आधुनिक समाज में जनसंचार एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसका अस्तित्व वातावरण में वायु के समान है। जनसंचार के बिना हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। जनसंचार विभिन्न चैनलों के माध्यम से लोगों के समूह को सूचनाओं के आदान-प्रदान या भेजने की प्रक्रिया है। संचार के चैनल में सोशल मीडिया, विज्ञापन, जनसंपर्क, समाचार पत्र, रेडियो, टेलीविजन आदि शामिल हैं। जनसंचार का उद्देश्य न केवल उपयोगकर्ताओं को सूचना भेजना और प्रदान करना है, इसके विभिन्न उद्देश्य या उद्देश्य भी हैं। जन संचार के 20 उद्देश्य:

  1. सूचना देना – जनसंचार आम जनता के साथ सूचनाओं के आदान-प्रदान की प्रक्रिया है। यह सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है जो जन संचार करता है। आज हम सभी समाचार पत्रों, टेलीविजन, सोशल मीडिया, रेडियो आदि जैसे विभिन्न स्रोतों से जानकारी प्राप्त करते हैं।
  2. मनोरंजन करना – जनसंचार का उद्देश्य फिल्म, समाचार, संगीत, नाटक, वीडियो जैसी सामग्री प्रदान करके आपका मनोरंजन करना है। फिल्म, वीडियो या संगीत को छोड़कर, समाचार पत्रों में लेख, कहानियां और विशेषताएं भी मनोरंजक और सूचनात्मक हैं।
  3. सामाजिक संपर्क – जनसंचार आपके लिए विभिन्न लोगों के साथ बातचीत करना आसान बनाता है और आपके आभासी सामाजिक दायरे को बढ़ा सकता है। सोशल मीडिया का उपयोग करके, आप अपने विचार, विचार और राय उन लोगों के साथ साझा कर सकते हैं जो आपको जानते भी नहीं हैं।
  4. मनाने के लिए – अनुनय का अर्थ है आप पर विश्वास करना। जनसंचार का उद्देश्य दर्शकों की राय, सोच और विचारों पर विश्वास करना और उन्हें बदलना है। विज्ञापन उपभोक्ताओं को मनाने के लिए कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाने वाला सबसे अच्छा जनसंचार उपकरण है।
  5. लक्ष्यों को प्राप्त करना – जनसंचार का उद्देश्य दर्शकों को प्रभावित करके किसी संगठन द्वारा निर्धारित लक्ष्य या लक्ष्यों को प्राप्त करना है। दर्शक ग्राहक, आम जनता, कर्मचारी, सरकारी एजेंसियां ​​आदि हो सकते हैं।
  6. जनमत का निर्माण – जनसंचार लेखों, संपादकीय आदि द्वारा विभिन्न मुद्दों पर जनमत बनाने का प्रयास करता है। यह दुनिया की एक वास्तविक तस्वीर प्रदान करता है, जनमत बनाने के लिए सरकार की नीतियां।
  7. सरकारी नीतियों की व्याख्या करना – जनसंचार का उद्देश्य सरकारी नीतियों और प्रक्रियाओं के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करना है ताकि आम जनता को सरकार के कामकाज के बारे में पता होना चाहिए।
  8. शिक्षित करना – जनसंचार का उद्देश्य लोगों को सरकार के नए कार्यक्रमों और घोषणापत्रों के बारे में शिक्षित करना है। यह शैक्षिक और स्वास्थ्य कार्यक्रम जैसे स्वच्छता, स्वच्छ शहर, टीकाकरण अभियान आदि हो सकते हैं
  9. नए उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देना – जनसंचार का उद्देश्य एक नई कंपनी, किसी भी व्यवसाय, उत्पाद या सेवा को विज्ञापन और उसके बारे में विवरण प्रकाशित करके बढ़ावा देना है।
  10. जन जागरूकता पैदा करना – जनसंचार नकली समाचारों, अफवाहों और विवादों के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करता है। यह दर्शकों को नकली समाचारों से बचने और सही और वास्तविक जानकारी से अवगत कराने में मदद करता है।
  11. आपात स्थिति का सामना करना – जनसंचार लोगों तक आने वाली प्राकृतिक आपदाओं का संदेश फैलाता है। यह दर्शकों को आपातकाल का सामना करने और सुरक्षा उपाय करने के तरीके पर प्रभावित करता है।
  12. अफवाहों का सामना करना – फर्जी सूचना की अफवाह जंगल में आग की तरह फैलती है। यह संबंधित कंपनी की सद्भावना को प्रभावित करता है। मास कम्युनिकेशन उत्पाद, सेवा या संगठन के बारे में सच्चाई का खुलासा करता है जो सभी अफवाहों को स्पष्ट करता है।
  13. अंतर्राष्ट्रीय संबंध बनाना – जनसंचार का उद्देश्य विश्व स्तर पर कनेक्शन प्रदान करना है।
  14. निरीक्षण करना – अवलोकन सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। सोशल मीडिया जैसे जनसंचार माध्यमों के माध्यम से आप लोगों और उनकी गतिविधियों का अवलोकन करते हैं और उनके बारे में अधिक सीखते हैं और उनके साथ अपनी बातचीत भी बढ़ाते हैं।
  15. व्याख्या करना – जनसंचार डेटा, सांख्यिकी की व्याख्या करता है जो आपको किसी विशेष विषय या घटना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है। मसलन, एक हादसे में कितने लोगों की मौत हुई, एक दिन में कोरोना के कितने मामले बढ़े आदि।
  16. सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देना – सांस्कृतिक गतिविधियाँ बच्चों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। जनसंचार सांस्कृतिक विविधता की गतिविधियों को बढ़ावा देता है जो दर्शकों में सांस्कृतिक प्रेम का निर्माण करता है।
  17. कर्मचारियों के बीच समन्वय लाना – संचार समन्वय लाता है। जब कर्मचारियों के बीच संचार, चर्चा और विचार-साझाकरण होता है, तो सौहार्दपूर्ण संबंध विकसित होते हैं।
  18. एक नया बाजार बनाने के लिए – समाज में एक नया बाजार बनाने के लिए जन संचार का उपयोग किया जाता है। इसका उद्देश्य बाजार के साथ-साथ उत्पाद और सेवाओं को बढ़ावा देना है।
  19. श्रम और प्रबंधन का बंधन स्थापित करना – हम आम तौर पर संचार की कमी के कारण श्रम और प्रबंधन को एक दूसरे के साथ युद्ध के मोर्चे पर देखते हैं। लेकिन अब, जनसंचार एक ऐसा वातावरण प्रदान करता है जहां श्रमिक प्रबंधन के साथ समस्याओं को साझा कर सकते हैं और उनके साथ एक बंधन स्थापित कर सकते हैं।
  20. डेटा और मानदंडों को सत्यापित करने के लिए – डेटा का सत्यापन जन संचार का एक आवश्यक हिस्सा है। समाचारों के सत्यापन के बिना टेलीविजन पर कोई भी समाचार प्रसारित नहीं किया जाता है। यह समाचार पत्र, रेडियो आदि के लिए समान कार्य करता है। जनसंचार का उद्देश्य दर्शकों को सही और प्रामाणिक जानकारी प्रदान करना है।
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version