दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी होने के साथ-साथ एक महानगरीय शहर भी है जो हमेशा लोगों से भरा रहता है और निश्चित रूप से इसे ‘कभी नहीं सोने वाला शहर’ कहा जा सकता है। इन वर्षों में, यह जीवंत और उत्साही शहर का एक लफ्फाजी बन गया है जो हमेशा खुले हाथों से अपने आगंतुकों का स्वागत करेगा। हालांकि, यह कहना सुरक्षित है कि राष्ट्रीय राजधानी के अलावा, यह फैशन, कला और संस्कृति का केंद्र भी है, जो निश्चित रूप से किसी को मंत्रमुग्ध करने वाला और एक तरह का अनूठा अनुभव प्रदान करता है। ‘दिलवालों की दिल्ली’ के नाम से मशहूर दिल्ली में हर साल होने वाली कुछ बहुत ही रोमांचक और उत्साहजनक घटनाएं होती हैं। धार्मिक आयोजनों से लेकर कलात्मक प्रदर्शनियों से लेकर शानदार भोजन उत्सवों तक, दिल्ली में होने वाले ढेर सारे कार्यक्रम आपको निश्चित रूप से इस शहर से प्यार करने पर मजबूर कर देंगे।आइये जानते हैं दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम के बारे में|

ग्रब फेस्ट- बुक माई शो द्वारा निर्मित

ग्रब फेस्ट- बुक माई शो द्वारा निर्मित -दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

यह दिल्ली में प्रत्येक में आयोजित होने वाले प्रमुख खाद्य उत्सवों में से एक है, जो सभी आयु समूहों की भीड़ को आकर्षित करता है। यह कार्यक्रम हर खाने वाले के लिए अनिवार्य है क्योंकि कोई भी स्वादिष्ट थाली और व्यंजनों और पेय पदार्थों के फ्यूजन व्यंजन का आनंद ले सकता है। इसके अलावा, वे लेबनान से ओरिएंटल से लेकर यूरोपीय तक के व्यंजनों की एक रसीली श्रृंखला भी पेश करते हैं। ग्रब फेस्ट आमतौर पर हर साल नवंबर के महीने में आयोजित किया जाता है।

एशियन हॉकर्स मार्केट

एशियन हॉकर्स मार्केट- दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

एशियन हॉकर्स मार्केट- यह फूड फेस्टिवल जापान, सिंगापुर, मलेशिया, वियतनाम, थाईलैंड और अन्य एशियाई देशों जैसे देशों के मनोरम व्यंजनों का एक आदर्श फ्यूजन पेश करता है। एशियन हॉकर्स मार्केट खाने के शौकीन लोगों के लिए स्वर्ग है क्योंकि उन्हें एक ही छत के नीचे बेहतरीन एशियाई स्वाद का अनुभव मिलता है। चुकंदर के रोल से लेकर सुशी रोल और निहारी कबाब तक, उनके स्वादिष्ट भोजन का संग्रह आपको विस्मित कर देगा।

ऑटो एक्सपो

ऑटो एक्सपो- दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

एशिया का सबसे बड़ा ऑटोमोटिव शो, यह हर गुजरते साल के साथ आकार में काफी बढ़ गया है और एक विशाल भीड़ को आकर्षित करता है जिसने वैश्विक महत्व भी प्राप्त किया है। ऑटो एक्सपो मूल रूप से एक मोटर शो है जो जनता को नवीनतम मोटर वाहन दिखाने के लिए हर दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है।

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला – दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

आमतौर पर व्यापार मेले के रूप में जाना जाता है, यह हर साल दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम है, जिसका आयोजन देश के विभिन्न हिस्सों की कंपनियां या समुदाय अपने नवीनतम उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन करने और उद्योग भागीदारों और प्रतिस्पर्धियों से मिलने के लिए किया जाता है। यह सबसे बड़ा एकीकृत व्यापार मेला है जो एक अद्वितीय चरित्र के रूप में विकसित हुआ है और एक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के रूप में उभरा है। आईआईटीएफ का आयोजन हर साल नवंबर के महीने में प्रगति मैदान में होता है।

उअजकुंड शिल्प मेला

उअजकुंड शिल्प मेला- दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

एक शानदार मेला जिसमें ज्वलंत कला, शिल्प और संग्रहालय की सुविधा है, सूरजकुंड मेला दिल्ली में सबसे भव्य शिल्प मेला में से एक के रूप में उभरा है। मेला हर साल एक लाख से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है और अंतरराष्ट्रीय महत्व भी प्राप्त कर लिया है। भारत से कारीगरों और कारीगरों के लिए अंतिम मंच होने के अलावा, अपनी असाधारण प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने के लिए, मेला भी जनता को भारतीय कारीगरों की जीवंत और जटिल संस्कृति के साथ परिचित कराता है।

हॉर्न ओके फेस्टिवल

हॉर्न ओके फेस्टिवल – दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

हर साल आयोजित होने वाले खाद्य त्यौहार ने अपने लिए एक जगह बनाई है कि शहर के चारों ओर से खाद्य ट्रक को एक साथ रखकर जो मुंह से पानी के व्यंजन पेश करता है। बैकड्रॉप पर लाइव संगीत और संगीत कार्यक्रम अपने परिवार और दोस्तों के साथ भाग लेने के लिए एक आदर्श त्यौहार बनाते हैं और एक मजेदार भरी शाम हैं। हॉर्न ओके दिल्ली का सबसे खुश भोजन उत्सव है।

दास्तकर प्रकृति बाजार

दास्तकर प्रकृति बाजार- दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

दिल्ली पर्यटन और दास्ताकर का संयुक्त उद्यम, यह स्थान भारत के विभिन्न क्षेत्रों से असाधारण रूप से निर्मित हस्तनिर्मित शिल्प दिखाता है। साड़ियों से स्कार्फ तक के जूते तक तेल और मिट्टी के बर्तनों तक, उनके पास भारी प्रकार के संग्रह हैं जो स्वदेशी रूप से बने हैं और आंखों के लिए एक दावत हैं। इस जगह की समकालीन अभी तक जीवंत सेटिंग इस घटना को दूसरों से अलग करती है।

कुतुब फेस्टिवल

कुतुब फेस्टिवल- दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

भारत की राजधानी, दिल्ली मेट्रोपॉलिटन सिटी न केवल मॉल और परिसरों के लिए प्रसिद्ध है बल्कि एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत भी है और यह त्यौहार इस शहर की सांस्कृतिक समृद्धि और आध्यात्मिकता को प्रदर्शित करने की मांग करता है। नवंबर-दिसंबर के महीने में शानदार कुतुब परिसर के अंदर आयोजित, यह त्यौहार अपने आगंतुकों को भारत के परिष्कृत प्राचीन इतिहास और संस्कृति के साथ परिचित करने के साथ सुखदायक सूफी संगीत के साथ प्रदान करता है।

कॉमिक-कॉन

कॉमिक-कॉन – दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

कॉमिक-कॉन देश का सबसे बड़ा पॉप संस्कृति उत्सव है जो अपने आगंतुकों को भयानक व्यापार और अद्भुत अनुभव दिखाता है। घटना का प्राथमिक ध्यान कॉमिक बुक संस्कृति पर है प्रशंसकों को मुख्य रूप से पुस्तक संस्कृति के रचनाकारों को पूरा करने के लिए एकत्र किया गया था।

दिल्ली पुस्तक मेला

दिल्ली पुस्तक मेला -दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

प्रगति मैदान में हर साल आयोजित होने वाले इस पुस्तक कार्यक्रम को सबसे बड़ी पुस्तक बोनान्ज़ा के रूप में पहचाना जाने लगा है, जिसमें प्रमुख प्रकाशन और पत्रिकाएँ शामिल हैं। इस पुस्तक मेले का उत्सुक पाठकों, प्रसिद्ध लेखकों, बुद्धिजीवियों, लेखकों और छात्रों को बेसब्री से इंतजार है। यहां उपलब्ध पुस्तकों का विशाल चित्रमाला न केवल साक्षरता को बढ़ावा देता है बल्कि लोगों में पढ़ने की आदत भी पैदा करता है।

दिल्ली फ्लावर शो

दिल्ली फ्लावर शो – दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

दिल्ली में आयोजित सबसे बड़ी फूलों की प्रदर्शनी में से एक, यह त्योहार अपनी शानदार वनस्पति प्रस्तुति और विदेशी फूलों के तेजतर्रार प्रदर्शन के साथ लोगों के झुंड को आकर्षित करता है। लोग बगीचे में टहल सकते हैं और असाधारण फूलों, पौधों और बागवानी उपकरणों की बेदाग सुंदरता की प्रशंसा कर सकते हैं।

दिल्ली में वेडिंग एशिया

दिल्ली में वेडिंग एशिया – दिल्ली एनसीआर में 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम

दिल्ली में वेडिंग एशिया- नई दिल्ली में वास्तव में कुछ शीर्ष ‘बिग फैट इंडियन वेडिंग्स’ हैं और यदि आप कुछ बेहतरीन शादी की कहानियों का अनुभव करना चाहते हैं, तो यह कार्यक्रम अवश्य ही जाना चाहिए। यह आयोजन शादी की पोशाक के माध्यम से भावनाओं की अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने का प्रयास करता है और डिजाइनरों, स्टाइलिस्टों, फूलों और अन्य चीजों को भी बढ़ावा देता है। वे विशेष डिजाइनर वस्त्र, सहायक उपकरण और जीवन शैली उत्पादों के एक विदेशी मिश्रण को क्यूरेट करने के लिए जाने जाते हैं।अगर आपको जाना है दिल्ली में बेस्ट कैफ़े तो इस लिंक पर क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version