प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे-

मां बनना एक महिला के लिए एक बेहतरीन एहसास होता है। प्रत्येक गर्भवती महिला को कुछ अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है ताकि वह एक स्वस्थ और सुविकसित बच्चे को जन्म दे सके। गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ आहार बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यही वह समय होता है जब आपको दो के लिए खाना होता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व ले रहे हैं। स्वस्थ आहार का पालन करने से जन्म के दौरान होने वाली जटिलताएं कम होंगी और इसका बच्चे के विकास पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

आपको इस बात से चिंतित होना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ भोजन के रूप में क्या मायने रखता है?

यह लेख आपको कुछ शीर्ष 20 खाद्य पदार्थों के बारे में बताएगा जिन्हें गर्भवती होने पर आपके आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए।

1. साबुत अनाज – प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे

साबुत अनाज | प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे |

साबुत गेहूं, जई, जौ, चावल और मकई जैसे अनाज आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो बच्चे के विकास और विकास के लिए आवश्यक होते हैं। इनमें आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम होते हैं। आयरन (रक्त में) गर्भवती महिला के शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। साबुत अनाज भी विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स (बी1, बी2, फोलिक एसिड और नियासिन) का मुख्य स्रोत है, जो बच्चे के विकास के लिए आवश्यक है। कुछ होल ग्रेन उत्पाद हैं होल व्हीट ब्रेड, ब्राउन राइस, बुलगर (दलिया), साबुत अनाज के आटे की चपाती, और भी बहुत कुछ।

2. पत्तेदार साग – प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजेप्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे

पत्तेदार साग | प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे |

ब्रोकली, पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां उन पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जिनकी गर्भवती महिला को जरूरत होती है। ये मूल रूप से पौधे हैं इसलिए इसमें एक पौधा यौगिक होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा होता है और आसान पाचन में मदद करता है। ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। पालक गर्भावस्था के दौरान एक पावरहाउस के रूप में कार्य करता है क्योंकि इसमें विटामिन के, विटामिन ए, मैंगनीज, फोलेट, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन ई, तांबा और विटामिन सी होता है। सभी गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में पत्तेदार हरी सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए।

3. शकरकंद –

शकरकंद | प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे |

यह भोजन भ्रूण के स्वस्थ विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शकरकंद बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है जो भ्रूण के विकास में मदद करता है। इसमें फाइबर भी होता है जो ब्लड शुगर स्पाइक्स को कम करता है और पाचन तंत्र में सुधार करता है। आपका शरीर बीटा कैरोटीन को विटामिन ए में बदल देता है; इसलिए जटिलताओं से बचने के लिए इसका सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। आप इसे उबालकर या जैतून के तेल के साथ बूंदा बांदी करके ले सकते हैं।

 

4. दूध –

दूध |

हर गर्भवती महिला को रोजाना कम से कम तीन कप दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है। दूध विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन का मुख्य स्रोत है। गर्भावस्था के दौरान एक बिंदु पर विचार किया जाना चाहिए कि दूध कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है लेकिन बच्चे के स्वस्थ मस्तिष्क के विकास के लिए आयरन और आयरन का एक खराब स्रोत आवश्यक है। इसलिए डॉक्टर की सलाह से ही दूध का सेवन करना चाहिए।

5. डेयरी उत्पाद –

डेयरी उत्पाद |

डेयरी फूड में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है जो अजन्मे बच्चे की हड्डियों के समुचित विकास में मदद करता है। सभी डेयरी उत्पाद स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं। कुछ पनीर है जो शरीर के लिए हानिकारक है इसलिए गर्भावस्था के दौरान इससे बचना चाहिए, जैसे बकरी का पनीर और नरम, मोल्ड-पका हुआ पनीर (जैसे ब्री, कैमेम्बर्ट)। पनीर जैसे मोजरेला, फेटा, रिकोटा, क्रीम चीज, पनीर और पनीर का सेवन किया जा सकता है।

6.दही   –

दही | प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे |

गर्भवती महिला के लिए दही एक बेहतरीन भोजन विकल्प है। इसमें प्रोटीन, उच्च कैल्शियम होता है जो बच्चे की हड्डियों के उचित विकास में मदद करता है। इसमें प्रोबायोटिक्स भी होते हैं जो पाचन के लिए अच्छे होते हैं। ग्रीक योगर्ट नियमित दही की तुलना में काफी बेहतर है, इसमें स्वस्थ बैक्टीरिया अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया से लड़ते हैं और संक्रमण, एलर्जी और समय से पहले प्रसव के जोखिम को कम करते हैं।

7. अखरोट का मक्खन –

अखरोट का मक्खन |

मूंगफली का मक्खन, बादाम का मक्खन, अखरोट का मक्खन, हेज़लनट मक्खन, आदि जैसे विभिन्न अखरोट का मक्खन स्वस्थ मक्खन माना जाता है। ये मक्खन प्रोटीन, अमीनो एसिड और असंतृप्त वसा से भरपूर होते हैं जो बच्चे के मस्तिष्क, हृदय, आंख और प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास के लिए सहायक होते हैं। गर्भावस्था के दौरान मूंगफली का मक्खन काफी बेहतर होता है क्योंकि यह बच्चों में मूंगफली की एलर्जी को रोकता है। मूंगफली और पीनट बटर दोनों ही प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं इसलिए गर्भावस्था के दौरान रोजाना 1 चम्मच खाने की सलाह दी जाती है।

8. फल –

फल |

गर्भावस्था के दौरान सेब, कीवी, संतरा, केला, तरबूज और जामुन जैसे फल खाने के लिए अच्छे होते हैं। सेब फाइबर में उच्च होते हैं और पाचन में मदद करते हैं और बवासीर नामक एक आम समस्या को रोकते हैं। नींबू और संतरे जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो शिशुओं में हड्डियों के उचित विकास में मदद करते हैं। पोटेशियम से भरपूर केला गर्भावस्था के बाद के चरणों में ऐंठन और दर्द को रोकने में मदद करता है और महिलाओं में रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। कीवी फोलिक एसिड से भरपूर होते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि मां का खून उसके बच्चे को पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचाता है। विटामिन ए, सी और बी 6 से भरपूर तरबूज मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है और गर्भावस्था के दौरान समय से पहले संकुचन को भी रोकता है। जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इसलिए मां और बच्चे दोनों में किसी भी बीमारी के गठन को रोकते हैं।

9. फोर्टिफाइड फूड्स अनाज –

फोर्टिफाइड फूड्स अनाज |

फोर्टिफाइड फूड में दो सबसे जरूरी पोषक तत्व फोलिक एसिड और आयरन होते हैं जो गर्भावस्था के दौरान जरूरी होते हैं। फोलिक एसिड जन्म के दौरान बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के दोषों को रोकता है। कुछ स्वस्थ गढ़वाले अनाज जैसे चोकर, गेहूं के गुच्छे, मकई के गुच्छे, किशमिश की भूसी और मल्टीग्रेन चीयरियो को आहार में शामिल करना चाहिए।

10. अंडे –

अंडे |

अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं जो मां और बच्चे दोनों के शरीर के लिए आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं। अंडे में कोलीन नामक सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होता है जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह जन्म दोषों को भी रोकता है। गर्भवती महिलाओं को एक दिन में कम से कम 450 मिलीग्राम कोलीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है और अंडे में 147 मिलीग्राम कोलीन होता है। कच्चे या अधपके अंडे न खाने की सलाह दी जाती है।

11. लीन रेड मीट –

लीन रेड मीट |

पोर्क, बीफ और लैंब जैसे रेड मीट प्रोटीन, आयरन और जिंक के बेहतरीन स्रोत हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन (लाल रक्त कोशिकाओं में) बनाने के लिए आयरन आवश्यक है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाता है, गर्भावस्था के दौरान विकासशील भ्रूणों को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए आयरन की आवश्यकता बढ़ जाती है। यह भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में भी मदद करता है। लीन रेड मीट में मौजूद प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखता है। गर्भवती महिलाओं को ठंडे मीट का सेवन नहीं करना चाहिए।

12. फैटी फिश सैल्मन-

फैटी फिश सैल्मन |

समुद्री भोजन प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। मछली सामन समुद्री भोजन सामग्री में से एक है जिसमें प्रोटीन, लोहा, जस्ता और कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं जो बच्चे के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड और डीएचए (डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड) होता है जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास और भ्रूण की दृष्टि में मदद करता है।

13. बीन्स और दाल –

बीन्स और दाल |प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे |

बीन्स और दाल प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, अंत में, सभी गर्भवती महिलाओं को लगभग लगभग सेवन करना चाहिए। हर दिन 60 ग्राम प्रोटीन। इसमें फाइबर भी अधिक होता है जो कब्ज से लड़ने में मदद कर सकता है। गर्भवती महिलाओं को प्रोटीन और फोलेट की जरूरतों को पूरा करने के लिए रोजाना एक कप पके हुए बीन्स और दाल को चावल के साथ या सलाद के रूप में अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

14. एवोकाडोस –

एवोकाडोस | प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे |

एवोकाडो फोलिक एसिड और विटामिन बी6 से भरपूर होता है जो गर्भावस्था के दौरान बहुत जरूरी होता है। एवोकैडो कई पोषक तत्वों (कैल्शियम, पोटेशियम, और अधिक) से भी समृद्ध होता है जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास और विकास में मदद कर सकता है। बच्चे के जन्म के बाद भी उसकी प्रतिरोधक क्षमता और विकास में सुधार के लिए एवोकाडो खिलाया जा सकता है।

15. सूखे मेवे – प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे

सूखे मेवे | प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे |

सूखे मेवे अपनी ताकत देने वाले लाभ के लिए प्रसिद्ध हैं। इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और जिंक होता है। इसमें मौजूद फाइबर गर्भवती महिलाओं में कब्ज की समस्या से बचाता है। कुछ सूखे मेवे काजू, बादाम, अखरोट, खजूर, सूखे खुबानी, चेरी, किशमिश और आलूबुखारे हैं। कैंडी, टॉफी और चॉकलेट से बचने की सलाह दी जाती है।

16. Quinoa – प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे

Quinoa | प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे |

एक गर्भवती महिला की दैनिक कैलोरी को पूरा करने के लिए साबुत अनाज बहुत महत्वपूर्ण हैं। साबुत अनाज में भारी मात्रा में फाइबर और विटामिन होते हैं। क्विनोआ भी एक साबुत अनाज है जिसमें उचित मात्रा में प्रोटीन होता है। इसमें विटामिन बी, फाइबर और मैग्नीशियम होता है जिसकी गर्भवती महिला को जरूरत होती है।

17. अंजीर –

अंजीर |

अंजीर कई पोषक तत्वों वाले स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक है और गर्भवती महिलाओं के लिए अत्यधिक अनुशंसित है। यह मॉर्निंग सिकनेस से निपटने में मदद करता है। अंजीर प्रोटीन और विटामिन का एक स्रोत है जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास और विकास के लिए आवश्यक है।

18. फूलगोभी –

फूलगोभी |

गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन सी से भरपूर सब्जी एक अच्छा विकल्प है। यह एक आम सब्जी है जिसे आमतौर पर सभी लोग खाते हैं। यह बच्चे की वृद्धि और विकास में मदद करता है।

19. गाजर – प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे

गाजर |

गाजर कई कारणों से फायदेमंद होती है क्योंकि इनमें बीटा कैरोटीन होता है। गाजर आपके और आपके बच्चे में कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती है। बीटा कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है जो बच्चे की त्वचा, आंख, हड्डियों और अंगों के विकास में मदद करता है।

20. कद्दू के बीज – प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे

कद्दू के बीज | प्रेगनेंसी के दौरान खाने के लिए 20 अच्छी चीजे |

यह मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज, जस्ता, और कई अन्य पोषक तत्वों का एक पैकेज है। कद्दू के बीज मांसपेशियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं और गर्भवती महिलाओं में आयरन और प्रोटीन की मात्रा को भी बढ़ाते हैं। कद्दू के बीजों को भूनकर और सूप और सलाद में टॉपिंग के रूप में खाया जा सकता है।

प्रेगनेंसी के दौरान खाने से बचने के लिए 10 फलो के बारे में पता लगाने के लिए यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version