प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, हिमाचल प्रदेश अपने अनोखे पहाड़ी व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है जो इस राज्य से प्यार करने का एक कारण है। व्यंजनों में हिमाचल का एक विशिष्ट स्वाद है क्योंकि हिमाचली लोग पारंपरिक तरीके से खाना बनाते हैं जैसे धीमी आंच पर और व्यंजन बनाने में दही का उपयोग करते हैं। हिमाचली व्यंजन कमोबेश तिब्बती भोजन शैली से प्रभावित हैं।

हिमाचली व्यंजन खाने को तीखा बनाने के लिए लाल मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर, इलायची और दालचीनी जैसे मसालों का इस्तेमाल करते हैं। पहाड़ी लोग अपने भोजन को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए बहुत सारे डेयरी उत्पादों जैसे छाछ, दही, घी का उपयोग करते हैं।

तो आइए जानते हैं हिमाचल प्रदेश के कुछ बेहतरीन, स्वादिष्ट और उंगली चाटने वाले भोजन के बारे में।

धाम – हिमाचल के व्यंजन

धाम हिमाचल प्रदेश में त्योहारों पर तैयार किया जाने वाला सबसे आम और पारंपरिक व्यंजन है। मंदिरों में भी शुभ अवसरों पर प्रसाद के रूप में धाम दिया जाता है। धाम को पत्तों की थाली में परोसा जाता है और इसमें राजमा, मूंग दाल, चावल, दही, मैश दाल और बूर कीकड़ी होती है। धाम के अंत में खीर या मीठा भात के रूप में मिठाई भी दी जाती है।

धाम

मदरा – हिमाचल के व्यंजन

मदरा हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है। यह विशेष भीगे हुए चने से बनता है जिसे काबुली चना के नाम से जाना जाता है। इसमें प्याज, लहसुन, अदरक, पहाड़ी मसाले और ढेर सारा प्यार होता है। यह एक करी रूप है जिसमें दही शामिल है और मद्रा का स्वाद जोड़ता है।

मदरा

सिद्धू

सिद्धू कुल्लू मनाली का प्रसिद्ध व्यंजन है, फिर भी इसे “कुल्वी डिश” के रूप में जाना जाता है। सिद्दू एक प्रकार की रोटी है जो गेहूं के आटे से बनाई जाती है। इसे आमतौर पर मक्खन, घी, हरी चटनी, मटन या दाल के साथ परोसा या खाया जाता है।

सिद्धू

बबरू

बबरू कचौरी का हिमाचली संस्करण है। यह भीगे हुए काले चने की दाल के पेस्ट को आटे की पैटी में भरकर बनाया जाता है. फिर पैटी को गोल आकार में बेल कर उसके बाद डीप फ्राई करें. इमली की चटनी, केचप, या मीठी और खट्टी इमली की चटनी के साथ खाने पर बबरू स्वादिष्ट होता है।

बबरू

तुड़किया भात

तुड़किया भात हिमाचल प्रदेश की विशेषता है। यह चंबा जिले का एक प्रसिद्ध व्यंजन है और त्योहारों और विशेष अवसरों के समय परोसता है। इसमें चावल, आलू, प्याज, लहसुन, टमाटर, दालचीनी, इलायची, दही और दाल शामिल हैं। तुड़किया भात एक पहाड़ी शैली का पुलाव है जिसे मैश की हुई दाल और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ परोसा जाता है।

तुड़किया भात

भेय – हिमाचल के व्यंजन

भेय हिमाचल प्रदेश का प्रसिद्ध भोजन है जो कमल के तने से तैयार किया जाता है। पतले कटे हुए कमल के डंठल को अदरक-लहसुन, प्याज और बेसन के साथ पकाया जाता है। भय एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो खाने में अनोखा और बेहतरीन स्वाद जोड़ता है।

भेय

खट्टा – हिमाचल के व्यंजन

खट्टा सूखे आम के पाउडर / अमचूर और अन्य मसालों से तैयार एक व्यंजन है जिसे सेपुवड़ी और गुच्ची मटर के साथ सबसे अच्छी तरह से परोसा जाता है। यह एक खट्टा पारंपरिक पहाड़ी व्यंजन है जिसे चावल और मद्र के साथ परोसा जाता है।

खट्टा

अकोटोरी

अकोटोरी एक हिमाचली संस्करण प्रकार का पैनकेक या केक है। इसे एक प्रकार का अनाज के पत्तों से तैयार किया जाता है और फिर गेहूं के आटे में पकाया जाता है। अकटोरी स्पीति घाटी का प्रसिद्ध व्यंजन है।

अकोटोरी

कुल्लू ट्राउट मछली

कुल्लू ट्राउट मछली, हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्यप्रद व्यंजनों में से एक है, जिसे मैरीनेट की गई मछली से तैयार किया जाता है और इसमें पहाड़ी मसालों को मिलाकर मुंह में पानी ला दिया जाता है। इसे स्टीम राइस और उबली हुई सब्जियों के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर डिश है।

कुल्लू ट्राउट मछली

गहत का शोरबा – हिमाचल के व्यंजन

गहतका शोरबा एक स्थानीय अनाज से बना सूप है जिसे गहत कहा जाता है जिसमें लहसुन और धनिया के मजबूत स्वाद होते हैं। यह पौष्टिक और सेहतमंद सूप है।

गहत का शोरबा

आलू पलड़ा

आलू पलड़ा न केवल हिमाचल प्रदेश में बल्कि पूरे उत्तर भारत में प्रसिद्ध है। इसे दही के साथ पहाड़ी स्टाइल पोटैटो करी के नाम से भी जाना जाता है। आलू पालदा में आलू को दही आधारित ग्रेवी में स्वाद देने के लिए पकाया जाता है।

आलू पलड़ा

औरिया कद्दू

औरिया कद्दू आलू, कद्दू और सरसों के बीज से बनने वाली डिश है। इसकी ग्रेवी में सूखे आम का पाउडर होता है जो डिश में पहाड़ी स्वाद लाता है। हिमाचल प्रदेश में, मौसमी कद्दू खाने के लिए औरियाकड्डो डिश का उपयोग सबसे अच्छे तरीके से किया जाता है।

औरिया कद्दू

पहाड़ी चिकन

पहाड़ी चिकन एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो धनिया के बीज, दालचीनी की छड़ी, लौंग, सौंफ और प्याज के साथ पके हुए चिकन से बनाया जाता है। यह जीरा राइस, बटर नान और मसालेदार प्याज के साथ सबसे अच्छी तरह से परोसा जाने वाला व्यंजन है और यह मुंह को स्वादिष्ट स्वाद देता है।

पहाड़ी चिकन

छगोष्ट

छगोष्ट एक विशिष्ट हिमाचली व्यंजन है जिसे मैरीनेट किए हुए मेमने से तैयार किया जाता है, और दही और बेसन की ग्रेवी में पकाया जाता है। इसमें लाल मिर्च पाउडर, इलायची, धनिया पाउडर, तेज पत्ता, अदरक-लहसुन का पेस्ट और हींग जैसे भारतीय मसाले होते हैं।

छगोष्ट

मीठा

मुख्य भोजन के हिस्से के रूप में खाया जाने वाला मीठा व्यंजन घी में चावल से बना होता है, जिसमें काजू, बादाम, किशमिश और केसर रंग की एक बूंद जैसे सूखे मेवे मिलाए जाते हैं। यह एक पहाड़ी व्यंजन है जिसे त्योहारों और घरेलू समारोहों में परोसा जाता है।

मीठा

ये सभी हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध भोजन थे जिन्हें आप अपने अनुभव में शामिल कर सकते हैं जब भी आप इस क्षेत्र की यात्रा करते हैं। अब, आप जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश की यात्रा करते समय किन बातों का ध्यान नहीं रखना चाहिए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version