हिसार उत्तर भारत में हरियाणा के सबसे विकसित शहरों में से एक है। शहर से जुड़े एक व्यापक इतिहास के साथ, हिसार आधुनिक भारत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हिसार में, मनुष्य के लिए महान जीवन शैली के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं हैं जैसे मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, सह-शिक्षा महाविद्यालय और विश्वविद्यालय, आधुनिक रेस्तरां, अच्छी तरह से सुसज्जित जिम, उत्तम होटल और कैफे, ऐतिहासिक स्थान, पार्क, धार्मिक स्थान, और बहुत अधिक। हिसार में एशिया का सबसे बड़ा ऑटो बाजार भी है जो इसे हरियाणा का सबसे विकसित शहर बनाता है। हिसारवासियों के लिए एक महान शैक्षिक केंद्र और चिकित्सा केंद्र होने के नाते, हिसार में घूमने के लिए कई ऐतिहासिक और आधुनिक स्थान हैं जो इसे रहने के लिए एक उपयुक्त शहर बनाते हैं। तो आइए जानें हिसार में घूमने के लिए 15 बेहतरीन जगहें 

हिसार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची: 

  1. अग्रोहाधाम 
  2. जहांजकोठी संग्रहालय 
  3. गुजरी महल 
  4. ब्लू बर्ड लेक 
  5. हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (HAU) 
  6. टाउन पार्क और पीएलए कॉम्प्लेक्स 
  7. मधुबन पार्क 
  8. हिरन का उद्यान 
  9. शतावर वाटिका हर्बल पार्क 
  10. सनसिटी मॉल 
  11. देवी भवन मंदिर 
  12. एमजी हेरिटेज विलेज 
  13. प्रख्यात मॉल 
  14. सेंट थॉमस चर्च 
  15. ओपी जिंदल टावर 

1. अग्रोहा धाम 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

हिसार शहर से लगभग 24 किमी की दूरी पर स्थित अग्रोहाधाम हिसार के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह खूबसूरत परिसर अग्रोहा विकास ट्रस्ट द्वारा बनाया और नियंत्रित किया जाता है। मुख्य मंदिर का निर्माण 1976 में शुरू हुआ था और 1984 में पूरा हुआ था लेकिन फिर भी, यह 40 से अधिक वर्षों से निर्माणाधीन है। 

अग्रोहा धाम परिसर में मुख्य गर्भगृह के रूप में देवी महालक्ष्मी, देवी सरस्वती और महाराजा अग्रसेन जी के मंदिर हैं। गेट पर दो हाथी की मूर्तियाँ, 90 फीट की हनुमान जी की मूर्ति, रामायण गैलरी, कृष्णा गैलरी, वैष्णो देवी गुफा, डायनासोर का कोना, नक्काशीदार दीवारें इस जगह को और खूबसूरत बनाती हैं। यह स्थान हिसार के लोगों के बीच प्रसिद्ध नहीं है लेकिन यह पूरी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता के पर्यटकों को आकर्षित करता है। 

2. जहांज कोठी संग्रहालय 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

हिसार का पहला ऐतिहासिक संग्रहालय जहांज कोठी में है। जहाँज कोठी जैसा कि नाम से पता चलता है, हिसार में फिरोज शाह परिसर में स्थित एक प्राचीन जहाज के आकार की इमारत है। यह मूल रूप से एक जैन मंदिर था जो बाद में जेम्स स्किनर (1778-1841) और जॉर्ज थॉमस (1756-1802) का निवास स्थान बन गया। हिसार में जोनल संग्रहालय में जॉर्ज थॉमस के शिलालेख पत्थरों और जैन कलाकृतियों का संग्रह है। लेकिन, सरकार को इसे हिसार में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बनाने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। 

3. गुजरी महल 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

गुजरी महल हिसार के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यह एक महल है जिसे फिरोज शाह तुगलक ने अपनी मालकिन गुजरी के लिए 1354 ई. में बनवाया था। यह फिरोज शाह पैलेस का एक हिस्सा है। गुजरी महल और मुख्य किला परिसर के बीच, एक इस्लामी उद्यान मौजूद था, जो अब आधुनिक जिंदल पार्क का स्थान है जिसमें भारत का 207 फीट लंबा झंडा है। गुजरी महल को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा केंद्रीय रूप से संरक्षित स्मारक घोषित किया गया है। गुजरी महल स्थानीय और बाहरी आगंतुकों के लिए हिसार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 

4. ब्लू बर्ड लेक 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

ब्लू बर्ड लेक- हिसार में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान जो NH-9 पर हिसार हवाई अड्डे के पास स्थित है। ब्लू-बर्ड लेक रिज़ॉर्ट 52 एकड़ में फैला हुआ है। झील के 20 एकड़ में एक छोटा सा द्वीप है जहां प्रवासी पक्षी और अन्य वनस्पतियां और जीव रहते हैं और घोंसला बनाते हैं। 

ब्लूबर्ड झील जीवन रक्षक प्लवनशीलता जैकेट और उपकरणों जैसे सभी सुरक्षा गियर के साथ नौका विहार जैसी सुविधाएं प्रदान करती है। झील में नाविकों और आगंतुकों के लिए तैरते हुए पोंटून प्लेटफॉर्म हैं, और बैठने और आराम करने के लिए घाट हैं। लाइसेंस शुल्क के भुगतान के साथ मनोरंजक मछली पकड़ने की भी अनुमति है। एक पर्यटक पैदल मार्ग, पार्क, पानी के ऊपर पुल, झूलों और खेल क्षेत्र का आनंद ले सकता है, और अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। इन क्षेत्रों का उपयोग करने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। ब्लूबर्ड झील में सम्मेलन हॉल, कमरे, रेस्तरां और बार के साथ सरकार द्वारा संचालित “ब्लू बर्ड टूरिस्ट रिज़ॉर्ट” भी है। ये चीजें इस जगह को हिसार का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल या पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाती हैं। 

5. हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (HAU) 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

HAU एशिया के सबसे बड़े कृषि विश्वविद्यालयों में से एक है। इसके बड़े और खूबसूरत परिसर में स्थानीय लोग सुबह और शाम की सैर के लिए आते हैं। हिसार में ताजी हवा लेने के लिए एचएयू सबसे अच्छी जगह है। मुख्य परिसर में 6 कॉलेज, नेहरू पुस्तकालय, प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए फ्लेचर भवन, इंदिरा गांधी सभागार, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, क्लब, छात्रावास और किसानों के लिए किशन आश्रम और बुक स्टोर आदि हैं। 

6. टाउन पार्क और पीएलए कॉम्प्लेक्स 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

टाउन पार्क हिसार के सबसे लोकप्रिय पार्कों में से एक है और बच्चों, जोड़ों और बुजुर्गों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। पार्क के केंद्र में सुंदर संगीतमय फव्वारा टाउन पार्क का सबसे आकर्षक बिंदु है। पैदल चलने, जिम करने, जॉगिंग करने और आराम करने और आराम करने के लिए प्रतिदिन सैकड़ों लोग आते हैं। बच्चों और बुजुर्गों के लिए हिसार में घूमने के लिए पार्क सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि उन्हें संगीतमय फव्वारा और मनोरंजन के लिए हरा-भरा वातावरण पसंद है। 

टाउन पार्क, हिसार के पास स्थित पीएलए कॉम्प्लेक्स खाने-पीने के शौकीनों के बीच स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर है। बर्गर हार्बर, ब्राउन कोर्ट बेकरी, बास्किन रॉबिन्स और पिज्जा विंग्स जैसी कुछ महान खाद्य श्रृंखला की भी इस परिसर में अपनी शाखाएँ हैं। स्थानीय लोगों या बाहरी लोगों के लिए यह जगह हिसार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें है। 

7. मधुबन पार्क 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

शहर के अंदर स्थित एक और प्रमुख पार्क महावीर स्टेडियम के पास स्थित मधुबन पार्क है। पार्क मानव मनोरंजन और व्यायाम के लिए अलग रखे गए हर्बल, अर्ध-प्राकृतिक, या लगाए गए क्षेत्र का एक क्षेत्र है। इसमें चट्टानें, घास वाले क्षेत्र, मिट्टी और पेड़, स्मारक, फव्वारे या खेल के मैदान की संरचनाएं शामिल हैं। ये सभी आकर्षक चीजें इस जगह को पर्यटकों या स्थानीय लोगों के लिए हिसार में घूमने लायक जगह बनाती हैं। 

8. हिरण पार्क 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

हिरणों के निवास स्थान के लिए प्रसिद्ध डियर पार्क हिसार से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। डियर पार्क 48 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। हिरण पार्क शतावर वाटिका हर्बल पार्क, हिसार के पास है। हिरण पार्क की स्थापना 1970-71 में हरियाणा के वन विभाग (FDH) द्वारा खाद्य चक्र में हिरण के महत्व के संरक्षण, जन जागरूकता और समझ को बढ़ाने के लिए की गई थी। हिसार में डियर पार्क हरियाणा का सबसे पुराना हिरण पार्क है और हिसार में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। 

9. शतावर वाटिका हर्बल पार्क 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

शतावर वाटिका हर्बल पार्क कई लुप्तप्राय आयुर्वेदिक औषधीय जड़ी बूटियों के संरक्षण के लिए स्थापित किया गया है। यह धांसू रोड, हिसार, हरियाणा, भारत पर स्थित है। पार्क में कई आगंतुक सुविधाएं हैं, जैसे बच्चों के लिए लॉन और झूले, एक सार्वजनिक हॉल, प्रकृति और पर्यावरण से संबंधित फिल्मों को प्रदर्शित करने वाला एक सभागार, आयुर्वेद पर किताबें, प्राकृतिक चिकित्सा, और औषधीय जड़ी बूटियों के उपयोग, और एक अवलोकन वॉचटावर, आदि। 

10. सनसिटी मॉल 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

हिसार में फिल्म प्रेमियों के लिए, दिल्ली रोड, हिसार में स्थित सनसिटी मॉल घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। सनसिटी मॉल में एक होटल है जिसमें अच्छी तरह से नियुक्त कमरे और एक भोज और दो सिनेमा हॉल हैं। मुफ्त वाई-फाई के उपयोग के साथ, 50 – 500 लोगों के लिए बैठकों, विवाह, जन्मदिन और किसी भी अन्य कार्यक्रमों के लिए उपलब्ध स्थान, सनसिटी मॉल हिसार में सबसे अच्छी जगहें है क्योंकि इसमें आनंद के लिए दुकानें, होटल, रेस्तरां और सिनेमा हॉल हैं। 

11. देवी भवन मंदिर 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

हिसार में घूमने के सभी स्थानों में, देवी भवन मंदिर आध्यात्मिकता का एक शुद्ध प्रतीक है। लोग यहां देवी दुर्गा माता की दिव्य शक्ति को महसूस करने के लिए आते थे। खासकर नवरात्रि के समय में मंदिर क्षेत्र वैष्णो देवी धाम जैसा दिखता है। 

गरीब लोगों का पेट भरने के लिए देवी भवन मंडी की प्रबंध समिति हर माह लंगर प्रसाद सेवा का आयोजन करती है। विभिन्न देवी-देवताओं के कई अन्य छोटे मंदिर जगह के अंदर बहुत अच्छी तरह से बनाए गए हैं। इन सभी मंदिरों का नियंत्रण या रखरखाव उनके संबंधित पुजारी द्वारा किया जाता है। यह हिसार के सबसे अच्छे और दर्शनीय स्थलों में से एक है। 

12. एमजी हेरिटेज विलेज 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

हिसार के इस आकर्षक हॉलिडे विलेज में छुट्टी का एक अनूठा अनुभव आता है। इसके शांत तालाब, जातीय परिवेश, कूदने वाले स्प्रिंकलर और जीवंत मवेशी खलिहान बाहरी लोगों के लिए एक अद्भुत दृश्य बनाते हैं। ट्रैक्टर की सवारी, ऊंट की सवारी, बैलगाड़ी की सवारी और पतंगबाजी जैसी गतिविधियां हर बच्चे को राज्य की समृद्ध संस्कृति और परंपरा का अनुभव करने का अवसर प्रदान करती हैं। 

इन गतिविधियों के साथ-साथ एक और साहसिक कार्य जैसे आर्मी ब्रिज, जिप-लाइनिंग, कमांडो नेट आदि भी हैं। यह बच्चों और वयस्कों के लिए एक दिन की यात्रा के लिए हिसार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 

13. एमिनेंट मॉल

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

प्रख्यात मॉल रेड स्क्वायर मार्केट में स्थित है, हिसार अपनी तरह का खुदरा और मनोरंजन स्थल है। प्रख्यात मॉल स्थानीय ग्राहकों के लिए उपयुक्त रूप में खुदरा और मनोरंजन की अंतरराष्ट्रीय अवधारणाओं को पेश करता है। प्रख्यात मॉल हिसार का पहला आधुनिक मॉल है जो वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर अपना स्थान बनाने के लिए तैयार है। वर्तमान में, यह एक अल्प विकसित स्थिति में है और केवल कुछ चीजें ही उपयोग के लिए खुली हैं। सभी चीजों के पूरा होने के बाद निश्चित रूप से यह हिसार में मनोरंजन या पारिवारिक सैर के लिए सबसे अच्छी जगह बन जाएगी। अब तक लोग मल्टीप्लेक्स में फिल्मों का आनंद ले सकते हैं, बर्गर किंग में बर्गर खा सकते हैं और एमिनेंट मॉल के पैंटालून में खरीदारी कर सकते हैं। 

14. सेंट थॉमस चर्च 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

सेंट थॉमस चर्च शहर के केंद्र में रेलवे स्टेशन के पास स्थित है। इसे INTACH (इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज) द्वारा ऐतिहासिक स्मारक घोषित किया गया है। चर्च सेंट थॉमस को समर्पित है, जो ईसा मसीह के 12 मुख्य शिष्यों में से एक थे। यह चर्च हिसार का इकलौता चर्च है और क्रिसमस के मौके पर यह खूबसूरत दिखता है। ईसाई धर्म में आस्था रखने वाले या धार्मिक स्थलों की यात्रा करने वालों को हिसार में इस स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। 

15. ओपी जिंदल ज्ञान केंद्र 

हिसारी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह 

हिसार के स्टील मैन ओमप्रकाश जिंदल जी के नाम पर ओपी जिंदल टावर एक ऐसी जगह है जहां से आप पूरा हिसार देख सकते हैं। टावर चारों ओर से पार्क से घिरा हुआ है जो इसे हिसार में पारिवारिक सैर के लिए सबसे अच्छी जगह बनाता है। इस केंद्र में एक पुस्तकालय, झूले, स्केटिंग मैदान और एक संग्रहालय भी है। संग्रहालय में, कोई भी श्री के बारे में जान सकता है। ओपी जिंदल का जीवन इतिहास, कैसे उन्होंने एक छोटे से गाँव से ताल्लुक रखते हुए 4 बिलियन डॉलर की कंपनी बनाई। 

इस प्रकार, उपर्युक्त स्थान हिसार में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से कुछ हैं। यदि आपको लगता है, हमने सूची में किसी भी स्थान का उल्लेख नहीं किया है, तो टिप्पणी अनुभाग में इसका उल्लेख करें। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version