यहाँ सिक्किम के कुछ प्रमुख शहर हैं जो पर्यटन के लिए प्रसिद्ध हैं |

सिक्किम में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर हैं –

1. गंगटोक


गंगटोक सिक्किम की राजधानी है। भारत का यह पहाड़ी उत्तरी राज्य बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करता है क्योंकि यह भारत में प्रसिद्ध बौद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है जो वर्ष 1840 में स्थापित किया गया था। धार्मिक उद्देश्य के अलावा, गंगटोक अपने शानदार स्थान के लिए भी प्रसिद्ध है क्योंकि यह हिमालय श्रृंखला में स्थित है। प्रकृति और पहाड़ों का विहंगम दृश्य। इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर कई सैलानी यहां सर्द वेकेशन का मजा लेने आते हैं। लंबी पैदल यात्रा और ट्रेकिंग कुछ साहसिक कार्यक्रम हैं जो पहाड़ी क्षेत्र में बहुत से लोगों को आकर्षित करते हैं। यह तिब्बती बौद्ध केंद्र राज्य का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है।

गंगटोक | सिक्किम में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर |

2. लाचुंग


लाचुंग सिक्किम राज्य में चीनी सीमा के बहुत करीब स्थित एक छोटा सा पहाड़ी गांव है। यह अपने बौद्ध लाचुंग मठ के लिए प्रसिद्ध है जिसे 19 वीं शताब्दी में बनाया गया था जो बहुत सारे बौद्ध तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। मठ के अलावा, लाचुंग अपनी लाचुंग झील और घाटियों के लिए प्रसिद्ध है जो वनस्पतियों और जीवों से भरी हुई है जो विभिन्न प्रकार के पौधों और जानवरों की रक्षा करती है। सबसे प्रसिद्ध अभयारण्यों में से एक शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य है जो रोडोडेंड्रोन की कई प्रजातियों की रक्षा करता है। इस खूबसूरत गांव में एक सेब का बाग भी है जो पूरे लाचुंग मठ को घेरे हुए है। गर्म झरने, देवदार के जंगल और मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरने पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं।

लाचुंग | सिक्किम में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर|

3. पेलिंग


सिक्किम में माउंट कंचनजंगा की तलहटी में स्थित यह छोटा सा शहर अपने तीर्थ स्थलों और घाटियों, पहाड़ों और अन्य साहसिक गतिविधियों जैसे खूबसूरत यात्रा स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। धार्मिक परिप्रेक्ष्य में, 17वीं शताब्दी में बना सांगा चोलिंग मठ नाम का एक प्रसिद्ध बौद्ध मठ है जो पहाड़ों का एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है और इसमें कई प्रकार की कला और शिल्प जैसे मूर्तियां, पेंटिंग और सोने की परत वाली मूर्ति है।

पेलिंग | सिक्किम में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर|

4. नामचि


नमत्से के रूप में भी जाना जाता है, यह खूबसूरत जगह दक्षिण सिक्किम की राजधानी है जिसे सिक्किम राज्य की संस्कृति राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। यह कई प्रसिद्ध मंदिरों और मठों वाले सांस्कृतिक और धार्मिक पर्यटन के लिए एक बहुत प्रसिद्ध स्थान है। इस जगह के कुछ प्रमुख आकर्षण चार धामों की प्रतिकृति और गुरु पद्मसंभव या गुरु रिनपोछे की सबसे बड़ी मूर्ति हैं। 1675 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह प्यारा सा शहर बौद्ध तीर्थयात्रियों के बीच बहुत प्रसिद्ध है।

नामचि | सिक्किम में घूमने के लिए 12 प्रमुख शहर |

5. रवंगला


रावोंगला या रावंगला के रूप में भी जाना जाता है, यह छोटा शहर सिक्किम में अपने विदेशी वनस्पतियों और जीवों के कारण सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। इस जगह में एक परफेक्ट वेकेशन स्पॉट के लिए हर गुण है। इस जगह के कुछ प्रमुख आकर्षण मंदिर, मठ, साहसिक खेल और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बेहतरीन और शानदार परिदृश्य हैं। यह एक कप चाय या कॉफी पर खुद को शांत करने और शहर की हलचल से दूर आराम की छुट्टी बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है।

रवंगला | सिक्किम में घूमने के लिए 12 प्रमुख शहर |

6. युकसोम


युकसोम भारत के पश्चिम सिक्किम में स्थित सबसे लोकप्रिय ऐतिहासिक शहरों में से एक है। यह वर्ष 1642 में सिक्किम राज्य की पहली राजधानी भी थी जो इसे एक बहुत ही ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण स्थान बनाती है। लोग इस जगह पर बीते युग के विरासत स्थलों के साथ-साथ ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा, रॉक क्लाइम्बिंग आदि जैसे कुछ रोमांचकारी साहसिक खेलों को देखने के लिए आते हैं और इस प्रकार हरे-भरे हरियाली से भरे इस अद्भुत स्थान को एक अंतिम स्थान के रूप में माना जाता है- अपने दोस्तों और परिवार के साथ वापस छुट्टी।

युकसोम | सिक्किम में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर |

7. लाचेन


लाचेन सिक्किम में स्थित एक छोटा सा गाँव है जो शांतिपूर्ण छुट्टी मनाने के लिए पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। 8500 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह खूबसूरत अछूती जगह बेहद आकर्षक और सादगी में बेहद आकर्षक है। यह कई ट्रेकिंग गतिविधियों के शुरुआती बिंदु और त्सो ल्हामी और गुरु डोंगमार जैसी कई पवित्र झीलों के प्रवेश द्वार के रूप में प्रसिद्ध है।

लाचेन | सिक्किम में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर |

8. रिनचेनपोंग


अपने ट्रेकिंग मार्गों और प्रसिद्ध रिग्सम मठ के लिए जाना जाता है, रिनचेनपोंग पश्चिम सिक्किम का एक छोटा सा शहर है जो सिक्किम की राजधानी गंगटोक से सिर्फ 40 किलोमीटर दूर 5576 फीट की ऊंचाई पर है। पर्यटकों के बीच इस जगह के कुछ सबसे प्रसिद्ध आकर्षण हैं चायताल काले, पॉइज़न लेक, सिरिजुंगा मंदिर, सिंगशोर ब्रिज, ही वाटर गार्डन आदि। राजसी पहाड़ों की तलहटी में स्थित प्रकृति की गोद के बीच स्थित यह खूबसूरत जगह अपने आश्चर्यजनक दृश्यों और शांत जलवायु के कारण खोजकर्ताओं के लिए एक आदर्श स्थान है।

रिनचेनपोंग | सिक्किम में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर |

9. युमेसमडोंग


ज़ीरो पॉइंट के रूप में भी जाना जाता है, युमेसमडोंग पूर्वी हिमालय में लाचुंग से सिर्फ 26 किलोमीटर दूर बारहमासी बर्फ की भूमि के रूप में एक प्रसिद्ध घाटी है। यह स्थान 15300 फीट की ऊंचाई पर स्थित पर्यटकों के लिए एक नियमित स्थान है। चट्टानी इलाकों और घुमावदार पहाड़ी सड़कों के बीच सवारी करके लोग इस साहसिक स्थान की यात्रा करते हैं जो अपने आप में बहुत ही मनोरंजक है। अंतरराष्ट्रीय तिब्बती सीमा के पास यह अद्भुत स्थान हरे-भरे हरियाली से भरा हुआ है और प्रकृति का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है जो अपने आगंतुकों को आकर्षित करता है।

युमेसमडोंग | सिक्किम में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर |

10. मोनास्टर डी रुमटेक


Monastere de Rumteck एक बौद्ध मठ है जिसे धर्म चक्र केंद्र के रूप में भी जाना जाता है जो सिक्किम की राजधानी गंगटोक के पास स्थित है। यह धार्मिक उद्देश्यों के लिए सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यह स्थान कई लामाओं और भिक्षुओं का घर है और इसे गंगटोक से शांत और शांतिपूर्ण छुट्टी लेने के लिए सबसे अच्छा भ्रमण माना जाता है। कई भक्त इस स्थान पर मन की शांति पाने के लिए आते हैं और अक्सर त्योहारों और प्रसिद्ध कार्यक्रमों जैसे चाम नकाबपोश नृत्यों के दौरान उनसे मुलाकात की जाती है।

मोनास्टर डी रुमटेक | सिक्किम में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर |

11. जोरेथांग


रंजीत नदी की तलहटी पर स्थित, जोरेथांग 300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित दक्षिण सिक्किम के प्रमुख शहरों में से एक है। दार्जिलिंग से सिर्फ 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस खूबसूरत जगह की जलवायु बहुत ही मनभावन है। यह अपनी खूबसूरत झील, अद्भुत सुरम्य दृश्यों और खूबसूरत घाटियों के लिए प्रसिद्ध है। ट्रेकिंग, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और रिवर राफ्टिंग जैसी कई साहसिक गतिविधियाँ इस सर्द जगह के आकर्षण हैं। सबसे प्रसिद्ध घटना जो पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी आकर्षित करती है, जनवरी के महीने में आयोजित होने वाला प्रसिद्ध जोरेथांग माघ मेला है जिसे आधुनिक मनोरंजन और स्थानीय सांस्कृतिक उत्सव का महान समामेलन माना जाता है।

जोरेथांग | सिक्किम में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर |

12. यांग्ते


एक छोटा सा गाँव जिसे स्वर्ग का उदाहरण भी कहा जाता है, 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यांग्ते एक प्रसिद्ध स्थान है जो प्रसिद्ध माउंट कंचनजंगा और हिमालय की कई अन्य शानदार चोटियों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करने के लिए प्रसिद्ध है। प्राचीन मठों जैसे विरासत स्थलों के कारण यांग्ते को इतिहास, कला और संस्कृति का एक बेहतरीन उदाहरण भी माना जाता है। इस खूबसूरत पर्यटक आकर्षण का दौरा पर्यटकों और तीर्थयात्रियों दोनों द्वारा किया जाता है। इस खूबसूरत स्थान के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक पवित्र खेचोपलरी झील है जिसे सिक्किम में छुट्टी के मुख्य आकर्षण के रूप में जाना जाता है।

यांग्ते | सिक्किम में पर्यटन के लिए प्रमुख शहर |

आशा है लेख रोचक होगा! धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version