वस्त्र उद्योग एक विशाल दर से बढ़ रहा है क्योंकि भारतीय उपभोक्ता अधिक से अधिक ब्रांड के प्रति जागरूक होते जा रहे हैं। यह भारतीय ब्रांडों के स्पेक्ट्रम में परिलक्षित होता है जो वर्तमान में जीवंत और महलनुमा डिजाइनों के साथ भारतीय बाजार में बाढ़ ला रहे हैं। ये ब्रांड न केवल ब्रांड के प्रति जागरूक भारतीय उपभोक्ता के लिए विभिन्न दरवाजे खोलते हैं, बल्कि यह कुछ शीर्ष विदेशी ब्रांडों के बराबर है, जिससे उन्हें कड़ी प्रतिस्पर्धा मिलती है। नीचे हमने भारतीय में 20 प्रसिद्ध फैशन ब्रांड को सूचीबद्ध किया है, जिन्होंने काफी प्रमुखता प्राप्त की है और कई फैशनपरस्तों के लिए एक घरेलू नाम बन गए हैं।

एलन सोली

एलन सोली – भारत में प्रसिद्ध कपड़ों का ब्रांड

भारत के प्रमुख फैशन ब्रांडों में से एक है जिसे 1989 में स्थापित किया गया था। यह मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल के स्वामित्व में है, जो आदित्य बिड़ला समूह का एक प्रभाग है और अपने ‘फ्राइडे फ्रेंडली’ या ठाठ-ऑफिस पहनने वाले तरह के कपड़ों के लिए जाना जाता है। . यह पतलून, पैंट, शर्ट, पर्स की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जो लगभग हर आयु वर्ग को पूरा करता है।

लोयस फिलिप

लोयस फिलिप- भारतीय में 20 प्रसिद्ध फैशन ब्रांड

ब्रांड का स्वामित्व मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल के पास है, जो आदित्य बिड़ला समूह का एक प्रभाग है। वर्ष 1989 में स्थापित, यह भारत में सबसे बड़ा परिधान ब्रांड है और इसकी सर्वोच्च गुणवत्ता और उत्कृष्ट संग्रह के कारण लोकप्रियता हासिल की है।

पीटर इंग्लैंड

पीटर इंग्लैंड- कपड़े के प्रसिद्ध भारतीय ब्रांड

भारत में सबसे भरोसेमंद फैशन ब्रांडों में से एक, इसने भारतीय बाजार में प्रवेश किया क्योंकि इसे मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल, आदित्य बिड़ला समूह के एक डिवीजन पर ले लिया गया था। यह उच्च गुणवत्ता वाले डिज़ाइनों के साथ-साथ पुरुषों के कपड़ों में अपने विविध संग्रह के लिए जाना जाता है।

फ्लाइंग मशीन

फ्लाइंग मशीन- भारतीय में 20 प्रसिद्ध फैशन ब्रांड

वर्ष 1994 में लॉन्च किया गया, यह भारत का अग्रणी घरेलू फैशन हाउस है, जिसका स्वामित्व अरविंद मिल्स के कपड़ों के पास है। अब दो दशकों से अधिक समय से, इसे डेनिम की असाधारण गुणवत्ता के कारण एक स्टाइल पंथ के रूप में माना जाता है।

मोंटे कार्लो

मोंटे कार्लो- भारत में प्रसिद्ध पोशाक ब्रांड

ब्रांड ओसवाल वूलन मिल्स का एक आविष्कार था और इसे वर्ष 1984 में लॉन्च किया गया था। ब्रांड ने भारत में ब्रांडेड कपड़ों के विस्तार में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और यह जैकेट, डेनिम, स्वेटशर्ट, स्वेटर जैसे कपड़ों की विस्तृत श्रृंखला को पूरा करता है। आदि।

न्यूमेरो ऊनो

न्यूमेरो ऊनो-भारतीय में 20 प्रसिद्ध फैशन ब्रांड

हाई फैशन क्लोदिंग कंपनी द्वारा 1987 में लॉन्च किया गया, यह उन कुछ स्वदेशी ब्रांडों में से एक है, जो पुरुषों और महिलाओं के लिए जींसवियर और एक्सेसरीज़ में विशेषज्ञता वाले परिधानों की एक विस्तृत विविधता को प्रदर्शित करता है। डेनिम, बैग्स, बेल्ट्स, शर्ट्स आदि से लेकर कलेक्शन की बेहतरीन क्वालिटी ने ब्रांड को लोगों के बीच प्रमुखता हासिल करने में मदद की है।

रेमंड

रेमंड- भारत में लोकप्रिय फैशन हाउस

यह ब्रांड जो हाई-एंड सूट और सार्टोरियल लालित्य का पर्याय है, 1925 में लॉन्च किया गया एक भारतीय ब्रांड है। यह सबसे पुराने ब्रांडों में से एक है, जो अपने असाधारण और भव्य डिजाइनों के कारण भारतीय बाजार पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है।

म्यूनिख पोलो

म्यूनिख पोलो-भारतीय में 20 प्रसिद्ध फैशन ब्रांड

जर्मन भाषा के लिए अपना नाम व्युत्पन्न करते हुए, यह अपने शानदार संग्रह के माध्यम से म्यूनिख की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने का इरादा रखता है। 2012 में अपनी स्थापना के बाद से, इसने केवल बच्चों के कपड़ों में विशेषज्ञता वाले कपड़ों की एक श्रृंखला शुरू की और नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश में इसकी कई श्रृंखलाएँ हैं।

दा मिलानो

दा मिलानो- भारत में सर्वश्रेष्ठ 20 फैशन ब्रांड

इतालवी भाषा के साथ अपने उच्च समानता के कारण, दा मिलानो को उपभोक्ताओं के लिए एक इतालवी ब्रांड माना जाता है। वर्ष 1989 में लॉन्च किया गया, यह उच्च अंत चमड़े के सामान और घरेलू सामान बनाती है। शानदार हैंडबैग से लेकर भव्य पर्स और बैग तक, ब्रांड अपने ग्राहकों को उत्पादों की एक श्रृंखला पेश करते हैं।

मुफ्ती

मुफ्ती-भारतीय में 20 प्रसिद्ध फैशन ब्रांड

यह ब्रांड कमल कुशलानी का इनोवेशन था जिसे वर्ष 1998 में लॉन्च किया गया था। यह उदार फैशन हाउस पुरुषों के लिए टी-शर्ट, जॉगर्स, शॉर्ट्स और एक्सेसरीज़ के विस्तृत संग्रह के साथ स्टाइलिश और ट्रेंडी कपड़े प्रदान करता है।

फ्रेंको लियोन

फ्रेंको लियोन- भारत में सबसे लोकप्रिय कपड़ों का ब्रांड

भारत की बेहतरीन फुटवियर कंपनियों में से एक है और इसने बहुत ही कम समय में अपने समकालीनों को पीछे छोड़ दिया है। वर्ष 1995 में लॉन्च किया गया, उनके संग्रह को रचनात्मकता, लालित्य और वर्ग द्वारा परिभाषित किया गया है। व्यापक विविधता के साथ उनकी आकर्षक और आकर्षक डिजाइनों ने भारत में उनकी लोकप्रियता में योगदान दिया है।

फैब इंडिया

फैब इंडिया-भारतीय में 20 प्रसिद्ध फैशन ब्रांड

इस स्वदेशी फैशन ब्रांड ने अपने आकर्षक संग्रह के कारण अपार लोकप्रियता हासिल की जो कि एथनिक वियर और पश्चिमी शैलियों का मिश्रण है। ब्रांड किसी भी चीज़ की तुलना में गुणवत्ता वाले कपड़ों पर अधिक जोर देता है, जिसे उनके डिजाइनों के माध्यम से देखा जा सकता है। अपनी असाधारण गुणवत्ता के साथ-साथ विविधता के कारण देश भर में कई स्टोरों के साथ ब्रांड का जबरदस्त विकास हुआ है।

अमेरिकन स्वान

अमेरिकन स्वान- भारत में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले कपड़ों का ब्रांड

वर्ष 2012 में स्थापित, यह एक भारतीय ब्रांड है जिसने उत्कृष्ट यूरोपीय फैशन के साथ क्लासिक ‘अमेरिकाना’ शैली के अपने संलयन के कारण भारी ग्राहक आधार प्राप्त किया। यह ब्रांड फैशन उद्योग में पुरुषों और महिलाओं के परिधानों की अपनी विशिष्ट रेंज के साथ चर्चा का विषय बन गया है जो लोगों को एक गतिशील और बोल्ड फैशन भागफल को अपनाने के लिए आमंत्रित करता है।

द कलेक्टिव

द कलेक्टिव-भारतीय में 20 प्रसिद्ध फैशन ब्रांड

आदित्य बिड़ला ग्रुप के एक डिवीजन मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल के स्वामित्व वाला यह भारतीय ब्रांड अपने शानदार, विशेष फैशन की एक तरह की चौड़ाई के लिए जाना जाता है। यह ब्रांड लगभग हर आयु वर्ग के लिए अपने विशिष्ट प्रकार के औपचारिक, अर्ध-औपचारिक और आकस्मिक परिधानों के साथ-साथ एक्सेसरीज़ के व्यापक संग्रह को पूरा करता है।

बीबा

बीबा-भारत में प्रसिद्ध कपड़ों का ब्रांड

यह भारत में एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय जातीय ब्रांड है जिसने अपनी अविश्वसनीय कुर्तियों, सलवार कमीज और अन्य देसी परिधानों के कारण पहचान हासिल की। उनका संग्रह पूरी तरह से जातीय भारतीय फैशन को प्रदर्शित करता है क्योंकि कढ़ाई और प्रिंट वास्तव में शानदार हैं। इस ब्रांड के शानदार लहंगे और कुर्तियां पहनना वास्तव में एक पारंपरिक और क्लासिक लुक देगा।

प्लैनेट फैशन

प्लैनेट फैशन-भारतीय में 20 प्रसिद्ध फैशन ब्रांड

मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल का एक इनोवेशन, आदित्य बिड़ला ग्रुप के एक डिवीजन, प्लैनेट फैशन ने खुद को मेन्सवियर डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित किया है और लगभग हर अवसर के लिए सभी अलमारी की जरूरतों को पूरा करता है। औपचारिक मुलाकात हो, दोस्तों के साथ शाम की सैर हो या शादी का समारोह, इस ब्रांड के पास यह सब है।

स्पाईकर

स्पाईकर-भारत में प्रसिद्ध कपड़ों की लाइनें

इस भारतीय ब्रांड ने 1922 में प्रसाद प्रभाकर द्वारा भारतीय खुदरा बाजार में प्रवेश किया और तब से अपनी असाधारण उत्पाद गुणवत्ता और बेहतरीन फिट के कारण बड़ी लोकप्रियता हासिल की है। वर्तमान में, यह प्रमुख भारतीय डेनिम ब्रांडों में से एक है और विदेशी फैशन हाउसों को कड़ी टक्कर दे रहा है।

Hidesign

Hidesign-भारतीय में 20 प्रसिद्ध फैशन ब्रांड

Hidesign- इस घरेलू ब्रांड को भारत के कुछ हाई-एंड लक्ज़री ब्रांडों में से एक माना जाता है, जिन्होंने खुद एक जगह बनाई है। 1978 में स्थापित, यह ब्रांड स्थानीय और विश्व स्तर पर अपनी सर्वोच्च गुणवत्ता और शानदार शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है। वे अपने ग्राहकों को हैंडबैग, चमड़े के वस्त्र, धूप का चश्मा और पर्स जैसे उत्पादों की एक अलग श्रृंखला प्रदान करते हैं।

रितु कुमार द्वारा लेबल

रितु कुमार द्वारा लेबल-भारत में लोकप्रिय वस्त्र कंपनियां

कुछ वास्तव में प्रभावशाली वैश्विक फैशन ब्रांडों के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा में, इस प्रसिद्ध भारतीय ब्रांड ‘लेबल’ ने पश्चिमी डिजाइनों और पूर्वी शैलियों के साथ सर्वोत्कृष्ट समामेलन के साथ अपने लिए एक जगह बनाई है। ‘द लेबल’ की शुरुआत प्रतिष्ठित फैशन डिजाइनर- रितु कुमार ने की थी, जो शानदार डिजाइन और सार्टोरियल स्टाइल के साथ सुंड्रेस से लेकर टॉप और ट्राउजर तक कई तरह के कलेक्शन दिखाती है।

Parx

Parx -भारतीय में 20 प्रसिद्ध फैशन ब्रांड

रेमंड ग्रुप के स्वामित्व वाला, यह एक प्रीमियम लाइफस्टाइल ब्रांड है, जिसने विभिन्न अवसरों के लिए उपभोक्ताओं की कपड़ों की जरूरतों को पूरा करने के लिए खुद को तैनात किया है। वर्ष 1999 में शुरू किया गया, यह सहस्राब्दी पीढ़ी की ऊर्जावान, जीवंत और आउटगोइंग की गतिशीलता को दर्शाता है। उनके संग्रह की पेशकश शहरी से लेकर आकस्मिक से लेकर खेल और क्लब तक सभी अलमारी की जरूरतों को पूरा करती है।अगर आपको भारत में माहिल्या के 10 फैशन ब्रांड के बारे जाना तो यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version