इस लेख में बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय के बारे बतया गया है-

1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना | बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

IIT पटना ने 2015 में अपने परिसर में अपना नया सत्र शुरू किया। इसकी स्थापना 2011 में कपिल सिब्बल ने की थी और 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया था। परिसर पटना शहर से 35 किमी दूर अमहारा, बिहटा में स्थित है। परिसर 501 एकड़ के क्षेत्र को कवर करता है।

आईआईटी पटना, बिहार में विश्वविद्यालय
रैंकिंग –

QS (BRICS) 2019 में 141वें स्थान पर रहा

2019 में एनआईआरएफ (कुल मिलाकर) 58वें स्थान पर है

एनआईआरएफ (इंजीनियरिंग) 2019 में 22वें स्थान पर है

शिक्षाविद – प्रौद्योगिकी स्नातक में स्नातक कार्यक्रम

संस्थान निम्नलिखित विषयों में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है – कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, धातुकर्म और सामग्री इंजीनियरिंग। उपर्युक्त पाठ्यक्रमों के लिए संस्थान में 225 सीटें हैं, और आप संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) -एडवांस्ड को पास करके कॉलेज में प्रवेश कर सकते हैं।

संस्थान मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी और पीएचडी में कुछ स्नातकोत्तर कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

संस्थान द्वारा निम्नलिखित विषयों में एमटेक कार्यक्रम पेश किए जाते हैं – गणित और कंप्यूटिंग, नैनो प्रौद्योगिकी, मेक्ट्रोनिक्स, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, संचार प्रणाली इंजीनियरिंग, धातुकर्म और सामग्री इंजीनियरिंग, सिविल और इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग, वीएलएसआई और एम्बेडेड सिस्टम, मैकेनिकल इंजीनियरिंग। आप गेट परीक्षा के माध्यम से एमटेक में प्रवेश ले सकते हैं और फिर आपको एक साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा, और पीएचडी के लिए आपको मास्टर डिग्री और पूर्व अकादमिक उपलब्धियों की आवश्यकता होगी।

2. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना-बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान | बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

एम्स पटना को पहले जय प्रकाश नारायण अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना (JPNAIIMS) के नाम से जाना जाता था। यह एक मेडिकल कॉलेज और मेडिकल रिसर्च पब्लिक इंस्टीट्यूट है। एम्स पटना फुलवारी शरीफ, पटना, बिहार में स्थित है। संस्थान की नींव 3 जनवरी 2004 को भैरों सिंह शेखावत ने रखी थी और इसे सितंबर 2012 में खोला गया था। परिसर में 134 एकड़ का क्षेत्र शामिल है।

बिहार में विश्वविद्यालय, एम्स
रैंकिंग और संबद्धता –

भारतीय चिकित्सा परिषद के सदस्य।

विश्वविद्यालयों में एएए रेटिंग।

भारत में एम्स कॉलेजों में 5वां स्थान

देश रैंक-139 UniRank . द्वारा

विश्व रैंक-5000 UniRank . द्वारा

यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त

अकादमिक – संस्थान दो मुख्य धाराओं नर्सिंग और चिकित्सा और स्वास्थ्य विज्ञान में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। एमबीबीएस के लिए कुल चार विषय हैं – एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री और कम्युनिटी मेडिसिन। संस्थान 17 क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्रदान करता है – कार्डियोलॉजी, कार्डियोथोरेसिक वैस्कुलर सर्जरी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, साइकियाट्री, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी (डायलिसिस के साथ), एंडोक्रिनोलॉजी और न्यूक्लियर मेडिसिन। आप NEET परीक्षा के माध्यम से संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं।

3. डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय -बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय | बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय जिसे राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय भी कहा जाता है, सुमा, समस्तीपुर जिले, बिहार में स्थित है। 1 अप्रैल 1905 को लॉर्ड कर्जन द्वारा संस्थान की नींव रखी गई थी, 1918 में इसे शाही दर्जा प्राप्त हुआ और 2016 में संस्थान को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया।

बिहार में विश्वविद्यालय, कृषि विश्वविद्यालय
रैंकिंग और संबद्धता –

देश रैंक-231

विश्व रैंक-6739

विश्वविद्यालयों में एएए रेटिंग

यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त

भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ (एआईयू) के सदस्य।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा मान्यता प्राप्त

शिक्षाविद – विश्वविद्यालय छह स्नातक कार्यक्रम, तैंतीस स्नातकोत्तर कार्यक्रम और अठारह पीएच.डी. प्रदान करता है। कार्यक्रम। विश्वविद्यालय को 14 विभागों में विभाजित किया गया है – कृषि विज्ञान, कीट विज्ञान, कृषि अर्थशास्त्र, सूत्रकृमि विज्ञान, मृदा विज्ञान, विस्तार शिक्षा, पादप प्रजनन और आनुवंशिकी, वानिकी, पादप विकृति विज्ञान, कृषि जैव प्रौद्योगिकी, और आणविक जीव विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, मृदा और जल इंजीनियरिंग, फार्म मशीनरी और बिजली, प्रसंस्करण और खाद्य इंजीनियरिंग। प्रवेश परीक्षा जिसके माध्यम से आप विश्वविद्यालय में किसी भी पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं, बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा (बीसीईसीई) में प्राप्त अंकों के आधार पर होती है।

4. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, पटना

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान |बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

एनआईटी पटना पूर्व में बिहार स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग ने 1886 में अपनी विनम्र शुरुआत की। 28 जनवरी 2004 को इसका नाम बदलकर एनआईटी पटना कर दिया गया। परिसर गंगा नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित है। परिसर 40 एकड़ के क्षेत्र में फैला है।

बिहार में विश्वविद्यालय, एनआईटी पटना
रैंकिंग –

अन्य सभी एनआईटी में 19वां

एनआईआरएफ (इंजीनियरिंग) 2020 में 92वें स्थान पर है

शिक्षाविद – प्रौद्योगिकी स्नातक में स्नातक कार्यक्रम।

संस्थान निम्नलिखित विषयों में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है – सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, और मैकेनिकल इंजीनियरिंग। उपर्युक्त पाठ्यक्रमों के लिए संस्थान में 775 सीटें हैं, और आप संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-उन्नत द्वारा कॉलेज में प्रवेश कर सकते हैं।

संस्थान कुछ स्नातकोत्तर कार्यक्रम भी प्रदान करता है मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी और पीएच.डी.

संस्थान द्वारा निम्नलिखित विषयों में एमटेक कार्यक्रम पेश किए जाते हैं – कम्प्यूटेशनल गणित, नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग। आप गेट परीक्षा के माध्यम से एमटेक में प्रवेश ले सकते हैं और फिर आपको साक्षात्कार के लिए और पीएच.डी. आपको मास्टर डिग्री और पूर्व अकादमिक उपलब्धियों की आवश्यकता है।

संस्थान कुछ पांच वर्षीय एकीकृत कार्यक्रम भी प्रदान करता है। एमएससी संस्थान द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम हैं- रसायन विज्ञान, गणित, भौतिकी

5. दक्षिण बिहार का केंद्रीय विश्वविद्यालय

दक्षिण बिहार का केंद्रीय विश्वविद्यालय |बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

दक्षिण बिहार का केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम के तहत केंद्र सरकार द्वारा स्थापित सोलहवें विश्वविद्यालयों में से एक है। यह पंचनपुर, गया में स्थित है। विश्वविद्यालय 300 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है।

बिहार में विश्वविद्यालय, दक्षिण बिहार का केंद्रीय विश्वविद्यालय
रैंकिंग – NAAC मान्यता के अनुसार CUSB को विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया गया है।

अकादमिक – सीयूएसबी कई अध्ययनों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ ह्यूमन साइंस, स्कूल ऑफ लैंग्वेज एंड लिटरेचर, स्कूल ऑफ सोशल साइंस एंड पॉलिसी, स्कूल ऑफ अर्थ बायोलॉजिकल एंड एनवायरनमेंटल साइंस, स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स, स्टैटिस्टिक्स एंड कंप्यूटर साइंस, स्कूल ऑफ मीडिया आर्ट एंड एस्थेटिक, स्कूल ऑफ एजुकेशन, शामिल हैं। कानून और शासन के स्कूल। विश्वविद्यालय में प्रवेश एक सामान्य प्रवेश परीक्षा, सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) के माध्यम से किया जाता है।

6. मगध विश्वविद्यालय

मगध विश्वविद्यालय | बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

मगध विश्वविद्यालय की स्थापना 58 साल पहले वर्ष 1962 में सत्येंद्र नारायण सिन्हा ने की थी। विश्वविद्यालय बोधगया, बिहार में स्थित है, जिसमें विश्वविद्यालय में 150 से अधिक शिक्षण कर्मचारी और 2000 से अधिक शिक्षण कर्मचारी इसके घटक कॉलेजों में तैनात हैं। मुख्य परिसर में 460 एकड़ भूमि का विशाल परिसर है।

बिहार में विश्वविद्यालय, मगध विश्वविद्यालय
रैंकिंग और संबद्धता:

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा स्वीकृत

राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त

बिहार में 25 मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच 10 वीं रैंक।

देश रैंक- 364 यूनिरैंक द्वारा

विश्व रैंक- 8074 UniRank . द्वारा

अकादमिक: यह संस्थान अपने 44 घटक कॉलेजों, 85 संबद्ध कॉलेजों और 24 की मदद से विज्ञान, मानविकी, वाणिज्य और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में यूजी कार्यक्रमों, पीजी कार्यक्रमों, व्यावसायिक कार्यक्रमों और एक वर्षीय कार्यक्रमों जैसे कई कार्यक्रमों में शिक्षा प्रदान करता है। पीजी विभागों। आप सीधे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आवेदन करके इस विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सकते हैं और जिस पाठ्यक्रम में आप शामिल होना चाहते हैं उसके लिए संबंधित परीक्षा दे सकते हैं। इस विश्वविद्यालय में प्रवेश विशुद्ध रूप से रैंक के आधार पर होता है।

7. वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय -बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय |बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, कुंवर सिंह के नाम पर, इस विश्वविद्यालय की स्थापना 22 अक्टूबर 1992 को बिहार विश्वविद्यालय अधिनियम 1976 के तहत आरा, बिहार में की गई थी। इसकी स्थापना प्रसिद्ध राजनेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने की थी।

बिहार में विश्वविद्यालय, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय
रैंकिंग और संबद्धता:

25 के बीच 11वीं रैंक बिहार में उच्च शिक्षा विश्वविद्यालयों को मान्यता देता है।

देश रैंक-367 UniRank . द्वारा

विश्व रैंक-8094 UniRank . द्वारा

यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) द्वारा मान्यता प्राप्त

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा मान्यता प्राप्त

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा संबद्ध।

भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ (एआईयू) के सदस्य

शिक्षाविद: वीकेएसयू उच्च शिक्षा के लिए एक सहशिक्षा संस्थान है जो डीसीए, बीएड, एमबीए जैसे विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों की मदद से सामाजिक विज्ञान, वाणिज्य, विज्ञान, मानविकी और व्यावसायिक विभाग में अध्ययन के कई क्षेत्रों की पेशकश करता है। एमसीए, बीसीए, बीबीए, बीएससी। और इसी तरह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से वित्तीय सहायता प्राप्त करने वाले 17 घटक कॉलेजों और एक संबद्ध कॉलेज की मदद से।

8. ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय |बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय बिहार के दरभंगा में स्थित एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है। संस्थान शुरू में सारा मोहनपुर गाँव के मोहनपुर हाउस से 1972 में शुरू हुआ था। बाद में इसे वर्ष 1975 में परिसर में स्थानांतरित कर दिया गया जो कि राज दरभंगा से संबंधित है। अनुसंधान और शिक्षण में 400 से अधिक संकाय लगे हुए हैं और परिसर शिक्षकों और छात्रों के लिए हर सहायता और सुविधा के साथ 230 एकड़ में फैला हुआ है।

बिहार में विश्वविद्यालय, मिथिला विश्वविद्यालय
रैंकिंग और संबद्धता:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा स्वीकृत

राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) और बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त

देश रैंक-407 UniRank . द्वारा

विश्व रैंक-8462 UniRank . द्वारा

शिक्षाविद: संस्थान में 43 घटक कॉलेज और 25 संबद्ध कॉलेज हैं, इसके अलावा 2 सरकारी कॉलेज दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल और ग्रामीण संस्थान हैं जो बीए, बी.कॉम, बीएससी, बी एड, एलएलबी जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। और यूजी स्तर पर एमबीबीएस और पीजी स्तर पर एमए, एम. एससी, एम. कॉम।, एमसीए, एमडी और एमएस। यह D. Sc., D. Lit., और Ph. D. भी प्रदान करता है। प्रवेश विशुद्ध रूप से योग्यता-आधारित और प्रवेश-आधारित है।

9. महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय | बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय (MGCU) वर्ष 2014 में स्थापित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है जो बिहार के मोतिहारी में स्थित दक्षिण बिहार के केंद्रीय विश्वविद्यालय (CUSB) के बाद दूसरा केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इसका परिसर 310 एकड़ की विशाल भूमि पर विकसित किया जा रहा है जिसमें 7 से अधिक स्कूल और 20 विभाग हैं।

बिहार में विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय
रैंकिंग और संबद्धता: 620 EduRank . द्वारा

देश रैंक-437 UniRank . द्वारा

विश्व रैंक-8674 UniRank . द्वारा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त / मान्यता प्राप्त

भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ (एआईयू) के सदस्य

अकादमिक: यह सार्वजनिक-निजी भागीदारी विश्वविद्यालय 4 धाराओं में 14 पाठ्यक्रम प्रदान करता है और इन विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए लगभग 450+ सीटें हैं। संस्थान विभिन्न यूजी, पीजी और पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करके अपने छात्रों को प्रवेश देता है। कार्यक्रम। 4 UG, 22 PG, 20 Ph.D., और 19 M. Phil हैं। इस विश्वविद्यालय में अध्ययन के कार्यक्रम।

10. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय | बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

लोकप्रिय रूप से बीआर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है, इसकी स्थापना वर्ष 1960 में हुई थी और यह बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर शहर में स्थित है। यह बिहार का एक प्रतिष्ठित और लोकप्रिय विश्वविद्यालय है जो अंशकालिक और पूर्णकालिक दोनों पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह उन छात्रों के लिए दूरस्थ शिक्षा भी प्रदान करता है जो कक्षाओं में नहीं आ सकते हैं।

बिहार में विश्वविद्यालय, बाबासाहेब अम्बेडकर विश्वविद्यालय
रैंकिंग और संबद्धता:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्वीकृत

राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) द्वारा मान्यता प्राप्त ग्रेड “बी”।

राष्ट्रमंडल विश्वविद्यालयों के संघ (एसीयू) के सदस्य

एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) द्वारा संबद्ध

देश रैंक-217 UniRank . द्वारा

विश्व रैंक -6530 UniRank द्वारा।

अकादमिक: संस्थान में 39 घटक कॉलेज, 17 संबद्ध कॉलेज, 2 व्यवसाय प्रबंधन कॉलेज हैं जो कुल 59 विभिन्न यूजी, पीजी और अनुसंधान स्तर के पाठ्यक्रमों जैसे डॉक्टरेट, व्यावसायिक और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दूरस्थ शिक्षा प्रदान करते हैं। इस संस्थान में 11 स्ट्रीम में लगभग 246 पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं।

11. इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान | बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

लोकप्रिय रूप से आईजीआईएमएस के रूप में जाना जाने वाला एक प्रतिष्ठित संस्थान है, जिसे 19 नवंबर 1983 को राजधानी पटना में स्थापित किया गया था, बिहार बिहार में सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए एम्स, दिल्ली के पैटर्न के बाद एक स्वायत्त संगठन है। परिसर 130.20 एकड़ भूमि में फैला हुआ है।

बिहार के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय
बिहार में विश्वविद्यालय, इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान
रैंकिंग और संबद्धता:

सितंबर 2011 में एमसीआई से मेडिकल कॉलेज की संबद्धता प्राप्त की

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्वीकृत

भारत में 2019 और 2020 में शीर्ष विश्वविद्यालयों के रूप में “एएए” का मूल्यांकन किया गया

देश रैंक-464 UniRank . द्वारा

विश्व रैंड -8889 UniRank . द्वारा

अकादमिक: संस्थान चिकित्सा के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करता है और बिहार में 120 मान्यता प्राप्त एमबीबीएस सीटों और बिहार में सबसे अधिक सुपर-स्पेशियलिटी सीटों की पेशकश करते हुए कई औषधीय और स्वास्थ्य अनुसंधान करता है। यह कई डिप्लोमा, यूजी, पीजी और डॉक्टरेट कार्यक्रमों जैसे एमबीबीएस, एमडी, एमएस, डीएम, डीएनबी, पीएचडी, एम.सीएच, और विभिन्न पैरामेडिकल डिग्री के लिए चिकित्सा क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करता है। इस संस्थान में प्रवेश विशुद्ध रूप से एनटीई द्वारा आयोजित एनईईटी परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है।

12. चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय -बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय |बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (CNLU) कानूनी शिक्षा के लिए सबसे बड़े सरकारी संस्थानों में से एक है। इसकी स्थापना 2006 में बिहार राज्य सरकार द्वारा की गई थी। CNLU बिहार (पटना) की राजधानी में स्थित है। भारत में शीर्ष विधि विश्वविद्यालयों की सूची में होने के कारण, उनके कई पूर्व छात्र एक उच्च पद पर हैं।

बिहार में विश्वविद्यालय, चाणक्य कानून विश्वविद्यालय
रैंकिंग – चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को कानूनी शिक्षा प्रदान करने वाले शीर्ष विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। CNLU एक A ग्रेड NAAC प्रमाणित विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय कई वर्षों से सफलता की ख्याति ले रहा है। विश्वविद्यालय भारत के बार आयोग और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से पीड़ित है।

शिक्षाविद – CNLU स्नातक छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 5 वर्षीय पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित पाठ्यक्रम, बीए, एलएलबी (ऑनर्स) / बीबीए, एलएलबी (ऑनर्स)। प्रवेश के लिए, छात्रों को राष्ट्रीय स्तर की CLAT परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। CNLU 140 सीटों की पेशकश करता है जिसमें 10 सीटें NRI के लिए आरक्षित हैं। विश्वविद्यालय एलएलएम पाठ्यक्रम जैसे एक वर्षीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

13. तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय  -बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय |बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

पूर्व में भागलपुर विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता था, जिसे बाद में वर्ष 1991 में प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी तिलका मांझी के नाम पर रखा गया था, यह एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना 12 जुलाई 1960 को बिहार के भागलपुर में लगभग 264 एकड़ के विशाल हरे भरे परिसर में स्थित है। यह बिहार के प्रमुख संस्थानों में से एक है जो 16 प्रमाणपत्र और 6 व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

बिहार में विश्वविद्यालय, तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय
रैंकिंग और संबद्धता:

प्रत्यायन परिषद (NAAC) के राष्ट्रीय मूल्यांकन द्वारा मान्यता प्राप्त

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्वीकृत

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा संबद्ध।

राष्ट्रमंडल विश्वविद्यालयों के संघ (एसीयू) के सदस्य।

भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ (एआईयू) के सदस्य।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) द्वारा संबद्ध।

देश रैंक-481 UniRank द्वारा।

EduRank द्वारा 605।

विश्व रैंक-8973 UniRank द्वारा।

शिक्षाविद: विश्वविद्यालय में 12 संबद्ध कॉलेज, 11 घटक कॉलेज, 14 बी.एड. कॉलेज, छह संकाय हैं: सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, कानून, मानविकी, वाणिज्य और प्रबंधन अध्ययन। विश्वविद्यालय में पांच अनुसंधान केंद्र भी हैं: कृषि-आर्थिक अनुसंधान केंद्र, जैव सूचना विज्ञान केंद्र, अनुसंधान सेवा केंद्र, क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र और विश्वविद्यालय कंप्यूटर केंद्र।

14. आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय

आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय | बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

मीठापुर में स्थित, पटना एक कॉलेजिएट सार्वजनिक राज्य विश्वविद्यालय है जिसका नाम महान भारतीय खगोलशास्त्री और गणितज्ञ आर्यभट्ट के नाम पर रखा गया है। यह वर्ष 2010 में तकनीकी, चिकित्सा, संबद्ध व्यावसायिक शिक्षा और प्रबंधन के क्षेत्र में शिक्षा प्रणाली के प्रबंधन और विकास के लिए स्थापित किया गया था।

बिहार में विश्वविद्यालय, आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय
रैंकिंग और संबद्धता:

देश रैंक-504 UniRank द्वारा।

विश्व रैंक-9153 UniRank द्वारा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

प्रत्यायन परिषद (NAAC) के राष्ट्रीय मूल्यांकन द्वारा मान्यता प्राप्त।

शिक्षाविद: विश्वविद्यालय विभिन्न यूजी, पीजी और पीएचडी प्रदान करता है। इसके 56 इंजीनियरिंग और फार्मेसी कॉलेजों, 33 शैक्षणिक कॉलेजों, 8 सामुदायिक कॉलेजों, 11 व्यावसायिक कॉलेजों, 12 मेडिकल कॉलेजों और 36 नर्सिंग कॉलेजों द्वारा तकनीकी, प्रबंधन और चिकित्सा में 14 धाराओं में लगभग 306 पाठ्यक्रमों के पाठ्यक्रम। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश पूरी तरह से विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा द्वारा प्राप्त योग्यता के आधार पर किया जाता है।

15. भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय | बिहार के 15 प्रसिद्ध विश्वविद्यालय |

मधेपुरा में स्थित, बिहार वर्ष 1992 में स्थापित एक संबद्ध संस्था है और इसकी स्थापना पूर्व मुख्यमंत्री और बिहार के प्रसिद्ध राजनेता लालू प्रसाद यादव ने की थी।

बिहार में विश्वविद्यालय, भूपेंद्र नारायण विश्वविद्यालय
रैंकिंग और संबद्धता:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्वीकृत।

भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ (एआईयू) के सदस्य।

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा संबद्ध।

भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) के सदस्य।

देश रैंक-641 UniRank . द्वारा

विश्व रैंक-10119 UniRank द्वारा।

अकादमिक: विश्वविद्यालय अध्ययन के वाणिज्य, विज्ञान, कला, चिकित्सा और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में विभिन्न तकनीकी और व्यावसायिक यूजी और पीजी पाठ्यक्रम संचालित करता है। संस्थान में 14 से अधिक संबद्ध कॉलेज, 14 घटक कॉलेज, 2 मेडिकल कॉलेज और 2 शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज हैं। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है और प्रवेश राज्य सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा को पास करने की योग्यता के आधार पर किया जाता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version