क्या आप स्वस्थ आहार की मदद से अपना वजन कम करना चाहते हैं? वजन कम करने का सबसे अच्छा विकल्प सबसे अच्छा और स्वस्थ फल चुनना है जो आपको पतला, स्वस्थ, फिट और ठीक बनाता है। यहाँ वजन घटाने के लिए 11 बेहतरीन फल के बारे में बताया गया है |

फलों में कई विटामिन, फाइबर, खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो स्वस्थ आहार का समर्थन करते हैं। फल मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में फायदेमंद होते हैं। फल कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपको उचित आहार के साथ वजन कम करने में मदद करते हैं।

11 बेहतरीन फल जो वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं:

ग्रेपफ्रूट – ग्रेपफ्रूट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके रक्तप्रवाह में धीरे-धीरे शुगर छोड़ता है जो वजन घटाने और वजन को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए और सी का उच्च स्तर और कैलोरी का निम्न स्तर होता है। मुख्य पाठ्यक्रम का सेवन कम करने के लिए आप इसे अपने भोजन से पहले ले सकते हैं।

ग्रेपफ्रूट

सेब – सेब में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है। उच्च फाइबर सामग्री के कारण, यदि आप प्रतिदिन एक सेब खाते हैं, तो यह आपको पेट भरने का एहसास देता है, अंततः आप कम खाएंगे और वजन कम करेंगे। सेब को आप पका कर भी खा सकते हैं और कच्चा भी।

सेब

केला – आमतौर पर जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं वे उच्च चीनी और कैलोरी सामग्री के कारण केले को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स शामिल है जो इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने और वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, मैंगनीज, प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, बी 6 और सी भी शामिल हैं। शोध के अनुसार, प्रतिदिन एक केला खाने से रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

केला

जुनून फल – जुनून फल दक्षिण अमेरिका में उत्पन्न हुआ। यह एक ऐसा फल है जिसमें एक सख्त बाहरी छिलका होता है जिसके अंदर खाने योग्य, गूदेदार बीज द्रव्यमान होता है। पैशन फ्रूट में कम कैलोरी और अधिक फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और पोटेशियम होता है। यह पिसीटेनॉल प्रदान करता है जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और अधिक वजन में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। इसमें पर्याप्त आहार फाइबर होता है जो आपके पाचन को धीमा कर देता है और भूख को नियंत्रित करता है।

जुनून फल

जामुन – जामुन एक कम कैलोरी पोषक तत्व पावरहाउस है जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं। आधा कप जामुन में 42 कैलोरी होती है, विटामिन सी और मैंगनीज के दैनिक सेवन के संदर्भ का 12%, विटामिन के के दैनिक सेवन के संदर्भ का 18%। एक कप स्ट्रॉबेरी में 50 कैलोरी, विटामिन सी के दैनिक सेवन का 150% होता है। और 30% मैंगनीज। ये सभी पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

जामुन | वजन घटाने के लिए 11 बेहतरीन फल

खरबूजे – खरबूजे में पानी की मात्रा अधिक होती है जो वजन कम करने के लिए फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी कम होती है क्योंकि 1 कप खरबूजे में 46-61 कैलोरी होती है। खरबूजे फाइबर, पोटेशियम, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इसलिए नियंत्रित सेवन महत्वपूर्ण है।

खरबूजे

स्टोन फ्रूट – स्टोन फ्रूट एक मौसमी फल है जिसे ड्रूप्स के नाम से भी जाना जाता है। इसका बाहरी भाग मांसल है और इसके अंदर एक पत्थर है। वे ग्लाइसेमिक इंडेक्स, कैलोरी में कम होते हैं, और विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। पत्थर के फलों में प्लम, आड़ू, चेरी और खुबानी शामिल हैं। इसमें एक आड़ू में 58 कैलोरी, एक कप चेरी में 87 कैलोरी और दो छोटे प्लम में 60 कैलोरी होती है।

स्टोन फ्रूट

कीवी फल – कीवी फल विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट और फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। एक मीडियम साइज कीवीफ्रूट में 2 ग्राम फाइबर होता है। यह रक्तचाप को कम करने, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने और आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करता है। इसमें शुगर के साथ-साथ लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

कीवी फल

एवोकाडोस – एवोकाडोस वसायुक्त और कैलोरी से भरपूर फल है जिसमें 160 कैलोरी, विटामिन के के दैनिक सेवन का 25% और फोलेट का 20% होता है जो चयापचय सिंड्रोम के जोखिम को कम करने, भूख कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद करता है। इसे सबसे अधिक कैलोरी वाले फलों में से एक के रूप में भी जाना जाता है।

एवोकाडोस

रूबर्ब – रूबर्ब एक सब्जी है लेकिन इसे फल की तरह तैयार किया जाता है। इसमें प्रति डंठल केवल 11 कैलोरी, 1 ग्राम फाइबर, और विटामिन के के दैनिक सेवन का 20% है। यह कोलेस्ट्रॉल और वजन को कम करने में मदद करता है। यह धमनियों की बीमारी और रक्त वाहिकाओं के कार्य में भी सुधार करता है।

रूबर्ब | वजन घटाने के लिए 11 बेहतरीन फल

संतरा – संतरा एक ऐसा फल है जो कैलोरी में कम लेकिन विटामिन सी, फाइबर, कॉपर, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है। इन सभी पोषक तत्वों को छोड़कर, यह कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है जो पेट की चर्बी को कम करने के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है।

संतरा

ये सभी फल हैं जो वजन कम करने और शरीर के आकार को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये फल न केवल वजन या चर्बी कम करते हैं बल्कि शरीर को अन्य आवश्यक विटामिन और खनिज भी प्रदान करते हैं। कच्चे खाने से फल अपने तरल रूप की तुलना में अधिक लाभ देते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version