिंग -बंगलौर में घूमने की जगह

क्वाड बाइकिंग |बंगलौर में घूमने की जगह |

साहसिक और मस्ती का अनुभव करने के लिए अन्य स्थानों पर जाने के बाद क्वाड बाइकिंग एक आदर्श बाहरी गतिविधि है। इन बाइक्स की सवारी करने का मज़ा आपको बहुत अधिक आनंद देगा।

35. बिलिकल रंगास्वामी बेट्टा

बिलिकल रंगास्वामी बेट्टा | बंगलौर में घूमने की जगह |

यह कर्नाटक में कनकपुरा के पास एक पहाड़ी है। एक विशाल ग्रेनाइट चट्टान के नीचे 3780 फीट की ऊंचाई पर स्थित भगवान रंगनाथ स्वामी को समर्पित पहाड़ी की चोटी पर एक मंदिर है। शिखर के पास सफेद चट्टानें होने के कारण इसे बिलिकल बेट्टा कहा जाता है जो दूर से दिखाई देती हैं।

36. अवलाबेट्टा-बंगलौर में घूमने की जगह

अवलाबेट्टा | बंगलौर में घूमने की जगह |

यह बैंगलोर के जिज्ञासु यात्रियों की सूची में सबसे ऊपर के स्थानों में से एक है। यह अपनी लटकी हुई चट्टान के लिए प्रसिद्ध है। पहाड़ी की चोटी पर एक छोटा सा तालाब है। एक दिन के हाइकिंग एडवेंचर के लिए यह बहुत अच्छा डेस्टिनेशन है। यह परिवार की सैर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और प्रकृति की सुंदरता को निहारने के लिए एक अच्छी और प्यारी जगह है।

37. मनचनाबेले दाम -बंगलौर में घूमने की जगह

मनचनाबेले दाम |बंगलौर में घूमने की जगह |

यदि आप पिकनिक और आउटिंग के लिए आधे दिन की अच्छी यात्रा की तलाश में हैं, तो आप इस जगह को बैंगलोर के सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक मान सकते हैं। यह कर्नाटक के बेंगलुरु में स्टेट हाईवे 85 पर स्थित है। इसमें केवल एक बांध है जहां आप डुबकी लगा सकते हैं। आप यहां कई चीजें कर सकते हैं जैसे साइकिल चलाना, आउटडोर गेम खेलना आदि। यह नेचर लवर्स के लिए फोटोग्राफी के लिए भी बेस्ट है।

38. स्नो सिटी

स्नो सिटी | बंगलौर में घूमने की जगह |

यह जे सी नगर, बेंगलुरु में स्थित है। यह एक द्रुतशीतन अनुभव के लिए एक मजेदार और मनोरंजक जगह है। यदि आप अत्यधिक ठंड और कुछ बर्फीले आनंद का अनुभव चाहते हैं, तो यह आपके लिए घूमने की जगह है। यह उन लोगों के लिए सबसे नए आकर्षण में से एक है जो कुछ रोमांच का आनंद लेना चाहते हैं।

39. फन वर्ल्ड, बैंगलोर

फन वर्ल्ड, बैंगलोर |बंगलौर में घूमने की जगह |

बेंगलुरू के केंद्र में स्थित, यह सबसे प्रसिद्ध थीम पार्कों में से एक है जिसमें बहुत सारी हरियाली है। वन-डे आउटिंग के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। बच्चों और वयस्कों के लिए सवारी हैं।

40. जयमहल पार्क

जयमहल पार्क | बंगलौर में घूमने की जगह |

यह जयमहल एक्सटेंशन के पास स्थित बहुत सारी हरियाली, बेंच, खेल का मैदान और एक पैदल पथ के साथ एक सुंदर परिदृश्य वाला क्षेत्र है। यह अच्छी तरह से बनाए रखा गया है और पार्क के चारों ओर कई जानवरों और अन्य मूर्तियों को देखा जा सकता है। यह सबसे अच्छा सप्ताहांत भगदड़ है जहाँ आप जा सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ आराम कर सकते हैं।

 

बंगलौर के कैफे और लाउंज के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version