क्या आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ हैदराबाद जाने की योजना बना रहे हैं? यदि हाँ, तो निश्चित रूप से आपने योजना बनाना शुरू कर दिया है कि कहाँ रहना है, क्या देखना है और क्या खाना है। जब खाने की बात आती है, तो हैदराबाद आपके स्वाद के लिए सही जगह है।हैदराबाद के व्यंजन  मांस, वसा, मेवा और मसालों से युक्त हैं। हैदराबाद एक ऐसा शहर है जो अपनी पारंपरिक संस्कृति के लिए जाना जाता है और वह संस्कृति निज़ामी विशेष खाद्य पदार्थों में दर्शाती है। हैदराबाद में, आप अपने स्वाद के लिए कुछ अद्भुत स्वादिष्ट व्यंजन प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ हैदराबादी स्ट्रीट फ़ूड की कुछ ख़ासियतें हैं जो निज़ामों के शहर में आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक ज़रूरी भोजन हैं।

ईरानी चाय – हैदराबाद के व्यंजन

ईरानी चाय हैदराबाद की आत्मा है। ईरानी चाय भारत के इस शहर में फारसियों द्वारा पेश की जाती है। अगर आप कभी हैदराबाद घूमने जाएं तो ईरानी चाय जरूर ट्राई करें क्योंकि यह ब्लैक टी में मावा या मावा मिलाकर बनाई जाती है।

ईरानी चाय | हैदराबाद के व्यंजन

 हैदराबादी बिरयानी – हैदराबाद के व्यंजन

हैदराबादी बिरयानी विश्व प्रसिद्ध व्यंजन है जो हैदराबाद के हर कोने में उपलब्ध है। यह मटन या चिकन का सबसे स्वादिष्ट मुख्य व्यंजन है जिसमें मसालों की भरपूर सुगंध होती है।

हैदराबादी बिरयानी | हैदराबाद के व्यंजन

हलीम

हैदराबादी हलीम एक ऐसा व्यंजन है जिसे निज़ाम शासन के दौरान पेश किया गया था। यह प्रसिद्ध हैदराबादी स्ट्रीट फूड है जिसे अब पारंपरिक मसालों को जोड़कर स्थानीयकृत किया गया है। इसमें पिसे हुए गेहूं के साथ मांस, मसूर की दाल होती है और इसे एक गाढ़ा पेस्ट बनाया जाता है। यह रमज़ान के समय सबसे अधिक पाया जाता है।

हलीम | हैदराबाद के व्यंजन

हैदराबादी मरग

हैदराबादी मरग एक मसालेदार-मांसयुक्त सूप है। इसकी बनावट हल्की होती है और इसे कोमल मटन से तैयार किया जाता है। यह हर हैदराबादी शादी में एकदम सही स्टार्टर है।

हैदराबादी मरग | हैदराबाद के व्यंजन

कीमा समोसा

हैदराबाद का कीमा समोसा मसालेदार मसाले और कीमा बनाया हुआ मांस से बनाया जाता है जो इसे हैदराबाद की सड़कों का एक अनूठा और स्वादिष्ट नाश्ता बनाता है। यह रमजान के समय भी प्रसिद्ध है।

कीमा समोसा | हैदराबाद के व्यंजन

बोटी कबाब

बोटी कबाब हैदराबाद का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जो बगीचे की ताजी जड़ी-बूटियों के साथ पकाए गए मसालेदार मटन से बनाया जाता है। ताजी जड़ी-बूटियां पकवान में अधिक स्वाद और स्वाद जोड़ती हैं।

बोटी कबाब | हैदराबाद के व्यंजन

खट्टी दाल

खट्टी दाल एक हैदराबादी शैली की डिश है जिसमें दाल को आकर्षक स्वाद देने के लिए इमली को शामिल किया जाता है। चावल और मांस के व्यंजन के साथ लेने पर यह सबसे अच्छा लगता है।

खट्टी दाल

दम पख्त

दम पख्त एक बिरयानी है जिसे देसी घी के साथ धीमी आंच पर पकाया जाता है और स्थानीय और पारंपरिक जड़ी बूटियों के स्वाद से बनाया जाता है। यह एक ऐसी डिश है जिसे पकाने में दो दिन लगते हैं और इसका स्वाद आपको मदहोश कर देगा।

दम पख्त

कुबानी का मीठा

कुबनिका मीठा हैदराबाद की मिठाई है जो सूखे खुबानी का उपयोग करके बनाई जाती है और बादाम के साथ शीर्ष पर होती है। इसे आइसक्रीम या गाढ़ी मलाई के साथ खाया जा सकता है। यह हैदराबाद की खास मिठाई है।

कुबानी का मीठा

डबल कामिता

डबल का मीठा हैदराबादी स्ट्रीट फूड है जो आमतौर पर हैदराबादी मुस्लिम शादियों में परोसा जाता है। यह एक ब्रेड पुडिंग है जिसमें ब्रेड स्लाइस को केसर और इलायची वाले दूध में भिगोया जाता है। बेक करने के बाद इसका आकार दोगुने हो जाता है।

डबल कामिता

शीर खुर्मा

शीर खुरमा दूध और खजूर से तैयार किया जाने वाला सेंवई का हलवा है जो विशेष अवसरों पर बनाया जाता है। इसका मीठा और मलाईदार स्वाद है।

डबल कामिता

मिर्चिका सालन

मिर्चिका सालन हैदराबाद की एक और प्रसिद्ध डिश है। यह एक ग्रेवी डिश है जिसमें आधार के रूप में नारियल, मूंगफली और तिल होते हैं, और मुख्य सामग्री हरी मिर्च है। अगर आपको मसालेदार खाना पसंद है, तो मिर्ची का सालन जरूर ट्राई करें। नारियल का पेस्ट पकवान में एक अनूठा और ताज़ा स्वाद जोड़ता है।

मिर्चिका सालन

पेसारट्टू डोसा

हैदराबाद में मूंग की दाल से बने पसंदीदा नाश्ते में से एक पेसारट्टू डोसा है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसे अदरक की चटनी के साथ परोसा जाता है। यह एक दक्षिण भारतीय शैली का डोसा है जिसमें थोड़ा सा ट्विस्ट है।

पेसारट्टू डोसा

फिरनी

फिरनी रमजान पर विशेष रूप से बनाई जाने वाली मिठाई है। इसे मिट्टी के बर्तनों में बनाया और परोसा जाता है, जिसे कुल्हड़ के नाम से जाना जाता है। यह दूध से बनी मिठाई है जिसे चावल और दूध से बनाया जाता है। इसमें ढेर सारे बादाम, काजू, किशमिश आदि शामिल हैं।

फिरनी

लुखमी

लुखमी हर हैदराबादी शादी में परोसा जाने वाला सबसे लोकप्रिय स्टार्टर है। मसालेदार भेड़ के मांस से भरे सफेद आटे के वर्ग आपकी स्वाद कलियों का स्वाद लेंगे। यह मांसाहारी लोगों के लिए सबसे अच्छी डिश है।

लुखमी

मुर्ग दो प्याज़ा – हैदराबाद के व्यंजन

मुर्ग दो प्याज़ा मिठाई है और मसालेदार व्यंजन आमतौर पर नान या रोटी के साथ परोसा जाता है। इसमें चिकन की तुलना में दोगुने प्याज की आवश्यकता होती है। यह एक करी डिश है जिसमें तीखी टमाटर की ग्रेवी होती है, और कभी-कभी इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए अंडे भी डाले जाते हैं।

मुर्ग दो प्याज़ा

गोश्त पसिंदे

गोश्त पासिंडे हैदराबाद की शास्त्रीय मांस रेसिपी है। इसकी गाढ़ी ग्रेवी बीन्स और आलू से बनाई जाती है और आम तौर पर इसे तंदूरी रोटी या नान के साथ परोसा जाता है। पकवान में इस्तेमाल किया जाने वाला गोश्त मेमने का पैर है।

गोश्त पसिंदे

पाया – हैदराबाद के व्यंजन

पाया मैरीनेट किए हुए बकरे को भूनकर और भुने हुए मसालों से बनाया जाता है। इसे चावल के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है। इसे भारत में सबसे अच्छे व्यंजनों में से एक माना जाता है।

पाया

पत्थर का गोष्ठी

पत्थर का गोष्ठी हैदराबाद का लोकप्रिय मेमने का व्यंजन है। इसे स्मोकी फ्लेवर देने के लिए धीमी आंच पर पकाया जाता है। इसे प्याज, अन्य सब्जियों और उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है।

पत्थर का गोष्ठी

कबूली बिरयानी –  हैदराबाद के व्यंजन

कबूली बिरयानी एक शाकाहारी चावल का व्यंजन है जिसे अखरोट की चना दाल से बनाया जाता है जो मांसाहारी बिरयानी को कड़ी टक्कर देता है। हैदराबाद के शाकाहारी प्रेमियों के लिए यह सबसे अच्छी डिश है।

कबूली बिरयानी

बुरानी रायता –  हैदराबाद के व्यंजन

बुरानी रायता एक नवाबी व्यंजन है जिसमें अदरक का तीखा स्वाद होता है। इसे चावल के किसी भी व्यंजन के साथ सबसे अच्छा खाया जाता है।

बुरानी रायता

हैदराबादी खिचड़ी – हैदराबाद के व्यंजन

हैदराबादी खिचड़ी एक लोकप्रिय नाश्ता है जिसमें ढेर सारे पोषक तत्व और स्वादिष्ट स्वाद होते हैं। यह मसालेदार होता है और आमतौर पर देसी घी के साथ तैयार किया जाता है।

हैदराबादी खिचड़ी

हैदराबाद के ये सभी स्वादिष्ट और जायकेदार खाने के आइटम आपको इनके दीवाने हो जाएंगे। इसलिए, जब आप हैदराबाद जाएँ, तो ऊपर वर्णित हर व्यंजन को आज़माने में संकोच न करें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version