भारत के लोगों में खेल बहुत लोकप्रिय रहे हैं। वे असाधारण खिलाड़ियों को आदर्श बनाते हैं, उनसे सीखते हैं और बाद में खेल के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। खेल भी एक बेहतरीन करियर विकल्प है, क्योंकि इससे जुड़े लोगों को स्वस्थ और फिट रहने के साथ-साथ ढेर सारा पैसा कमाने का सौभाग्य प्राप्त होता है। तो यहां हम भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल पर नजर डालते हैं।

क्रिकेट – भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

प्रसिद्ध खेलों की एक सूची पर चर्चा की जा रही है; तो यह खेल सूची में अत्यंत आवश्यक वस्तु है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भारत में क्रिकेट की शासी निकाय है। भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता 1983 में बढ़ने लगी, जब भारतीय क्रिकेट टीम ने कपिल देव की कप्तानी में क्रिकेट विश्व कप जीता, हालांकि उस समय उन्हें अंडरडॉग माना जाता था। 2008 का वर्ष भारतीय क्रिकेट की लोकप्रियता के लिए एक मील का पत्थर है, क्योंकि इसमें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत हुई थी। तब से, इसकी मांग तेजी से बढ़ रही है। भारतीय क्रिकेट टीम ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में जीत हासिल की है – टी -20 विश्व कप, 2011 क्रिकेट विश्व कप, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी। सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, एमएस धोनी जैसे खिलाड़ी मैदान के दिग्गज हैं। सचिन तेंदुलकर को सर्वोच्च नागरिक भारत रत्न से भी नवाजा जा चुका है

क्रिकेट | भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

बैडमिंटन

बैडमिंटन को भारत में दूसरा सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल माना जाता है। बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया भारत में बैडमिंटन के लिए आधिकारिक निकाय है। भारत में इस खेल की लोकप्रियता का कारण कम नहीं है। खेल खेलने के लिए आवश्यक उपकरण और खिलाड़ी। भारत ने कई प्रसिद्ध खिलाड़ी पैदा किए हैं, जिनमें प्रकाश पादुकोण, पुलेला गोपीचंद, पी.वी. सिंधु, साइना नेहवाल, के. श्रीकांत, अश्विनी पोनप्पा और ज्वाला गुट्टा।

बैडमिंटन | भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

कबड्डी – भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

कबड्डी निस्संदेह भारत में मौजूद सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। इसकी उत्पत्ति भी भारत में मानी जाती है। भारतीय लोग इस कॉन्टैक्ट स्पोर्ट को बहुत पसंद करते हैं। अमर, सुरंजीवी, हुट्टू और गामिनी भारत में खेले जाने वाले चार प्रकार के कबड्डी हैं। भारतीय राष्ट्रीय टीम का दबदबा इस बात से स्पष्ट होता है कि पुरुष टीम ने अब तक आयोजित सभी 3 विश्व कप, एशियाई खेलों में 7 स्वर्ण पदक जीते हैं। महिला राष्ट्रीय कबड्डी टीम ने एशियाई खेलों में भी 2 स्वर्ण पदक जीते हैं। 2014 में कबड्डी को बढ़ावा देने के लिए भारत में प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत की गई थी।

कबड्डी | भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

कुश्ती

कुश्ती भारत में विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र में एक बहुत प्रसिद्ध खेल रहा है। इसे भारत में ‘कुश्ती या पहलवान’ के नाम से जाना जाता है। भारत में कुश्ती की संस्कृति में ‘अखाड़ा’ शामिल है जो वह स्थान है जहाँ इसका अभ्यास किया जाता है। भारत ने ओलंपिक, एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों, विश्व चैंपियनशिप से लेकर विभिन्न टूर्नामेंटों में कुश्ती की विभिन्न शैलियों में पदक जीते हैं। इस खेल में प्रसिद्ध भारतीय दारा सिंह, के.डी. जाधव, सुशील कुमार, गीता फोगट, योगेश्वर दत्त।

कुश्ती | भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

हॉकी

फील्ड हॉकी को भारत का एक अनौपचारिक राष्ट्रीय खेल माना जाता है। यह खेल लंबे समय से भारत में बहुत प्रसिद्ध है और भारत ने इस खेल को कई किंवदंतियाँ दी हैं। मेजर ध्यानचंद को अक्सर फील्ड हॉकी में सर्वकालिक महान खिलाड़ी माना जाता है। हॉकी में ओलंपिक में भारत ने 8 स्वर्ण पदक जीते हैं। भारत में प्रीमियर हॉकी लीग नाम की एक लीग आईपीएल की तरह शुरू हुई।

हॉकी | भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

फुटबॉल – भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

देश के युवाओं के बीच इस खेल का काफी प्रशंसक है। भारत इस समय फीफा रैंकिंग में 108वें स्थान पर है। बाइचुंग भूटिया और सुनील छेत्री जैसे खिलाड़ियों ने खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और भारत में फुटबॉल के लिए प्रचार गतिविधियां भी की हैं। IPL की तर्ज पर भारत में इंडियन सुपर लीग (ISL) की शुरुआत हुई थी.

फुटबॉल | भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

टेनिस

टेनिस ज्यादातर देश के शहरी हिस्सों में खेला जाता है और इसे आम तौर पर अभिजात वर्ग के खेल के रूप में जाना जाता है। हालांकि यह भारत में काफी लोकप्रिय है। लिएंडर पेस (ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और डबल्स और मिक्स्ड डबल्स दोनों श्रेणियों सहित 18 ग्रैंड स्लैम खिताब), सानिया मिर्जा (6 ग्रैंड स्लैम खिताब), महेश भूपति, विजय अमृतराज सहित कई महान खिलाड़ियों ने भारतीय टेनिस की सेवा की है।

टेनिस | भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

बास्केटबॉल

बास्केटबॉल भारत के अधिकांश हाई स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में एक बहुत लोकप्रिय खेल है। बल्कि यह युवाओं के बीच एक लोकप्रिय खेल है। बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया शासी निकाय है। भारत में एशिया की सबसे लंबी बास्केटबॉल परंपराओं में से एक है, 1936 में FIBA ​​के संस्थापक सदस्य होने के नाते। सतनाम सिंह और प्रशस्ति सिंह प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ी हैं।

बास्केटबॉल | भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

बॉक्सिंग

भारत में बॉक्सिंग की लोकप्रियता का एक बड़ा कारण एमसी मैरीकॉम हैं, जिन्होंने 6 विश्व चैंपियनशिप, ओलंपिक में कांस्य, एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता है। उनसे प्रेरणा लेकर कई खिलाड़ी इस खेल में उभरे हैं। विजेंदर सिंह, अखिल कुमार, सरिता देवी खेल के अन्य प्रसिद्ध खिलाड़ी हैं।

बॉक्सिंग

शतरंज

इस स्वदेशी खेल को भारत में भी अपार लोकप्रियता मिली है। ऐसा इसलिए है क्योंकि खेल खेलते समय दिमाग का बहुत काम होता है। पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद को खेल में ग्रैंड मास्टर बनने के बाद प्रसिद्धि मिली। निस्संदेह, युवा और किशोर इस खेल में रुचि ले रहे हैं क्योंकि इस व्यक्ति ने दुनिया में एक उत्कृष्ट प्रतिष्ठा प्राप्त की है। अखिल भारतीय शतरंज संघ इसकी आधिकारिक संस्था है।

शतरंज

टेबल टेनिस

यह वास्तव में दुनिया का सबसे तेज रैकेट गेम है। यह युवाओं के बीच लोकप्रिय है क्योंकि यह किसी व्यक्ति के प्रतिक्रिया समय में सुधार करता है। यह कैडेट, सब-जूनियर, जूनियर, सीनियर जैसी विभिन्न श्रेणियों में खेला जाता है। इस खेल में कुछ प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय भारतीय खिलाड़ी शरत कमल, मनिका बत्रा, साथियान ज्ञानसेकरन हैं।

टेबल टेनिस

शूटिंग

यह भी भारत में बहुत लोकप्रिय खेल है। अभिनव बिंद्रा ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में राइफल शूटिंग के अनुशासन में भारत के लिए पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता था। अन्य ओलंपिक पदक विजेताओं में राज्यवर्धन सिंह राठौर, गगन नारंग और विजय कुमार शामिल हैं। हाल ही में चंद्रो तोमर और प्रकाशी तोमर नाम की अंतर्राष्ट्रीय महिला दिग्गज निशानेबाज सुर्खियों में आईं, जिन्होंने कई अन्य लोगों को इस खेल को खेलने के लिए प्रेरित किया।

शूटिंग

एथलेटिक्स – भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

इसमें विभिन्न व्यक्तिगत खेल शामिल हैं, जैसे लंबी कूद, ऊंची कूद, भाला फेंक, हथौड़ा फेंक, 100 मीटर दौड़, बाधा दौड़, रिले दौड़ आदि। एथलेटिक्स की लोकप्रियता स्कूल/विश्वविद्यालय में बहुत अधिक है। कुछ एथलीट जो सार्वजनिक डोमेन में प्रसिद्ध हैं, वे हैं मिल्खा सिंह, अंजू बॉबी जॉर्ज, पी.टी. उषा, हिमा दास आदि।

एथलेटिक्स

वॉलीबॉल

यह शहरी और ग्रामीण भारत में एक लोकप्रिय मनोरंजन खेल है। 2013 में भारत विश्व में 27वें और एशिया में 5वें स्थान पर था। 2003 विश्व युवा चैम्पियनशिप में, भारत ने दूसरा स्थान हासिल किया। गवर्निंग बॉडी में वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया। देश में खेल को और अधिक बढ़ावा देने के लिए भारत में प्रो वॉलीबॉल लीग (आईपीएल की तरह) शुरू की गई थी।

वॉलीबॉल

स्क्वैश – भारत में 15 सबसे लोकप्रिय खेल

यह एक मनोरंजक खेल है, जो भारत में लोकप्रिय है। स्क्वैश रैकेट फेडरेशन ऑफ इंडिया भारत में खेल को नियंत्रित करता है। प्रसिद्ध खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल कार्तिक (2012 में शीर्ष 10 विश्व रैंकिंग हासिल की), जोशना चिनप्पा और सौरव घोषाल हैं।

स्क्वैश

भारत में कई अन्य लोकप्रिय खेल भी हैं जो आधिकारिक और अनौपचारिक रूप से खेले जाते हैं जैसे खो-खो, पतंगबाजी, जिमनास्टिक आदि। खेल की संस्कृति भारत में उत्कृष्ट है, और हमें इसे संरक्षित करना चाहिए। खेलों को बढ़ावा देने से कई अन्य लाभ होंगे जैसे लोग पैसे कमाते हुए फिट रह सकते हैं, अगर वे इसे पेशेवर रूप से खेलते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version