सिक्किम एक भारतीय राज्य है जिसकी सीमा तीन देशों, अर्थात् भूटान, तिब्बत और नेपाल से लगती है। नेपाल और तिब्बत ने सिक्किम के व्यंजनों को बहुत प्रभावित किया है। तीन संस्कृतियों के मिश्रण ने सिक्किम के व्यंजनों को आश्चर्यजनक रूप से प्रभावित किया है। सिक्किम का खाना अपने तरीके से सरल और स्वादिष्ट होता है। मक्का सिक्किम का मुख्य भोजन है। सिक्किम के व्यंजन के भरपूर आनंद लेने के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है। आइए आपके स्वाद कलियों को तृप्त करने के लिए सिक्किम में सबसे अच्छे भोजन की जाँच करें।

सिक्किम के 17 प्रसिद्ध भोजन –

गुंडरुक सूप – सिक्किम के व्यंजन

गुंडरुक सूप की उत्पत्ति नेपाल में हुई है लेकिन सिक्किम के मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है। गुंडुक सूप एक किण्वित सब्जी का सूप है जो सरसों, गोभी या मूली के पत्तों से बनाया जाता है। सिक्किम के लोग इस व्यंजन को मिट्टी के बर्तन में बनाते हैं। सूप रौगे से भरपूर होता है और शरीर के चयापचय को बनाए रखने में मदद करता है।

गुंडरुक सूप | सिक्किम के व्यंजन

सिंकी सूप – सिक्किम के व्यंजन

सिंकी सूप सिक्किम का एक पारंपरिक व्यंजन है, जो गुंडरुक सूप के समान ही है, लेकिन मूली के टपरूट से ही बनाया जाता है। मूली की इन जड़ों को काट कर भूसे से ढके छेद में डाल दिया जाता है। इसके बाद बैक्टीरिया अपनी क्रिया करने के लिए लगभग एक महीने तक वनस्पति और मिट्टी से ढके रहते हैं। फिर इसे धूप में सुखाया जाता है और एक साल तक स्टोर और सूप में इस्तेमाल करने के लिए रखा जा सकता है। इसे अचार के रूप में भी लगा सकते हैं और परांठे के साथ खा सकते हैं.

सिंकी सूप | सिक्किम के व्यंजन

सेल रोटी – सिक्किम के व्यंजन

साले रोटी नेपाल और तिब्बत में उत्पन्न होती है, लेकिन सिक्किम में भी काफी लोकप्रिय है। यह तली हुई रोटी है जिसे आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है। इसे बनाने के लिए पानी और चावल को मिलाकर पेस्ट बना लिया जाता है. फिर उसे उबलते तेल में डीप फ्राई करें।

सेल रोटी | सिक्किम के व्यंजन

मोमोज

सिक्किम और मोमोज एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। मोमोज की उत्पत्ति तिब्बती में हुई और नेपाली द्वारा संशोधित और फिर सिक्किम की जीवन रेखा बन गए। यह सब्जी के भरावन के साथ एक छोटा स्टीम्ड बन है। फिलिंग ग्राउंड मीट जैसी सब्जियों के अलावा और भी हो सकती है। ये पकौड़े सफेद आटे के आटे से बनाए जाते हैं। मोमोज की बनावट बढ़ाने के लिए आटे में यीस्ट या बेकिंग सोडा भी मिलाया जाता है.

मोमोज | सिक्किम के व्यंजन

थुकपा

थुकपा एक ऐसा व्यंजन है जिसे तिब्बती लोगों ने बनाया है। यह एक तरह का नूडल सूप है जिसमें आपको गाजर, शिमला मिर्च, पालक, फूलगोभी, और अजवाइन, साथ ही चिकन जैसी सब्जियां मिल सकती हैं।

थुकपा | सिक्किम के व्यंजन

थेनथुक

थेनथुक भी तिब्बत में उत्पन्न हुआ है लेकिन ज्यादातर सिक्किम में खाया जाता है। यह सब्जियों, मांस या मटन और गेहूं के आटे से बने नूडल सूप का रूप है। इसे तीखा बनाने के लिए कुछ लोग मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करते हैं।

थेनथुक

ग्याखो एक तिब्बती व्यंजन है जिसे सिक्किम ने अपने अद्भुत स्वाद के कारण अपनाया है। इसे चिमनी सूप कहा जाता है जिसे चिमनी की तरह के कटोरे में परोसा जाता है। इसे कोयले के ऊपर बहुत सारी रमणीय सामग्री के साथ पकाया जाता है।

ग्याखो

चांग

चांग पूर्वी नेपाल के लिम्बु लोगों का एक पारंपरिक पेय है और इसे थोम्बा के नाम से भी जाना जाता है। यह बाजरा और खमीर का किण्वित रूप है। यह स्थानीय पेय है जिसे बांस पाई के साथ परोसा जाता है और बोया जाता है। यह सिक्किम में सबसे अद्भुत पेय में से एक है।

चांग

चुरपी

सिक्किम में चुरपी सबसे स्वादिष्ट पनीर है। यह हार्ड और सॉफ्ट दोनों वर्जन में उपलब्ध है। कठोर पनीर याक के दूध से बनता है और भूरे या सफेद रंग का और स्वाद में मीठा होता है। नरम पनीर गाय, बकरी या याक के दूध से बनाया जाता है। यह स्वाद में तीखा होता है।

चुरपी

फगशापा – सिक्किम के व्यंजन

फगशापा सिक्किम का एक व्यंजन है जो प्रोटीन से भरपूर और बिना तेल के बना होता है। यह सूअर की चर्बी की एक पट्टी है जिसे सूखी मिर्च के साथ पकाया जाता है।

फगशापा

शा फले

शा फाले एक ऐसी डिश है जिसमें ब्रेड, मीट और डीप-फ्राइड चीजें होती हैं। इसमें ब्रेड को ग्राउंड बीफ और पत्ता गोभी से भरकर सेमी-सर्कल बनाकर डीप फ्राई किया जाता है। यह सिक्किम का पारंपरिक व्यंजन है और गंगटोक का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है।

शा फले

किनेमा

किनेमा एक ऐसा व्यंजन है जो न केवल सिक्किम में बल्कि नेपाल और दार्जिलिंग में भी लोकप्रिय है। यह एक ऐसी डिश है जो सोयाबीन से बनती है। सोयाबीन को उबाल कर किण्वित किया जाता है ताकि एक चिपचिपा बनावट प्राप्त हो सके। यह व्यंजन एंटीऑक्सिडेंट में उच्च और वसा में कम है।

किनेमा

दाल भात –  सिक्किम के व्यंजन

दाल भात नेपाल का पारंपरिक व्यंजन है जो उबले हुए चावल और दाल के सूप का एक संयोजन है। भारत के कई हिस्सों में इसे दाल चावल के नाम से भी जाना जाता है। यह सिक्किम के लोगों की रोजमर्रा की डिश है जिसे सब्जी की सब्जी या मीट और चटनी के साथ परोसा जाता है।

दाल भात

ढिंढो

सिक्किम में रोजाना खाई जाने वाली डिश ढिंडो है। यह एक प्रकार का अनाज, पिसे हुए बाजरा, या कॉर्नफ्लोर में डाले गए पानी को उबालकर बनाया जाता है। इस मिश्रण को लगातार चलाते हुए एक चिपचिपा पेस्ट बन जाता है. पेस्ट को गेंदों में घुमाया जाता है और दाल के सूप या चटनी के साथ परोसा जाता है।

ढिंढो

शिमी को आचार

शिमी को आचार सिक्किम का स्थानीय व्यंजन है जो स्ट्रिंग बीन से बना होता है। स्ट्रिंग बीन शिमी नाम की स्थानीय सब्जी है। इसमें कटी हुई हरी मिर्च और नींबू का रस स्ट्रिंग बीन्स में तीखा और खट्टा स्वाद जोड़ता है। इसे साले रोटी के साथ परोसा जाता है।

शिमी को आचार

कोडो को रोटी

कोडोको रोटी नेपाली व्यंजन है जिसे सिक्किम ने अपने स्थानीय भोजन के रूप में अनुकूलित किया है। इसमें बाजरे की मुख्य सामग्री पैनकेक बनाने के काम आती है. इसे तरह-तरह के अचार के साथ परोसा जाता है।

कोडो को रोटी

जानर

जानार सिक्किम के पारंपरिक पेय पदार्थों में से एक है। यह भातेजानर, मकाइकोजानर, गहुंकोजानर, सिमलतारुलकोजानर और जहांकोजानर जैसी विभिन्न किस्मों में उपलब्ध है। मक्का, जौ, गेहूं, आदि जैसे कच्चे माल के उपयोग के लिए सभी जानार का नाम भिन्न होता है।

जानर

ये सभी सिक्किम का सबसे अच्छा भोजन है जो जब भी आप सिक्किम जाते हैं तो आपके मेनू में अवश्य होना चाहिए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version