`दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी होने के साथ-साथ एक महानगरीय शहर भी है जो हमेशा लोगों से भरा रहता है और निश्चित रूप से इसे ‘कभी नहीं सोने वाला शहर’ कहा जा सकता है। इन वर्षों में, यह जीवंत और उत्साही शहर का एक लफ्फाजी बन गया है जो हमेशा खुले हाथों से अपने आगंतुकों का स्वागत करेगा। हालांकि, यह कहना सुरक्षित है कि राष्ट्रीय राजधानी के अलावा, यह फैशन, कला और संस्कृति का केंद्र भी है, जो निश्चित रूप से किसी को मंत्रमुग्ध करने वाला और एक तरह का अनूठा अनुभव प्रदान करता है। फ्लाई डाइनिंग से लेकर मोटराइज्ड पैराग्लाइडिंग और कुछ प्रतिष्ठित आर्किटेक्चर पर गॉकिंग तक, दिल्ली में वह सब है जो आपको विस्मित कर देगा। दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

1. फ्लाई डाइनिंग-

1. फ्लाई डाइनिंग- दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

नोएडा- रेस्तरां शहर के मनोरम दृश्य के साथ मिलकर असाधारण रात्रिभोज के दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है। यह एक तरह का अनूठा अनुभव निश्चित रूप से आपको अपने पैरों से हटा देगा और आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

2. युलु बाइक्स

युलु बाइक्स -दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें
  इस शहर में आसमान में बढ़ते प्रदूषण के स्तर ने निश्चित रूप से हमारे पर्यावरण के प्रति अचानक जागरूकता पैदा कर दी है। इस कारण से हम सड़कों पर भारी मात्रा में इलेक्ट्रिक साइकिल और हुलु बाइक देखते हैं जो पर्यावरण के अनुकूल हैं और सवारी करने में बहुत मजेदार हैं।

3. चंपा गेल

. चंपा गेल -दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

इस क्षेत्र में आश्चर्यजनक सजावट और परी रोशनी के साथ कुछ वाकई खूबसूरत और अवंत-ग्रेड कैफे हैं। कैफे के साथ-साथ, उनके पास कई डिज़ाइनर कपड़े और जूते के स्टोर भी हैं, जिससे जनता के बीच इसकी लोकप्रियता बढ़ी है

4. पुरानी दिल्ली-

पुरानी दिल्ली- दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें. .


  इस शहर के स्ट्रीट फूड को उनके स्वादिष्ट, मुंह में पानी लाने वाले खाद्य पदार्थों के कारण दुनिया भर में जाना जाता है। छोले भटूरे से लेकर कचौरी या भल्ला पापड़ी तक, पुरानी दिल्ली में सब कुछ है।

5. सरोजिनी नगर शॉपिंग

सरोजिनी नगर शॉपिंग- दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें.

अगर आप शॉपिंग के शौकीन हैं तो सरोजिनी नगर आपके लिए जगह है। इस बाजार में सस्ते पॉकेट-फ्रेंडली शॉपिंग अनुभव के साथ-साथ कई प्रकार के कपड़ों के लिए जाएं।

6. लोधी सड़कों के भित्तिचित्रों का अन्वेषण

. लोधी सड़कों के भित्तिचित्रों का अन्वेषण- दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें.

लोधी सड़कों की जीवंत और रंगीन गलियां एक ऐसी जगह है जिसे देखने से नहीं चूकना चाहिए।  इस शहर में लोधी रोड के सौंदर्यपूर्ण दीवार भित्ति चित्र और पेंटिंग एक यात्रा अवश्य हैं।

7. संडे बुक मार्केट

संडे बुक मार्केट – दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें.

यह बाजार हर रविवार को पुस्तक प्रेमियों के झुंड का स्वागत करता है, जिन्हें किताबों के ढेर में झाडू लगाते देखा जा सकता है। यह हर पुस्तक प्रेमी के लिए एक जरूरी यात्रा है

8. दुनिया के अद्भुत सात अजूबों की यात्रा

दुनिया के अद्भुत सात अजूबों की यात्रा करें – दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें.


  इस शहर के आकर्षण की सूची में हाल ही में एक अतिरिक्त है क्योंकि इसमें दुनिया के सात प्रतिष्ठित स्मारक हैं। निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पास स्थित, यह आपको विस्मय में छोड़ देगा क्योंकि स्मारक केवल अपशिष्ट पदार्थों से खरोंच से बनाए गए हैं

9. निजामुद्दीन दरगाह में सूफी रातें

निजामुद्दीन दरगाह में सूफी रातें- दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें.

 हर दिन हजरत निजामुद्दीन दरगाह में एक सुखद और आध्यात्मिक कव्वाली सत्र का आनंद लें। संगीतमय और तल्लीन करने वाली सूफी रातें निश्चित रूप से आपको कुछ आत्मा-खोज के लिए शांति प्रदान करेंगी।

10.फोटोग्राफी संग्रहालय का अन्वेषण

फोटोग्राफी संग्रहालय का अन्वेषण-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

गुड़गांव के केंद्र में स्थापित, फोटोग्राफिक कला के लिए म्यूजियो कैमरा सेंटर एक छोटा और विचित्र संग्रहालय है जो आपको केमरी और फोटोग्राफी के विकास के समय में वापस ले जाएगा।

11. कुतुब मीनार

कुतुब मीनार-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

सबसे प्रमुख आकर्षणों में से एक और एक प्रसिद्ध विश्व धरोहर स्थल पर स्थित, यह पांच मंजिला इमारत पूरी तरह से संगमरमर और लाल स्टैंड-पत्थर से बना है

12. लोटस टेम्पल की प्राचीन सुंदरता

लोटस टेम्पल की प्राचीन सुंदरता-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

यह मंदिर वास्तव में एक वास्तुशिल्प आनंद है। जैसा कि ‘कमल’ नाम से पता चलता है, मंदिर न केवल अपने नाम से बल्कि कमल के आकार की वास्तुकला से भी शांति के एक सार्वभौमिक प्रतीक के रूप में खड़ा है।

13. जनपथ की अप्रतिम सुंदरता-

जनपथ की अप्रतिम सुंदरता-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

पड़ोसी तिब्बती बाजार के साथ जनपथ बाजार का जीवंत माहौल आपको बार-बार इस जगह पर वापस आने पर मजबूर कर देगा।

14. दिल्ली हाट

. दिल्ली हाट-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

 आईएनए के रूप में लोकप्रिय, इसने दिल्लीवासियों के दिलों में एक विशेष स्थान बनाया है क्योंकि इसमें रोमांचक गतिविधियों की एक श्रृंखला है। संगीत, भोजन, मौज-मस्ती और त्योहार इस जगह के माहौल के प्रतीक हैं जो हमेशा जीवंत रहते हैं।

15. जामा मस्जिद-

जामा मस्जिद-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

यह शहर की सबसे बड़ी इस्लामी मस्जिद है जो एक पूरी तरह से अलग संस्कृति का अनुभव करने का मौका देती है। यह पुरानी दिल्ली का एक प्रतिष्ठित स्थलचिह्न है और पूजा करने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है।

16. इलेक्ट्रॉनिक स्वर्ग नेहरू प्लेस

इलेक्ट्रॉनिक स्वर्ग नेहरू प्लेस-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

यह न केवल दिल्ली में बल्कि पूरे एशिया में सबसे बड़ा आईटी हब है। गैजेट्स से लेकर एक्सेसरीज तक, यह आपकी इलेक्ट्रॉनिक जरूरतों के लिए वन-स्टॉप शॉप है।

17. इस्कॉन मंदिर में आध्यात्मिकता में गोता लगाएँ

इस्कॉन मंदिर में आध्यात्मिकता में गोता लगाएँ-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

मंदिर कैलाश के पूर्व में हरे कृष्ण पहाड़ियों पर विराजमान है और हर दिन भक्तों की एक बड़ी संख्या इसकी प्रामाणिकता और विकास में योगदान करती है। यह भव्य केंद्र पर है जो जनता के बीच मानवता और दया का उपदेश देता है।

18. वंडर्स ऑफ वंडर में अपने साहसिक पक्ष को उजागर करें

वंडर्स ऑफ वंडर-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

 यह लोकप्रिय मनोरंजन पार्क नोएडा में स्थित है और सभी को मजेदार रोमांच प्रदान करता है। अपने आगंतुकों के लिए सवारी विशेषज्ञों की एक विशाल श्रृंखला है जो निश्चित रूप से एक एड्रेनालाईन भीड़ देना सुनिश्चित करती है। यह उत्तर भारत में एक विशाल गो-कार्टिंग ट्रैक के साथ प्रस्तुत करता है

19. पंडारा रोड पर मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों

पंडारा रोड पर मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों- दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

एक मनोरम भारतीय दावत के लिए पंडारा में छिपे हुए चमत्कारों के ज्वार पर जाएँ। गुलाटी का एक दिन अधिक है, विशेष रूप से, इस जगह के मुख्य आकर्षण हैं।

20. यमुना पार्क में बर्ड वाचिंग-

यमुना पार्क में बर्ड वाचिंग- दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

 यह जगह उन उत्साही पक्षी और प्रकृति प्रेमियों के लिए है जो देश भर से विभिन्न प्रकार के पक्षियों को देखना पसंद करते हैं। दिल्ली एक पक्षी विविधता समृद्ध शहर होने के कारण देश भर से पक्षियों के विशाल झुंड को आकर्षित करता है।

21. नाइटलाइफ़

नाइटलाइफ़- दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

दिल्ली एक मेट्रो शहर होने के नाते कई शानदार नाइट क्लब और बार हैं, जिनका आप निश्चित रूप से आनंद लेंगे। शहर का दिल, कनॉट प्लेस में सबसे अधिक होने वाले नाइट क्लब और कैफे हैं।

22. शिल्प संग्रहालय में अति-स्थानीय कला

शिल्प संग्रहालय में अति-स्थानीय कला -दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

राष्ट्रीय हस्तशिल्प हमारे देश की विविध संस्कृति और परिष्कृत परंपरा का एक सुंदर संलयन है। प्रगति मैदान के पास स्थित, संग्रहालय हस्तशिल्प, वस्त्र और स्वदेशी सजावट में भव्य पहलुओं को प्रदर्शित करता है।

23. तिब्बती कॉलोनी

तिब्बती कॉलोनी -दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

जिसे मजनू का टीला के नाम से जाना जाता है, उत्तरी दिल्ली में स्थित है और यह खूबसूरत कैफे, स्थानीय तिब्बती दुकानों और सहायक उपकरण से भरा हुआ है। एमकेटी ज्यादातर विश्वविद्यालय के छात्रों, ब्लॉगर्स और खाने के शौकीनों से भरा हुआ है।

24. दिल्ली में बर्फबारी का अनुभव-

दिल्ली में बर्फबारी का अनुभव-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

सर्द पहाड़ों की याद आ रही है? अपनी पहाड़ की यादों को ताजा करने के लिए भारत के डीएलएफ मॉल में इस जगह पर जाएं। वे कुछ मौज-मस्ती से भरी गतिविधियाँ जैसे इग्लू, आइस-स्केटिंग आदि।

25. ट्रैम्पोलिन पार्क

ट्रैम्पोलिन पार्क-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

गुड़गांव का यह पारिवारिक मनोरंजन पार्क अपने आगंतुकों को ओपन-जंप एरिया, ट्रैम्पोलिन चंचल कसरत और क्या नहीं के साथ एक तरह का अनुभव प्रदान करता है।

26.अग्रसेन की बावली

अग्रसेन की बावली – दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

यह एक प्राचीन कुआं है जिसमें जल स्रोत नीचे की ओर जाता है। कुएं के दोनों ओर कमरों के साथ असाधारण रूप से डिजाइन की गई वास्तुकला के साथ, रहस्यवादी बावली को वर्तमान में प्रेतवाधित माना जाता है।

27. पुरानी दिल्ली

पुरानी दिल्ली-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

 पुरानी दिल्ली में छिपा हुआ यह रत्न सभी भोजन प्रेमियों के लिए स्वर्ग माना जा सकता है। उनके मनोरम कबाब और करी के साथ, यह जगह निश्चित रूप से आपको वापस आ जाएगी।

28. शौचालय संग्रहालय का दौरा

शौचालय संग्रहालय का दौरा-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

भारतीय मिलू में, उचित स्वच्छता और स्वच्छता के महत्व को बढ़ावा देना सर्वोपरि हो जाता है, क्योंकि भारत की एक बड़ी आबादी के पास अभी भी शौचालयों तक उचित पहुंच नहीं है। संग्रहालय विकास के साथ-साथ शौचालयों के महत्व को भी प्रदर्शित करता है।

29. भारतीय युद्ध स्मारक में हमारे बहादुर सैनिकों को सलाम

भारतीय युद्ध स्मारक में हमारे बहादुर सैनिकों को सलाम-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

चंडी चौक में स्थापित एक छोटा संग्रहालय हमारे देश के उन गुमनाम नायकों को समर्पित है जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में लड़ाई लड़ी थी। यह एक उच्च डिजीटल संग्रहालय है जिसमें बड़ी मात्रा में शैक्षिक जोखिम है।

30. स्पलैश

स्पलैश-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

 अवकाश और रोमांच से भरे दिन के लिए एक आदर्श सप्ताहांत भगदड़ है। कुछ एड्रेनालाईन-पंपिंग राइड्स के अलावा, यह मनोरंजन और वाटर पार्क निश्चित रूप से आपको उनकी पुरानी स्कूल गतिविधियों जैसे लुका-छिपी के साथ उदासीन बना देगा।

31. दिल्ली में मॉल होपिंग

दिल्ली में मॉल होपिंग-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

 दिल्ली का श्रेय कपड़ों, जूतों, एक्सेसरीज़, हैंडबैग्स और अन्य चीज़ों से लेकर ढेर सारे संग्रहों को प्रदर्शित करने वाले कुछ बहुत ही उच्च अंत और उच्च श्रेणी के मॉल को जाता है। सिटी वॉक, एंबियंस मॉल चुनें। डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया उनमें से कुछ हैं

32. लोधी गार्डन

लोधी गार्डन -दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

 शानदार उद्यान राष्ट्रीय, ऐतिहासिक और स्थापत्य मूल्यों के प्रतीक के रूप में खड़ा है। कुछ प्रसिद्ध ऐतिहासिक संरचनाओं के साथ, पार्क में वास्तव में कुछ असाधारण पौधे और पक्षी हैं।

33. अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

मंदिर पूर्वी दिल्ली में स्थित है और प्रदर्शनी, नाव की सवारी, पानी के शो और हरे भरे बगीचे जैसे कई प्रकार के अनुभव प्रदान करता है।

34. शानदार बंगला

शानदार बंगला-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

शहर के मध्य में स्थित, यह भारत का सबसे पुराना और सबसे प्रमुख सिख तीर्थस्थल है। लंगर यहां हर दोपहर बिना किसी खर्च के लोगों के लिए परोसा जाता है, जिसे हर कोई बहुत पसंद करता है।

35. रॉक क्लाइंबिंग

रॉक क्लाइंबिंग -दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

उचित उपकरण और प्रशिक्षण के साथ, अब आप दिल्ली में स्थित इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन में चोटियों पर चढ़ने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। मस्ती से भरे साहसिक समय के लिए इस जगह पर जाएँ।

36. दिल्ली चिड़ियाघर में वन्यजीवों का अन्वेषण करें

दिल्ली चिड़ियाघर में वन्यजीवों का अन्वेषण करें-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

इस चिड़ियाघर का प्राकृतिक वातावरण जानवरों और पक्षियों की 2000 से अधिक विभिन्न प्रजातियों का घर है। इसमें एक पुस्तकालय, कैफेटेरिया और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शांत उद्यान भी है।

37. पुरानी दिल्ली में रिक्शा की सवारी

पुरानी दिल्ली में रिक्शा की सवारी -दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

ये विशेष रूप से पर्यटकों के लिए पुरानी दिल्ली की गलियों में घूमने के लिए हवेली और महलों को निहारने के लिए मज़ेदार सवारी हैं।

38. प्रगति मैदान में दिलचस्प मेलों

प्रगति मैदान में दिलचस्प मेलों-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

150 एकड़ के विस्तार में फैली यह विशाल परिसर-सह प्रदर्शनी लॉन, बगीचों और अच्छी तरह से पक्की सड़कों के साथ खूबसूरती से बनाई गई है। यह विशाल प्रदर्शनी केंद्र भारत की स्वदेशी प्रतिभाओं द्वारा बनाया गया था और कुछ अन्य प्रमुख आकर्षण भी समेटे हुए है।

39. परांठे वाली गली

. परांठे वाली गली-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

यहां परोसे जाने वाले ये विविध मुंह में पानी भरने वाले परांठे निश्चित रूप से आपको बार-बार वापस आएंगे, आलू, पनीर गोभी आदि जैसे कई प्रकार के विकल्पों में से एक को चुनना होगा।

40. हौज खास गांव

हौज खास गांव-दिल्ली में करने के लिए 40 बेहतरीन चीजें

यह प्राचीन खंडहरों, मकबरों और झीलों का एक आदर्श समामेलन है। किला शानदार रेस्तरां और पब के बीच एक शानदार पृष्ठभूमि के साथ पूरी तरह से स्थित है। अगर आप जाना चाते दिल्ली में 12 बेस्ट काफी  तो यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version