क्या आप लिखने में अच्छे हैं? क्या आप कुछ बेहतरीन वेबसाइटों के लिए लिखना चाहते हैं और अपने लेख प्रकाशित करवाना चाहते हैं? लेकिन एक शुरुआत के रूप में आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करें, किससे संपर्क करें, आपको काम कहां मिल सकता है और भी बहुत कुछ। लेकिन चिंता न करें, आजएक शुरुआती के रूप में फ्रीलांस राइटिंग जॉब खोजने के 15 तरीके से गुजरेंगे: –

  • अपना लेखन पोर्टफोलियो बनाएं

लेखन के क्षेत्र में अनुभव और महान कार्य करने को अधिक प्राथमिकता दी जाती है। जब भी आप लेखन कार्यों के लिए आवेदन करते हैं तो आपसे ऐसे प्रश्न पूछे जाएंगे जैसे कि क्या आपने पहले इस क्षेत्र में काम किया है?क्या आप अपने काम के कुछ अंश दिखा सकते हैं?यदि आपके पास उन्हें दिखाने के लिए कुछ काम है तो आपके लिए अवसर को पकड़ना आसान होगा। लेकिन अगर आप एक फ्रेशर हैं और दिखाने के लिए पहले कुछ नहीं किया है। चिंता न करें हर कोई शून्य अनुभव से शुरू करता है लेकिन आपकी मेहनत और समर्पण आपको अपने वांछित स्तर तक ले जा सकता है।अवसर प्राप्त करने के लिए आपको अपना एक अच्छा लेखन पोर्टफोलियो बनाना होगा। एक शुरुआत के रूप में आप कुछ वेबसाइटों और एजेंसियों के लिए मुफ्त में काम कर सकते हैं और अपने शानदार काम के टुकड़े बना सकते हैं ताकि आप इसका उपयोग आगे नौकरी पाने के लिए कर सकें

2) पिचिंग

पिचिंग-शुरुआती के लिए ऑनलाइन लेखन नौकरियां

आपको काम के अवसर पाने के लिए लोगों को पिच करने की जरूरत है, आपको उन्हें अपने अस्तित्व के बारे में बताना होगा। आप उन्हें दो तरह से पिच कर सकते हैं: –

1)  सीधी पिचिंग:

सीधी पिचिंग-एक शुरुआती के रूप में फ्रीलांस राइटिंग जॉब खोजने के 15 तरीके

आप उन्हें बता सकते हैं कि आप उनकी वेबसाइट या पोर्टफोलियो को बढ़ाने में उनके लिए उपयोगी हो सकते हैं। आपको उन्हें बताना होगा कि उन्हें आपकी आवश्यकता क्यों है? आप उनके लिए ब्लॉग और प्रोफाइल कैसे बना सकते हैं जो उन्हें और अधिक विकसित करने में मदद कर सकता है।

2) अप्रत्यक्ष पिचिंग:-

अप्रत्यक्ष पिचिंग-सामग्री लेखन नौकरियां शुरुआती लोगों के लिए घर से काम करती हैं

आप ग्राहकों को परोक्ष रूप से भी पिच कर सकते हैं। आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर उनके ब्लॉग आदि को रीपोस्ट करके ऐसा कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप उनके नोटिस में आ सकते हैं और हो सकता है कि वे आपसे काम के लिए संपर्क करें।

3) विज्ञापन बोर्ड

विज्ञापन बोर्ड-एक शुरुआती के रूप में फ्रीलांस राइटिंग जॉब खोजने के 15 तरीके

एक शुरुआत के रूप में अच्छी गुणवत्ता वाली नौकरी पाने के लिए विज्ञापन जॉब बोर्ड का जवाब देना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। फ्रीलांस राइटिंग जॉब बोर्ड में कई उद्यमी, छोटे व्यवसाय और स्टार्ट-अप जॉब विज्ञापन पोस्ट करते हैं और आप इन विज्ञापनों को पिच कर सकते हैं।आपको उन्हें अपनी दर बतानी होगी या कभी-कभी एक विशिष्ट प्रारंभिक दर होती है। प्रारंभ में आप मुफ्त जॉब बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसे प्राप्त करना काफी आसान होगा और आपको अनुभव भी मिलेगा।

4) सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल

सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल-नौसिखियों के लिए सामग्री लेखन नौकरियां

सोशल मीडिया पर सक्रिय रहना फ्रीलांस राइटिंग जॉब पाने के महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। ऐसे कई ग्राहक हैं जो अपनी कार्य आवश्यकताओं को दैनिक आधार पर पोस्ट करते हैं। आप कुछ आदर्श ग्राहकों का अनुसरण कर सकते हैं और उनके काम से संबंधित ट्वीट और पोस्ट देख सकते हैं और उस पर प्रतिक्रिया देकर उस काम के लिए पूछ सकते हैं।

5). रेफरल के लिए पूछें

रेफरल के लिए पूछें-एक शुरुआती के रूप में फ्रीलांस राइटिंग जॉब खोजने के 15 तरीके

यदि आप अपने ग्राहकों के लिए अच्छा काम करेंगे और वे आपके लेखन से प्रभावित हैं तो आप उनसे अन्य ग्राहकों को रेफ़रल के लिए भी कह सकते हैं। चूंकि इन लोगों के बड़े अच्छे संबंध हैं, इसलिए ये आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। आपको पूछने से डरने की ज़रूरत नहीं है, या तो वे सीधे ‘नहीं’ कहेंगे या वे ऐसा नहीं कर सकते। यदि आपके पास अच्छी गुणवत्ता वाले ग्राहक हैं तो आपके पास अच्छे संदर्भों के लिए उच्च अवसर होंगे।

6) अन्य स्वतंत्र लेखकों के साथ अपने संबंध बनाएं

अन्य स्वतंत्र लेखकों के साथ अपने संबंध बनाएं-शुरुआती के लिए ऑनलाइन लेख लेखन नौकरियां

अन्य स्वतंत्र लेखकों के साथ बड़ी संख्या में संबंध बनाना आपके लिए वास्तव में सहायक होगा। वे आपको काम से जुड़ी कई उपयोगी सलाह दे सकते हैं। आप काम के संदर्भ में स्वतंत्र लेखक भी प्राप्त कर सकते हैं। वे आपको आपके आदर्श ग्राहकों से भी परिचित करा सकते हैं।

7) अपने आला में सफल फ्रीलांस लेखकों के ग्राहकों से संपर्क करें

अपने आला में सफल फ्रीलांस लेखकों के ग्राहकों से संपर्क करें-एक शुरुआती के रूप में फ्रीलांस राइटिंग जॉब खोजने के 15 तरीके

क्या आप ऐसे ग्राहक प्राप्त करना चाहते हैं जो आपको शीर्ष डॉलर का भुगतान कर सकें?अच्छी तरह से एक उच्च भुगतान ग्राहक प्राप्त करने के दो तरीके हैं, एक यह है कि आप किसी भी काम के अवसर के लिए उनके पोस्ट करने के लिए इंतजार कर सकते हैं और फिर कई अन्य लेखकों के साथ प्रतिस्पर्धा करके इसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं।या आप सफल सामग्री लेखकों के पोर्टफोलियो में कुछ आदर्श ग्राहक पा सकते हैं। आप इन ग्राहकों की नमूना सामग्री को देखकर और उनसे संपर्क करके उनसे संपर्क कर सकते हैं। आप इसे “[आपका आला] + स्वतंत्र लेखक” ब्राउज़ करके शुरू कर सकते हैं। एक आदर्श ग्राहक मिलने तक खोज क्षेत्र में स्क्रॉल करें। फिर उस क्लाइंट को टारगेट करें, उनकी वेबसाइट पर जाएं और अपने काम के लिए उनसे संपर्क करें।

8) फेसबुक ग्रुप से जुड़ें

फेसबुक ग्रुप से जुड़ें-शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग नौकरियां

आजकल बहुत सारे फेसबुक ग्रुप उपलब्ध हैं जो कंटेंट राइटिंग का काम करते हैं। कुछ गुणवत्ता वाले ग्राहक हैं जो इसमें शामिल होते हैं और वे अक्सर वहां काम के अवसर अपलोड करते हैं। जिसने पहले हाथ उठाया उसे मौका मिला।

9) दूसरों को बताएं कि आप काम पर रखने के लिए उपलब्ध हैं

दूसरों को बताएं कि आप काम पर रखने के लिए उपलब्ध- एक शुरुआती के रूप में फ्रीलांस राइटिंग जॉब खोजने के 15 तरीके

ग्राहकों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप काम पर रखने के लिए उपलब्ध हैं। इसके माध्यम से आप आसानी से अवसर प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि ग्राहक जानते हैं कि आप काम करने के लिए स्वतंत्र हैं, इसलिए उनके आपके पास आने की संभावना अधिक होगी। आप इस संबंध में अपने जॉब पोर्टफोलियो और सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट शेयर कर सकते हैं और अपने बायो में भी लिख सकते हैं।

10) Quora पर लिखें

Quora-शुरुआती के लिए ऑनलाइन लेख लेखन नौकरियां

Quora एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां विभिन्न लोग कई सवाल पूछते हैं और कोई भी उनका जवाब दे सकता है। आप वहां अपना अकाउंट बना सकते हैं और अपने आला से जुड़े सवालों के जवाब दे सकते हैं। यह आपके लेखन कौशल को और बेहतर कर सकता है और यदि आप शानदार ढंग से लिखते हैं और उच्च संख्या में अपवोट प्राप्त करते हैं तो आपका उत्तर शीर्ष खोज इंजन पृष्ठों में भी दिखाई दे सकता है जो आपको अधिक परिचित और शायद आपके काम से प्रभावित ग्राहक और आपसे संपर्क कर सकता है।

11) अतिथि पोस्ट

अतिथि पोस्ट-एक शुरुआती के रूप में फ्रीलांस राइटिंग जॉब खोजने के 15 तरीके

आप विभिन्न लोकप्रिय साइटों पर अतिथि पोस्ट कर सकते हैं जहां हजारों लोग आपके लेखन को देखते हैं और हो सकता है कि उन दर्शकों में से एक आपका आदर्श ग्राहक हो। तो, आप अतिथि पोस्ट कहाँ कर सकते हैं? Google खोज के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, “आला + हमारे लिए लिखें” और देखें कि क्या होता है। आपको कई ऑफ़र मिलेंगे जिनमें से आप उपयुक्त चुन सकते हैं।

12) अपने ग्राहकों को संतुष्ट करें

अपने ग्राहकों को संतुष्ट करें-शुरुआती के लिए ब्लॉग लेखन नौकरियां

अपने ग्राहकों को संतुष्ट करना सबसे महत्वपूर्ण बात है। अगर वे आपके काम से प्रभावित होंगे तो वे आगे के काम के लिए आपसे संपर्क करेंगे और वे आपके लिए रेफरल भी दे सकते हैं। यह भी हो सकता है कि अगली बार आसानी से आपसे काम पाने के लिए वे आपके शुल्क के लिए कुछ अतिरिक्त टिप दें।

फ्रीलांस राइटिंग जॉब के लिए ऑनलाइन जॉब प्लेटफॉर्म:-

13) लिंक्डइन

लिंक्डइन- एक शुरुआती के रूप में फ्रीलांस राइटिंग जॉब खोजने के 15 तरीके

लिंक्डइन ऑनलाइन सबसे बड़े जॉब प्लेटफॉर्म में से एक है। यह फ्रीलांस राइटिंग जॉब की संख्या प्रदान करता है। आपको बस अपने वांछित काम की तलाश करनी है और यह आपको आपके लिए उपलब्ध नौकरी के बहुत सारे अवसर दिखाएगा। आप उन पोर्टफोलियो पर क्लिक कर सकते हैं, अच्छी तरह से जांच कर सकते हैं और उस से संपर्क कर सकते हैं जिसके लिए आप काम करना चाहते हैं।

14) अपवर्क

अपवर्क-शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग नौकरियां

Upwork सबसे बड़े वैश्विक फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म में से एक है जहां व्यवसाय और स्वतंत्र पेशेवर जुड़ते हैं और एक साथ काम करते हैं। इच्छुक फ्रीलांसर परियोजनाओं के लिए अपने प्रस्ताव प्रस्तुत करते हैं। इन नौकरी प्रस्तावों को प्राप्त करने के बाद ग्राहक चयनित फ्रीलांसरों के साथ परियोजना विवरण पर चर्चा करते हैं। यदि कोई ग्राहक गुणवत्ता, प्रतिबद्धताओं, मूल्य, समय आदि के मामले में आपसे प्रभावित होता है तो वे आपको काम के लिए चुन लेंगे।

15) Fiverr

Fiverr- एक शुरुआती के रूप में फ्रीलांस राइटिंग जॉब खोजने के 15 तरीके

Fiverr फ्रीलांसरों के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है। यहां आप प्रभावित मार्केटिंग, सोशल मीडिया या ब्लॉग पोस्टिंग, बिजनेस कार्ड टेम्प्लेट, सामग्री निर्माण और बहुत कुछ सहित सेवाओं को खरीद या बेच सकते हैं। Fiverr विक्रेताओं को बुनियादी सेवाओं के लिए $ 5 से अधिक चार्ज करने की अनुमति देता है (जो तय है और वे आपसे इससे कम शुल्क नहीं ले सकते हैं) और निवेशकों से फंडिंग में $ 110 मिलियन डॉलर से अधिक प्राप्त हुए हैं। आप यहां अपना पोर्टफोलियो बना सकते हैं और अपनी सेवाएं विभिन्न ग्राहकों को विशेष कीमत पर बेच सकते हैं

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version