इन दिनों लोग ज्यादातर उन सामग्रियों की ओर आकर्षित होते हैं जो अद्वितीय हैं, कहानी के रास्ते बताते हैं, मनोरंजन करते हैं, समाधान प्रदान करते हैं और अनुभव बनाते हैं। इसलिए आजकल High Quality और कीमती Content को ज्यादा तरजीह दी जाती है। लेखकों के लिए उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाना महत्वपूर्ण है जो अधिक से अधिक लोगों को संलग्न कर सके और उन्हें पढ़ने और साझा करने के लिए प्रेरित कर सके। इसके लिए आप कंटेंट राइटिंग टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। वे आपके काम को सरल बना सकते हैं और आपको अच्छी तरह से शोध, व्याकरणिक रूप से सही, पढ़ने में आसान और दिलचस्प सामग्री लिखने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको अच्छे से महान की ओर ले जाने के लिए उन39 कंटेंट राइटिंग टूल्स पर एक नज़र डालेंगे:

1)शांत लेखक

शांत लेखक-लेखकों के लिए सर्वश्रेष्ठ मुफ्त लेखन सॉफ्टवेयर

यह व्याकुलता मुक्त लेखन के लिए सबसे अच्छा सामग्री लेखन उपकरण है। यह आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। इसमें एक “फोकस मोड” उपलब्ध है जो एक बार में आपके द्वारा संपादित किए जा रहे पैराग्राफ को हाइलाइट करता है। यह लेखन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए आसान स्वरूपण और ऑटो-सेव विकल्प प्रदान करता है। यह Google ड्राइव के साथ-साथ आपके बैकअप को स्थानीय रूप से भी सहेजता है। यदि आप सफेद पर काले रंग में लिखना चाहते हैं तो आप इसके “डार्क मोड” को चालू कर सकते हैं।

2) 750 शब्द

750 शब्द-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

750 Words टूल आपको नियमित रूप से और अधिक लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह आपको एक दिन में 750 शब्द लिखने के लिए कहता है। आप अपने दिमाग में आने वाली किसी भी चीज़ के बारे में लिख सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से निजी जगह है। यह आपको लिखने, तेजी से टाइप करने और ध्यान भटकाने से बचने की आदत को विस्तृत करने में मदद करता है। आप अपने आप को और भी बेहतर तरीके से जान पाएंगे क्योंकि यह टूल आपके शब्दों के माध्यम से आपकी भावनाओं और मानसिकता का विश्लेषण करता है।

3) आइडियाफ्लिप

आइडियाफ्लिप-मुफ्त स्वचालित लेख लेखन सॉफ्टवेयर

Ideaflip आपको अपने विचारों को विचारों में बदलने, साझा करने और परिष्कृत करने में मदद करता है। यह आपके लेखकों और संपादकों की टीम के साथ नए सामग्री विचारों पर काम करने का सबसे अच्छा टूल है। यह टूल आपको रीयल-टाइम विचार-मंथन और आपकी टीम के साथ सहयोग करने में मदद करता है। यह आपको सभी उपकरणों से जोड़े रखता है। आप अपने विचारों पर चर्चा कर सकते हैं, संदर्भ साझा कर सकते हैं और शानदार सामग्री बनाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

4) क्लिच-फाइंडर

क्लिच-फाइंडर-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, यह टूल आपकी सामग्री में क्लिच खोजने में आपकी सहायता करता है। यह आपको बार-बार उपयोग किए जाने वाले शब्दों या वाक्यांशों को खोजने में मदद करता है जो आपकी सामग्री में कोई मूल्य नहीं जोड़ते हैं। यह आपके लेखन का विश्लेषण करता है, क्लिच को हाइलाइट करता है, और आपको बताता है कि किन पंक्तियों में कुछ समायोजन की आवश्यकता है। यह आपकी सामग्री की गुणवत्ता में सुधार करने में आपकी मदद करने के लिए इसे सबसे अच्छा सामग्री लेखन उपकरण बनाता है। यह न्यूनतम डिज़ाइन वाला एक बुनियादी टूल है, लेकिन यह आपकी सामग्री को क्लिच मुक्त बनाता है और आपको अपना संदेश कुशलतापूर्वक व्यक्त करने में मदद करता है।

5)  सह अनुसूची शीर्षक विश्लेषक

सह अनुसूची शीर्षक विश्लेषक-ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए सर्वोत्तम उपकरण

यदि आप चाहते हैं कि आपकी सामग्री में अधिक लोग शामिल हों, तो आपके शीर्षक आकर्षक होने चाहिए जो रुचि पैदा करते हैं और लोगों को पूरी सामग्री पढ़ने के लिए मजबूर करते हैं। CoSchedule का हेडलाइन एनालाइज़र टूल आपको प्रभावशाली हेडलाइन लिखने में मदद करता है। इसका उपयोग करके आप अधिक ट्रैफ़िक और शेयर प्राप्त करने और खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए अपनी सुर्खियों में सुधार कर सकते हैं।

6) फोकस राइटर

फोकस राइटर-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

यदि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं जिससे आपका काम बढ़ता है और कम प्रभावी होता है तो यह टूल आपके लिए है। यह आपको व्याकुलता मुक्त लेखन करने में मदद करता है। इसमें एक छुपा इंटरफ़ेस है जो आपको बस लिखने की अनुमति देता है। इस प्रकार आप एकाग्रता के साथ लिख सकते हैं लेकिन संपादन उद्देश्यों के लिए आप इसका उपयोग नहीं कर सकते। आप इसमें समय या शब्द गणना के अनुसार लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। आप एक निश्चित अवधि के बाद अलार्म बजने के लिए भी सेट कर सकते हैं जो आपके घड़ी को बार-बार देखने का समय बचाता है।

7) हबस्पॉट का ब्लॉग विचार जनरेटर

हबस्पॉट का ब्लॉग विचार जनरेटर-लेखन के लिए सामग्री लेखक उपकरण

कई लेखकों के लिए हर बार नए विषयों के साथ आना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। हबस्पॉट का ब्लॉग विचार जनरेटर उपकरण आपको अपने विशेष स्थान में प्रासंगिक ब्लॉग पोस्ट विचारों को खोजने में मदद करता है। यह आपसे अपने आला के लिए प्रासंगिक तीन संज्ञाओं को इनपुट करने का अनुरोध करता है और पांच ब्लॉग विषयों को वापस देता है। यह आपको आरंभ करने के लिए शानदार विचार प्रदान करता है और आपको अपनी उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है।

8) इलीस

इलीस-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

ilys एक प्रकार का अजीब लेकिन बहुत उपयोगी सामग्री लेखन उपकरण है जो ऑनलाइन उपलब्ध है। यह मुख्य रूप से आपके रचनात्मक हिस्से पर ध्यान केंद्रित करता है और आपके आंतरिक-संपादक को प्रतिबंधित करता है। इसका एक अत्यंत न्यूनतम इंटरफ़ेस है। यह आपसे उन शब्दों की संख्या के बारे में पूछता है जिन्हें आप लिखना चाहते हैं। इस Ilys टूल के साथ आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह सिर्फ लिखना है। आप वापस नहीं जा सकते, संपादित नहीं कर सकते, और यह भी नहीं देख सकते कि आपने वास्तव में क्या टाइप किया है जब तक कि आप अपने द्वारा निर्धारित शब्द गणना लक्ष्य को पूरा नहीं कर लेते।अपना लेखन समाप्त करने के बाद, आप अपनी सामग्री को अपनी इच्छानुसार संपादित कर सकते हैं। इन दोनों लेखन और संपादन प्रक्रियाओं को अलग रखने से आपको अपनी सामग्री की गुणवत्ता में सुधार करने और तेज़ी से लिखने में मदद मिलती है।

9) रीड-ओ-मीटर

रीड-ओ-मीटर-गूगल सामग्री लेखन

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, रीड-ओ-मीटर आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि लोगों को आपकी सामग्री को पढ़ने में कितना समय लगेगा। यह जो गणना प्रदान करता है वह मानक पढ़ने की गति पर आधारित है। इस टूल का उपयोग करके, आप अपने पाठकों को बता सकते हैं कि उन्हें आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने में कितना समय लगेगा।

10) एक- टैब

एक- टैब-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

एक कंटेंट राइटर के तौर पर आप हमेशा के लिए काफी रिसर्च करते हैं और बेहतर लिखने के लिए कई टूल्स का भी इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से, कई लेखक बहुत सारे टैब के बीच फेरबदल करने के लिए संघर्ष करते हैं। OneTab एक उत्कृष्ट टूल है जो आपके सभी टैब को एक सूची में बदलने में आपकी सहायता करता है। आप उनमें से किसी को भी केवल एक टैप से आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। अव्यवस्था से बचने के साथ-साथ, यह आपके लैपटॉप की 95% तक मेमोरी उपयोग को बचाकर गति भी देता है। यह आपको अपने टैब अन्य लोगों के साथ साझा करने की भी अनुमति देता है। इसका मतलब है कि आप अपने शोध को अन्य लेखकों के साथ साझा कर सकते हैं जिससे आपके लिए उन विचारों और संशोधनों की व्याख्या करना भी आसान हो जाता है जिन्हें आप उनके साथ खोज रहे हैं।

11) हेमिंग्वे संपादक

हेमिंग्वे संपादक-मुफ्त स्वचालित लेख लेखन सॉफ्टवेयर

हेमिंग्वे ऐप आपको अपने लेखन को परिष्कृत करने में मदद करता है। यह लेखन कौशल में सुधार के लिए सर्वोत्तम सामग्री लेखन उपकरणों में से एक है। यह लंबे, जटिल, और पढ़ने में कठिन वाक्यों को हाइलाइट करता है, आपको उन्हें छोटा करने के लिए कहता है। यह आपको कठिन शब्दों और वाक्यांशों को सरल शब्दों से बदलने और अनावश्यक क्रियाविशेषणों को हटाने का सुझाव देता है और यह निष्क्रिय आवाज के उपयोग पर भी प्रकाश डालता है। आप अपनी सामग्री की पठनीयता में भी सुधार कर सकते हैं।

12) योस्ट एसईओ

योस्ट एसईओ-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

यदि आप एक WordPress उपयोगकर्ता हैं, तो YoastSEO आपके लिए एक बहुत ही उपयोगी सामग्री लेखन उपकरण है। यह शक्तिशाली एसईओ शीर्षक और विवरण सुझाता है। इसके साथ ही यह आपकी सामग्री की गुणवत्ता में सुधार करने में भी आपकी मदद करता है और परिवर्तन भी प्रदान करता है। आप टूल के माध्यम से अपना पठनीयता स्कोर ढूंढ सकते हैं और यह भी जांच सकते हैं कि आपकी सामग्री पर्याप्त कनेक्टर का उपयोग करती है या नहीं। YoastSEO आपको आंतरिक लिंक, उपशीर्षक वितरण, वाक्य की लंबाई और बहुत कुछ का विश्लेषण करने में भी मदद करता है।

13) रीडसी

रीडसी-ऑनलाइन सॉफ्टवेयर लिखना

यदि आप अपनी सामग्री के लिए काव्यात्मक रचनाएँ बनाना चाहते हैं तो Reedsy आपके लिए एक बहुत ही उपयोगी संसाधन है। यह आपको तुकबंदी, कविताएँ, समान लगने वाले शब्द, होमोफ़ोन और उद्धरण खोजने में मदद करता है। आप आसानी से Reedsy के साथ सामग्री का एक काव्यात्मक अंश बना सकते हैं। आप अपनी खोज के लिए प्रासंगिक पर्यायवाची, विलोम, विशेषण और वाक्यांश भी ढूंढ सकते हैं। जब आप अपने विचार व्यक्त करने के लिए सही शब्दों का पता नहीं लगा पाते हैं तो यह टूल आपके लिए बहुत मददगार होता है। यह सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए कैप्शन लिखने के लिए भी बहुत उपयोगी है क्योंकि उन्हें छोटा और आकर्षक होना चाहिए।

14) शब्द काउंटर

शब्द काउंटर-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

वर्ड काउंटर टूल आपको अपनी सामग्री में अधिक उपयोग किए गए शब्दों का पता लगाने में मदद करता है। इस टूल का उपयोग करके आप अपनी सामग्री से दोहराए जाने वाले शब्दों को पहचान सकते हैं और समाप्त कर सकते हैं और अपनी सामग्री की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए इसे परिष्कृत कर सकते हैं।

15) यूलिसिस

यूलिसिस-लेखन के लिए सामग्री लेखक उपकरण

यह Mac, iPad और iPhone के लिए एक पूर्ण व्याकुलता-मुक्त लेखन ऐप है। इसमें एक साफ-सुथरा इंटरफ़ेस और व्याकुलता-मुक्त मोड का उत्कृष्ट चयन है। यह आपके लेखन को बेहतर बनाने में आपकी मदद करता है। और इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप लेखन लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं, अपने ब्लॉग पोस्ट व्यवस्थित कर सकते हैं और सीधे वर्डप्रेस पर प्रकाशित कर सकते हैं। आप कहीं से भी, कभी भी लिख सकते हैं क्योंकि आपकी सामग्री लाइब्रेरी iCloud के माध्यम से सभी कनेक्टेड डिवाइसों के बीच स्वचालित रूप से सिंक हो जाती है। आप हमेशा उस बिंदु से लिखना जारी रख सकते हैं, जिसे आपने बीच में छोड़ा था।

16) पावर थिसॉरस

पावर थिसॉरस-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

ऐसा कई बार होता है जब आप कुछ कहना चाहते हैं लेकिन आपके दिमाग में सही शब्द नहीं आता है। पावर थिसॉरस एक अत्यंत प्रभावी उपकरण है जो ऐसे परिदृश्यों में आपकी सहायता कर सकता है। जब आप सर्च बार में शब्द टाइप करते हैं, तो Power Thesaurus उससे संबंधित बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है। आप उपयुक्त उदाहरणों के साथ समानार्थक शब्द, विलोम और अर्थ भी खोज सकते हैं। यह आपके लेखों को प्रस्तुत करने में मदद कर सकता है और एक लेखक के रूप में आपकी शब्दावली को भी बढ़ा सकता है। आप चुन सकते हैं कि क्या आप क्रिया, संज्ञा या मुहावरे की भी तलाश कर रहे हैं।

17) पाठ विस्तारक

पाठ विस्तारक-स्वतंत्र लेखन सॉफ्टवेयर

टेक्स्ट एक्सपैंडर एक शानदार टूल है जो आपकी उत्पादकता को और बढ़ाता है। टाइप करते समय आप ईमेल पते और छवियों जैसे स्निपेट्स को आसानी से सम्मिलित कर सकते हैं। यह आपका बहुत समय बचाता है और टाइपो और कॉपी/पेस्ट त्रुटियों को भी चकमा देता है। यह आपको अपनी टीम के साथ हस्ताक्षर और विवरण साझा करने के विकल्प भी प्रदान करता है। टूल की ऐसी विशेषताएं बेहतर तरीके से टाइप करके उत्पादकता में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

18) इसे अनसक करें

इसे अनसक करें-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

आमतौर पर, कई ब्रांड और कंपनियों के अपने शब्दों का सेट होता है जो वे रोजमर्रा के व्यावसायिक मामलों को परिभाषित करने के लिए उपयोग करते हैं। जबकि आपके कार्यालय के लोग उन शर्तों को समझते हैं लेकिन आपके ऑनलाइन पाठकों को आपके व्यावसायिक शब्दजाल से परिचित नहीं हो सकता है। Unsuck यह आपके व्यापार शब्दजाल के लिए आसान विकल्प खोजने का एक उपकरण है। यह आपके ऑनलाइन दर्शकों के लिए आपकी सामग्री को स्पष्ट और अधिक आकर्षक बनाने में आपकी सहायता करता है। इस टूल की मदद से आप ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं जिससे आपके पाठक संबंधित हो सकें।

19) प्रारूप

प्रारूप-SEO के लिए कंटेंट राइटिंग टूल्स फ्री

ड्राफ्ट एक उत्कृष्ट लेखन ऐप है जिसमें विभिन्न लेखन संस्करणों पर सबसे अच्छा नियंत्रण है। इसमें एक न्यूनतर डिजाइन और सहकारी संपादन विशेषताएं हैं। ड्राफ्ट आपको अपना काम संपादित करने की अनुमति देता है। यह अपने द्वारा किए गए परिवर्तनों को भी ट्रैक करता है और आपसे उन्हें स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए कहता है। आपको अपने दस्तावेज़ के दो संस्करण साथ-साथ कॉलम में देखने को मिलते हैं। यदि आप किसी निश्चित अनुच्छेद को पिछले संस्करण से पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, तो ड्राफ़्ट आपको ऐसा करने देता है।

20) टाइटल केस

टाइटल केस-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

टाइटलकेस आपको विभिन्न प्रकाशनों के लिए अपने शीर्षकों और सुर्खियों को भुनाने में मदद करता है। अपने शीर्षकों को सही और सही ढंग से लिखना महत्वपूर्ण है क्योंकि लोग आमतौर पर अच्छे शीर्षकों को आकर्षित करते हैं। यह उपकरण स्वचालित रूप से एपी शैली, एपीए शैली, शिकागो शैली या अन्य विभिन्न शैलियों में ब्लॉग शीर्षक, समाचार सुर्खियों और अन्य शीर्षकों को कैपिटल करता है। यह सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए कैप्शन बनाने में भी मददगार है।

21) ज़ेनपेन

ज़ेनपेन-स्वतंत्र लेखन सॉफ्टवेयर

 

यह सबसे अच्छा सामग्री लेखन टूल में से एक है जो आपको विकर्षणों को दूर रखने में मदद करता है। इसमें एक न्यूनतम लेखन डिज़ाइन है जहाँ आप केवल लेखन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह मूल स्वरूपण विकल्पों जैसे बोल्ड, इटैलिक, लिंक्स और कोट्स का भी समर्थन करता है। यह आपको इस टूल के माध्यम से सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए आसानी से सामग्री बनाने में मदद करता है।

22) वीवा

वीवा-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

शोध सामग्री लेखन के सबसे महत्वपूर्ण और समय लेने वाले कार्यों में से एक है। वीवा एक अद्भुत उपकरण है जो आपको कुशलता से शोध करने में मदद करता है। आप अपनी सभी शोध सामग्री को एक ही स्थान पर प्रबंधित कर सकते हैं, महत्वपूर्ण भागों को हाइलाइट कर सकते हैं और नोट्स जोड़ सकते हैं। यह टूल आपको अपनी सामग्री हाइलाइट्स को विशिष्ट संग्रहों में वर्गीकृत करने की अनुमति देता है। आप क्लाउड सिंकिंग सुविधा के माध्यम से अपनी टीम के साथ भी काम कर सकते हैं। यह उपकरण वास्तव में उन लोगों के लिए मददगार है जो शोध पत्रों या शोध प्रबंधों पर बड़े पैमाने पर काम करते हैं।

23) होथो

होथो-मुफ्त स्वचालित लेख लेखन सॉफ्टवेयर

यह टूल आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए सही हेडलाइन खोजने में मदद करता है ताकि आपको इसके लिए बहुत अधिक प्रयास करने की आवश्यकता न हो। यह शीर्षक बनाने के कार्य को बहुत सरल बनाता है। आपको बस एक सामग्री विचार दर्ज करना है। उपकरण विश्लेषण करेगा और आपकी सामग्री के लिए आकाशीय सुर्खियों के साथ आएगा। उनका उपयोग करके, आप खोज इंजन में उच्च रैंक प्राप्त कर सकते हैं और अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।

24) टाइप लिखें

टाइप लिखें-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

 

यह सामग्री लेखन के सर्वोत्तम साधनों में से एक है जो आपकी कार्यकुशलता को बढ़ाता है। कीबोर्ड से हाथ हटाए बिना आप अपने टेक्स्ट को टाइप करते समय फ़ॉर्मेट कर सकते हैं। ऐसी रणनीतियाँ आपको लिखते समय समय बचाने में मदद कर सकती हैं। यह आपको अपनी सामग्री के संस्करणों को सहेजने और किसी भी समय इसे पिछले संस्करण में पुनर्स्थापित करने की अनुमति देता है।आप अपनी फ़ाइलों को सुरक्षित रखने के लिए ड्रॉपबॉक्स के साथ सिंक भी कर सकते हैं। और आप अन्य लेखकों या संपादकों के साथ भी काम कर सकते हैं।

25) स्टैक संपादित करें

स्टैक संपादित करें-ब्लॉग लेखन के लिए सर्वोत्तम सामग्री

यह टेक्स्ट को .html में बदलने या इसे वर्डप्रेस, गूगल डॉक्स, या वर्ड से बिना फॉर्मेट में बदलाव के कॉपी करने के लिए एक उत्कृष्ट टूल है। यह टूल आपकी सामग्री लेखन को संशोधित करने के लिए कई थीम, लेआउट और शॉर्टकट संयोजन प्रदान करता है। इसमें एक स्पेल-चेकर है जो कई भाषाओं में काम करता है, आप इसे ड्रॉपबॉक्स और गूगल ड्राइव के साथ भी सिंक कर सकते हैं। यह टूल आपको वर्डप्रेस, ड्रॉपबॉक्स, टम्बलर और ब्लॉगर पर मार्कडाउन फॉर्मेट, .html, आदि में लेख पोस्ट करने की अनुमति देता है।

26) वर्तनी की जाँच

वर्तनी की जाँच-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

लेखकों के लिए वर्तनी जांच वास्तव में सबसे अच्छा उपकरण है। यह आपको 78 से अधिक भाषाओं में अपनी वर्तनी जांचने की अनुमति देता है। आपको बस अपनी सामग्री को बॉक्स में पेस्ट करना है और यह आपको उसमें पाई गई सभी वर्तनी त्रुटियों को बताएगा। और अभी यह समाप्त नहीं हुआ है। टूल एक शब्दकोश और थिसॉरस भी प्रदान करता है जिसका उपयोग आप अपनी शब्दावली और सामग्री दोनों को अपग्रेड करने के लिए कर सकते हैं।

27) व्याकरण

व्याकरण-ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए सर्वोत्तम उपकरण

व्याकरण गलती से मुक्त लिखने के सर्वोत्तम साधनों में से एक है। यह आपकी सामग्री में व्याकरण संबंधी गलतियों और साहित्यिक चोरी को खोजने में आपकी मदद करता है। आपको बस सामग्री को उसके बॉक्स में टाइप या पेस्ट करना है और चेक बार पर क्लिक करना है। यह आप सभी को व्याकरण की गलतियों और आपके लेखन में किसी भी प्रकार की साहित्यिक चोरी के बारे में बताएगा। यदि आप इसके प्रीमियम संस्करण का उपयोग करते हैं तो यह आपको अधिक अतिरिक्त लेखन मुद्दों के लिए अपनी सामग्री की जांच करने की अनुमति देता है। अपने नवीनतम अपडेट में, यह आपको आपके ईमेल की संख्या के बारे में भी जानकारी दे सकता है। यह आपकी ईमेल मार्केटिंग रणनीति में जोड़ने के लिए इसे एक बेहतरीन टूल भी बनाता है।

28) प्रो लेखन सहायता

प्रो लेखन सहायता-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

व्याकरण संबंधी त्रुटियों का विश्लेषण करने के लिए यह एक और सर्वोत्तम उपकरण है। इसके साथ ही यह आपकी सामग्री को पठनीयता, शब्द विकल्प और लेखन शैली के मुद्दों के लिए भी जांचता है। यह आपको अपने लेखों की तुलना अपने आला में दूसरों की सर्वोत्तम सामग्री से करने और इसे और बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

29) यूनीचेक साहित्यिक चोरी चेकर

यूनीचेक साहित्यिक चोरी चेकर-लेखन के लिए सामग्री लेखक उपकरण

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, यह टूल आपकी सामग्री में साहित्यिक चोरी का पता लगाने में आपकी सहायता करता है। आप इसमें अपनी सामग्री टाइप या पेस्ट कर सकते हैं और साहित्यिक चोरी की जांच कर सकते हैं। यह 4.75 बिलियन से अधिक वेब पेजों, पत्रिकाओं और अन्य दस्तावेज़ों के रीयल-टाइम डेटाबेस के विरुद्ध आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए साहित्यिक चोरी की जाँच करता है। यह उन पंक्तियों और अनुच्छेदों को हाइलाइट करता है जो उच्च साहित्यिक चोरी के मुद्दों को दिखाते हैं और आपको मेल खाने वाले स्रोतों की एक सूची भी प्रदान करते हैं।

30) Canva

Canva-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

अपनी सामग्री को अधिक सुंदर बनाने से आपको अपने पृष्ठ पर अधिक ट्रैफ़िक मिलता है। उसके लिए, आप प्रासंगिक चित्रों, पोस्टरों आदि का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यह उन लोगों के लिए काफी कठिन है, जिन्हें ग्राफिक डिज़ाइन के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। लेकिन आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। कैनवा आपके लिए इसे आसान बनाता है। यह आपको अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स के लिए प्रेजेंटेशन, पोस्टर, इन्फोग्राफिक्स और कवर इमेज जैसी दृश्य सामग्री बनाने की अनुमति देता है। यह विभिन्न प्रकार के टेम्पलेट भी प्रदान करता है।

31) इन्फोग्राफिक्स वीडियो एडिटर

इन्फोग्राफिक्स वीडियो एडिटर-SEO के लिए कंटेंट राइटिंग टूल्स फ्री

यदि आपको अपनी सामग्री में अधिक दृश्य संदर्भ की आवश्यकता है, तो आप एनिमेटेड इन्फोग्राफिक्स बना सकते हैं। यह टूल आपके लिए इन्फोग्राफिक वीडियो मेकर की मदद से शानदार एनिमेटेड इन्फोग्राफिक्स बनाना आसान बनाता है।

32) प्रतिशोध

प्रतिशोध-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

Venngage एक मुफ्त ऑनलाइन ग्राफिक-डिज़ाइन टूल है जो गैर-डिज़ाइनर के लिए आदर्श है। आप कई चार्ट और ग्राफ़ टेम्प्लेट का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें संशोधित करना आसान है। विपणन सामग्री के लिए, इसमें पोस्टर, फ़्लायर्स, ब्रोशर, सोशल मीडिया हेडर और पोस्ट और ब्लॉग हेडर के लिए टेम्प्लेट हैं जिन्हें आप अपनी आवश्यकता के अनुसार बदल सकते हैं। और व्यावसायिक सामग्री के लिए, यह विपणन और बिक्री रिपोर्ट, श्वेत पत्र, उत्पाद रोडमैप, प्रस्तुतीकरण, और बहुत कुछ के लिए टेम्पलेट प्रदान करता है।

33) ईजल.लय

ईजल.लय-गूगल सामग्री लेखन उपकरण

यह विभिन्न पूर्व-निर्मित टेम्पलेट प्रदान करता है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रत्येक इन्फोग्राफिक तत्व को जोड़, हटा और संपादित कर सकते हैं। सभी परिवर्तन करने के बाद, आप इसे .pdf के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप पहले से प्रकाशित इन्फोग्राफिक में परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आपको बस अपने खाते में जाना होगा और उसे अपग्रेड करना होगा।

34) स्नैपा

स्नैपा-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

स्नप्पा गैर-डिजाइनरों के लिए सबसे अच्छा उपकरण है जो ऑनलाइन सामग्री प्रकाशित करते हैं। इसमें टेम्पलेट्स का एक अच्छा सेट है, और यहां तक ​​कि इसकी सादगी रचनात्मक दिमाग के लिए असीमित संभावनाएं प्रदान करती है। यह आपको सोशल मीडिया, न्यूज़लेटर्स और ब्लॉग पोस्ट में फिट होने के लिए ग्राफिक्स बनाने में मदद करता है। आप अपनी तस्वीरों को विशेष प्रभावों के साथ संपादित भी कर सकते हैं।

35) कैमटासिया

कैमटासिया-ऑनलाइन सॉफ्टवेयर लिखना

यदि आप अपने ब्लॉग पर किसी भी प्रकार के प्रासंगिक वीडियो पोस्ट करना चाहते हैं तो वह उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए। Camtasia उसके लिए एक उपयुक्त उपकरण है। यह आपके द्वारा चुनी गई स्क्रीन के केवल उन हिस्सों को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है और रिकॉर्ड करने के बाद कि Camtasia ऑडियो, वीडियो और माइक्रोफ़ोन को अलग-अलग संपादन योग्य भागों में विभाजित करता है। आप तीर, टेक्स्ट बॉक्स और हाइलाइट जैसे विशेष प्रभावों का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

सामग्री लेखन के लिए कार्य प्रबंधन उपकरण-

 

36) Trello

Trello-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

ट्रेलो आपको अधिक काम करने के लिए अपनी टीम के साथ सहयोग करने की अनुमति देता है। यह इस काम के लिए बोर्ड, कार्ड और टू-डू-सूचियों का उपयोग करता है। आपने कई कार्यालयों में व्हाइटबोर्ड देखे होंगे, इसी तरह, आप कार्य की स्थिति- प्रगति पर या समाप्त होने के आधार पर कार्ड को व्हाइटबोर्ड के माध्यम से खींचकर ट्रेलो पर उपयोग कर सकते हैं। एक विशेष प्रोजेक्ट बनाने के बाद आप किसी व्यक्ति को असाइन कर सकते हैं और एक नियत तारीख आवंटित कर सकते हैं। आप उस व्यक्ति को नियत प्रोजेक्ट को याद दिलाने के लिए रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं।

37) ड्रॉपबॉक्स

ड्रॉपबॉक्स-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

यह किसी भी उपकरण से सुलभ उत्कृष्ट ऑनलाइन फ़ाइल संग्रहण है। इसका उपयोग अक्सर फ़ाइलों को संग्रहीत करने और साझा करने के लिए किया जाता है। आप अपनी व्यक्तिगत फ़ाइलें जैसे फ़ोटो, वीडियो और दस्तावेज़ सहेज सकते हैं, समन्वयित कर सकते हैं और साझा कर सकते हैं। ड्रॉपबॉक्स आपको क्लाउड पर अपनी फ़ाइलों का बैकअप लेने, कंप्यूटरों के बीच सिंक करने और साझा करने की अनुमति देता है।

38) वंडरलिस्ट

वंडरलिस्ट-ब्लॉग लेखन के लिए सर्वोत्तम सामग्री

एक कंटेंट राइटर होने के नाते, अपनी ब्लॉगिंग गतिविधियों की ठीक से योजना बनाना महत्वपूर्ण है। Wunderlist एक ऐसा टूल है जो आपको अपने काम को अच्छी तरह से बनाए रखने में मदद करता है और आपको नियत परियोजनाओं के लिए रिमाइंडर सेट करने की भी अनुमति देता है। इसका उपयोग करके आप अपने ईमेल को टू-डू-लिस्ट में भी बदल सकते हैं। यह आपको सूचियों को दूसरों के साथ साझा करने और प्रिंट करने की भी अनुमति देता है।

39) आधार शिविर

आधार शिविर-39 कंटेंट राइटिंग टूल्स

बेसकैंप एक संचार उपकरण है जो टीमों को एक ही पृष्ठ पर सहयोग करने में मदद करता है। आप टू-डू-सूचियों, कैलेंडर, नियत तिथियों और फ़ाइल साझाकरण के उपयोग से परियोजना प्रबंधन कार्य कर सकते हैं। यह आपकी टीम को प्राथमिकताओं और कार्रवाई योग्य वस्तुओं पर नज़र रखने में मदद करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version