नेपाल का भोजन सबसे अच्छे व्यंजन में से एक है जो आपको नेपाल में मिल सकता है। खाने के साथ इनके मसालों का मेल बहुत ही स्वादिष्ट और उंगली चाटने वाला होता है. अन्य क्षेत्रों की तुलना में यहां की भोजन शैली काफी अलग है क्योंकि यह एक पहाड़ी क्षेत्र है। अधिकांश खाद्य पदार्थ उबले हुए या अर्ध-उबले हुए होते हैं और इसमें बहुत अधिक मात्रा में पशु प्रोटीन होता है, विशेष रूप से मांस और सब्जियां, जो भोजन को स्वादिष्ट बनाती हैं। तिब्बत, भारत, चीन जैसे पड़ोसी देशों से व्यंजन अपना कुछ प्रभाव लेता है। यहां का खाना आम तौर पर हेल्दी होता है और इसमें फैट और तेल कम होता है। और ये है नेपाल के प्रसिद्ध व्यंजन

  1. दाल भाटी

यह नेपाल का मुख्य भोजन माना जाता है और लोग आमतौर पर अपना दोपहर का भोजन या रात का खाना या कुछ मामलों में इस वस्तु के साथ दोनों खाते हैं। यह चावल और दाल का सूप (दाल) है जिसे किसी भी प्रकार के मांस और एक साइड डिश सब्जी के साथ परोसा जाता है। यह एक बहुत ही सामान्य और स्वस्थ भोजन है जिसका सेवन नेपालियों द्वारा दिन के मुख्य भोजन के रूप में किया जाता है।

दाल भाटी-नेपाल के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. मोमोज

मोमोज देश की विशेषता है और आप इसे लगभग हर नुक्कड़ पर बेचने के लिए एक स्टॉल पा सकते हैं। यह नेपाल में पर्यटकों के बीच सबसे लोकप्रिय वस्तुओं में से एक है। यह एक सफेद आटे की पकौड़ी है जिसे या तो चिकन लैंब पोर्क या वेजिटेबल स्टफिंग के साथ बनाया जाता है। इन्हें या तो उबाल कर परोसा जाता है या विशेष चटनी या मेयोनेज़ के साथ तला जाता है। यह नेपाल में सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है।

मोमोज-नेपाल के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. थुपका

थुपका एक अन्य स्थानीय वस्तु है जो पर्यटकों के बीच नेपाल में बहुत लोकप्रिय रही है। यह मांस और सब्जियों के साथ एक गाढ़ा नूडल सूप है और आमतौर पर इसे मोमोज के साथ परोसा जाता है। नूडल्स को उबालकर और उबले हुए पानी में सब्जियां और मांस डालकर पकवान बनाया जाता है। पकवान आमतौर पर गर्म और सर्दियों के समय परोसा जाता है और यह काफी स्वस्थ व्यंजन है।

थुपका-नेपाल के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. सील रोटी

डोनट और बैगेल के यूरोपीय खाद्य पदार्थ का एक विशिष्ट मिश्रण, सेल रोटी तिहाड़ और दशैन जैसे त्योहारों के दौरान नेपाल में सबसे महत्वपूर्ण नाश्ते में से एक है। यह एक गोलाकार चावल के आटे की रोटी है जो एक कुरकुरी बाहरी परत बनाने के लिए गहरी तली हुई है लेकिन एक नरम आंतरिक परत के साथ है। यह खस्ता और मीठा होता है और दही या सब्जी के साथ सबसे अच्छा लगता है। नेपाल में एक प्रसिद्ध त्यौहार भोजन होने के कारण, यदि आप देश की यात्रा करते हैं तो यह व्यंजन अवश्य ही आजमाया जा सकता है।

सील रोटी
  1. योमारी-नेपाल के प्रसिद्ध व्यंजन

चावल के आटे से तैयार एक मीठा व्यंजन और नारियल, तिल और गुड़ के मीठे पेस्ट उत्पाद से भरा हुआ, योमारी शायद नेपाल में एक त्योहार का भोजन है, जो केवल योमारी पुन्ही के त्योहार के दौरान बनाया जाता है। अच्छी फसल के लिए भगवान को धन्यवाद देने के लिए यह त्योहार प्रतिवर्ष सर्दियों के दौरान मनाया जाता है। यह व्यंजन काठमांडू में बेहद प्रसिद्ध है और आपको दाल से बना इसका तीखा संस्करण भी मिल जाएगा।

योमारी
  1. ढिंढो या ढांडो थाली

यह एक प्रकार का दलिया है जो कॉर्नमील और एक प्रकार का अनाज के आटे को पानी में उबालकर बनाया जाता है। यह नेपाल का एक मीठा व्यंजन है जिसे मक्खन, दही और कभी-कभी सब्जियों के साथ भी परोसा जाता है। यह नेपाल के ग्रामीण इलाकों में सबसे प्रसिद्ध भोजन में से एक है।

ढिंढो या ढांडो थाली
  1. वो या बारा

यह एक तरह का पैनकेक है जो नेपाल में बनाया जाता है। यह आमतौर पर देश के नेवाड़ी लोगों द्वारा बनाया जाता है। वो या बारा पिसी हुई दाल से बनता है। ये दाल पैटी हैं जो आमतौर पर नाश्ते के रूप में बनाई जाती हैं। अगर आप मांसाहारी हैं तो आप बैटर में अंडा या मांस मिला सकते हैं और नो-वेज भी बना सकते हैं।

वो या बारा
  1. गुन्द्रुक-नेपाल के प्रसिद्ध व्यंजन

यह नेपाल में एक साइड डिश है जिसे आमतौर पर ढींढो के साथ परोसा जाता है। ये हरी पत्तेदार सब्जियां हैं जिन्हें सूखने के लिए बनाया जाता है। तैयारी में सरसों, मूली और फूलगोभी, और अन्य हरी सब्जियां शामिल हैं जिन्हें मिट्टी के बर्तन में रखा जाता है। यह भंडारण तब तक किया जाता है जब तक कि अम्लीय रस निकल न जाए और किण्वन न हो जाए। यह एक प्रकार का अचार है।

गुन्द्रुक
  1. गोरखारी लांब

यह एक नॉन-वेज डिश है जो नेपाल में बहुत लोकप्रिय है। यह मुख्य रूप से प्याज और आलू के साथ मेमने को धीमी गति से पकाने वाली एक करी डिश है। एक बार करी तैयार हो जाने के बाद, मेमने को हटा दिया जाता है और फिर से मिर्च के साथ अलग से ग्रिल किया जाता है। इसे फिर से करी में डाल दिया जाता है और मिर्च इसे काफी मसालेदार व्यंजन बनाती है।

गोरखारी लांब-नेपाल के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. चटामारी

यह डिश हमारे द्वारा देखी गई अन्य डिशों से काफी अलग है। बेस चावल और आटे से बना होता है जिसमें प्याज, धनिया जैसी सब्जियां, मांस के स्लाइस और अंडे के साथ कटा हुआ होता है। आकार गोल है इस प्रकार यह पिज्जा जैसा दिखता है। लेकिन इसका स्वाद और दूसरी चीजें पिज्जा से काफी अलग होती हैं.

चटामारी-नेपाल के प्रसिद्ध व्यंजन
  1. समये बाजी-नेपाल के प्रसिद्ध व्यंजन

यह एक पारंपरिक व्यंजन है और नेपाल में लंबी पीढ़ियों से इसे परोसा जाता है। यह भैंस का मांस है जिसे चावल, उबले अंडे और एक मसालेदार आलू के पकवान के साथ बारबेक्यू किया गया है। यह एक पेटू व्यंजन है और यदि आप नेपाल जाते हैं तो इसे अवश्य ही आज़माएँ।

समये बाजी
  1. जुजू धाउ-नेपाल के प्रसिद्ध व्यंजन

यह दही है और भैंस के दूध से बना है। यह व्यंजन बहुत मलाईदार होता है और आमतौर पर नेपाली लोगों के लिए रेगिस्तान की तरह काम करता है। इसे नेपाल में दही के राजा के रूप में भी जाना जाता है और नेपाल में सबसे प्रसिद्ध है।

जुजू धाउ
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version