विभिन्न संस्कृतियों के कई खेलों ने अपनी उत्पत्ति, या भाषा की परवाह किए बिना पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल की है। तकनीक-प्रेमी बच्चे इन दिनों बाहर खेलने और पूरे दिन धूप में रहने के लिए बहुत उत्सुक नहीं हो सकते हैं। लेकिन कुछ खेल ऐसे भी हैं जिन्हें घर के अंदर और बाहर भी खेला जा सकता है। खेल दोस्तों के एक बड़े समूह के साथ समय बिताने और अतिरिक्त शारीरिक व्यायाम करने का एक मजेदार तरीका है। जब बाहर खेला जाता है तो यह और अधिक आनंददायक होता है। इनमें से अधिकांश खेलों को नियमों में मामूली सुधार करके बदला भी जा सकता है। अपने बच्चों को दिन में व्यस्त रखने के लिए बच्चों के लिए 10श्रेष्ठ खेल के बारे में बताया है

पिलोलो

दुनिया भर से मजेदार खेल-पिलोलो

यह खेल घाना के ग्रामीण इलाकों में बहुत लोकप्रिय है। यह 4 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों के लिए उपयुक्त है। एक खिलाड़ी लीडर के रूप में और दूसरा टाइमकीपर के रूप में कार्य करता है। विजेता का निर्धारण करने के लिए टाइमकीपर फिनिश लाइन पर प्रतीक्षा करता है। जब अन्य खिलाड़ी नहीं देख रहे हों तो नेता या तो लाठी, चट्टान या पेनी छिपा देता है। नेता अपना कार्य पूरा करने के बाद “पिलोलो” चिल्लाता है और टाइमकीपर अपनी घड़ी शुरू करता है। यहां “पिलोलो” का अनुवाद खोज शुरू करने के लिए किया जाता है। खिलाड़ी लाठी खोजने के लिए तितर-बितर होते हैं और फिनिश लाइन तक दौड़ लगाते हैं। स्टिक के साथ फिनिश लाइन पर पहला खिलाड़ी विजेता होता है।

लुकाछिपी

लुकाछिपी-बच्चों के लिए 10श्रेष्ठ खेल

दुनिया भर के बच्चों द्वारा खेला जाने वाला एक बहुत पुराना और लोकप्रिय खेल। नामित साधक अपनी आँखें बंद कर लेता है और आकार और क्षेत्र के आधार पर 10 या 20 या 100 तक गिनता है, जिससे प्रत्येक खिलाड़ी को छिपने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। फिर साधक अपनी आँखें खोलता है और छुपे हुए खिलाड़ियों को ढूँढ़ने लगता है, साधक को जो पहला मिल जाता है वह अगला साधक होता है और जो आखिरी में छिपा पाया जाता है वह विजेता होता है। यह खेल का एक रूप है। एक अन्य रूप में, जब साधक खिलाड़ियों की तलाश कर रहा होता है, यदि सभी खिलाड़ी साधक द्वारा टैग किए बिना होम बेस पर लौट आते हैं तो साधक को अगले गेम में फिर से तलाश करनी होती है। कुछ मामलों में, हर कोई बस मिलने का इंतजार करता है। इस खेल में कई तरह के बदलाव किए जाते हैं। यह आदर्श रूप से बहुत छोटे बच्चों के बीच खेला जाता है। इसे दुनिया भर में विभिन्न नामों से जाना जाता है, इसे ग्रीस में क्रिप्टो कहा जाता है, स्पेन में एल एस्कॉन्डाइट, इज़राइल में माचबोइम, दक्षिण कोरिया में सुंबगगोगिल आदि।

कोर्रे कोरे ला गुआराका

कोर्रे कोरे ला गुआराका- दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल

चिली के बच्चों के बीच प्रसिद्ध रूप से खेला जाता है, जिसका अनुवाद “रन, रन ला गुआराका” है। यहाँ “ला ग्वारका” केवल एक कठबोली है जिसका कोई अर्थ नहीं है। सभी खिलाड़ी अपनी आँखें बंद करके गोलाकार रूप में बैठ जाते हैं। जैसे ही वे गाना शुरू करते हैं “कोर्रे कोरे ला गुआराका, जो कोई भी पीछे मुड़कर देखता है, उनके सिर पर काट दिया जाएगा”, एक खिलाड़ी हंकी के साथ गायन खिलाड़ियों के घेरे के चारों ओर जॉगिंग करता है। फिर वह चुपचाप उसे बैठे हुए सदस्यों में से एक पर गिरा देता है। यदि वह बैठे खिलाड़ी को अपनी पीठ पर फँसाने का एहसास होने से पहले सर्कल को पूरा करने का प्रबंधन करता है, तो धावक खेल जीत जाता है। लेकिन अगर बैठा खिलाड़ी सर्कल पूरा करने से पहले रनर को टैग कर देता है, तो रनर आउट हो जाता है। यदि बैठा खिलाड़ी फेल हो जाता है, तो वह अगले गेम में रनर होगा।

पार्सल पास करो

पार्सल पास करो- बच्चों के लिए 10श्रेष्ठ खेल

पार्सल पास करें यूनाइटेड किंगडम से शुरू हुआ एक लोकप्रिय खेल है। यह बच्चों के जन्मदिन की पार्टियों के लिए एक मजेदार खेल है। खिलौनों या उपहारों को रंगीन कागज में लपेटा जाएगा, परत दर परत तब तक लपेटा जाएगा जब तक कि अच्छी संख्या में परतें न हों। बच्चों को एक घेरे में बिठाया जाता है और फिर संगीत शुरू होता है। संगीत बंद होने तक पार्सल बच्चों के बीच पारित हो जाता है। संगीत बंद होने पर पार्सल पकड़े हुए बच्चा पहली परत को खोल देता है। फिर संगीत फिर से शुरू होता है और पूरी प्रक्रिया तब तक जारी रहती है जब तक कि आखिरी परत नहीं खोली जाती। अंतिम परत को खोलने वाला बच्चा पुरस्कार जीतता है।

अगलमाता

अगलमाता- बच्चों के बीच शीर्ष 10 सबसे प्रसिद्ध खेल

एक लोकप्रिय खेल ग्रीस से उत्पन्न हुआ है जिसका अनुवाद “प्रतिमा” है। एक खिलाड़ी अपनी आंखें बंद कर लेता है और मैदान के बीच में खड़ा हो जाता है और अंक गिनना शुरू कर देता है। वह अनिश्चित काल तक गिनती जारी रख सकती है और कभी भी रुक सकती है। कोई विशेष अंतिम संख्या निर्धारित नहीं है। अन्य खिलाड़ी उसके “अगलमाता” यानी मूर्ति के चिल्लाने की प्रतीक्षा में इधर-उधर बिखर जाते हैं। जब मैदान के केंद्र में खिलाड़ी मूर्ति को चिल्लाता है, तो हर कोई स्थिर हो जाता है और मूर्ति की नकल करता है। वे स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, क्राइस्ट द रिडीमर या लिटिल मरमेड आदि से प्रेरणा ले सकते हैं। फिर खिलाड़ी “इट” मैदान में अन्य सदस्यों के आसपास घूमता है और उन्हें हंसाने की कोशिश करता है। बिना हंसे संयम बनाए रखने वाले खिलाड़ी विजेता होते हैं।

ओंच नीच

यह पाकिस्तानी बच्चों के बीच खेला जाने वाला एक बहुत ही लोकप्रिय खेल है। एक खिलाड़ी “यह” है। प्लेयर “इट” या तो ओंच या नीच का चयन करता है जो ऊपर और नीचे अनुवाद करता है। यदि वह नीचे चुनता है, तो मैदान सुरक्षित नहीं है और सभी खिलाड़ियों को मैदान के अलावा कुछ और खोजना होगा। जैसे चट्टान, स्लाइड या पेड़। अगर वह चुनता है, तो जमीन एक सुरक्षित जगह है। इस खेल को और अधिक रोचक बनाने के लिए, “इट” खिलाड़ी खिलाड़ियों को टैग करने की कोशिश में आंच से नीच में बदल सकता है। टैग किया गया खिलाड़ी अगले गेम में “इट” प्लेयर बन जाता है। यह खेल शरीर के लिए पर्याप्त व्यायाम प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

किक द कैन

किक द कैन- बच्चों के बीच सबसे ज्यादा खेलने वाला खेल

यह गेम टैग के साथ-साथ लुका-छिपी का एक संयोजन है। एक कैन को मैदान के केंद्र में रखा गया है। एक नामित “इट” खिलाड़ी अपनी आँखें और कान बंद करके 30 तक गिनता है। अन्य सभी खिलाड़ी छिप जाते हैं। यदि “इट” प्लेयर “नॉन-इट” प्लेयर को टैग करने का प्रबंधन करता है, तो उसे पकड़ लिया जाएगा और पिंजरे में भेज दिया जाएगा। पिंजरे में कैद खिलाड़ी को केवल तभी बचाया जा सकता है जब कोई अन्य अनकैप्चर किया गया खिलाड़ी टैग किए बिना कैन को किक करने में सफल हो जाए। खेल तब तक जारी रहता है जब तक कि सभी खिलाड़ियों को पकड़कर पिंजरे में नहीं डाल दिया जाता।

हेपस्काच

हेपस्काच -बच्चों के लिए 10श्रेष्ठ खेल

फुटपाथ पर चाक का उपयोग करके 1 से 9 तक की संख्याओं के ग्रिड बनाए जाते हैं। इसे ग्रिड पर उछालने के लिए एक चट्टान चुनें। छोटी चट्टानें बड़ी चट्टानों की तुलना में अधिक उछलती हैं। ग्रिड नंबर 1 पर चट्टान को उछालें। हॉप्सकॉच पैटर्न के साथ हॉप करें, चारों ओर मुड़ें और वापस आएं। ग्रिड 2 पर रुकें, ग्रिड 1 पर चट्टान चुनें और ग्रिड 1 पर कूदें। अब चट्टान को ग्रिड 2 पर उछालें। प्रक्रिया को दोहराएं। यदि आप चट्टानों को उछालते समय कोई संख्या चूक जाते हैं, तो आपकी बारी समाप्त हो जाती है। यह खेल दिन के दौरान उपयुक्त है और इसे घर के अंदर खेला जा सकता है। घर के अंदर खेलने के लिए आप फर्श के पैटर्न का उपयोग कर सकते हैं या उन पर आकर्षित करने के लिए मैट और फोम ढूंढ सकते हैं।

गर्म या ठंडे

सभी को कमरे के बाहर जाकर तब तक इंतजार करने के लिए कहा जाता है जब तक कि एक खिलाड़ी कमरे में किसी वस्तु को छिपा नहीं देता। बच्चे फिर कमरे में लौटते हैं और वस्तु की तलाश करते हैं। वस्तु को छिपाने के लिए जिम्मेदार खिलाड़ी निकटता के आधार पर विभिन्न तापमान भिन्नताओं जैसे गर्म, गर्म, गर्म या ठंडा, ठंडा, ठंड आदि को बुलाकर अन्य खिलाड़ियों को संकेत देता है। यहाँ गर्म का अर्थ है वस्तु के बहुत करीब और ठंड का मतलब वस्तु से बहुत दूर। इस खेल को जर्मनी में Topfschlagen, पोलैंड में Frio- O-Caliente और Ciepto-zimno के नाम से जाना जाता है।

आंखमिचौली

आंखमिचौली-बच्चों के लिए 10श्रेष्ठ खेल

इस खेल के लिए एक समतल सतह वाले मैदान की आवश्यकता होगी। एक बच्चे की आंखों पर पट्टी बांध दी जाएगी और खेल समाप्त हो जाएगा जब उसने अन्य सभी खिलाड़ी को पकड़ लिया या टैग कर दिया। इस खेल को बिना किसी बाधा वाले क्षेत्र में खेलना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे आंखों पर पट्टी वाला खिलाड़ी घायल हो सकता है। इस खेल के विभिन्न संस्करण हैं। एक संस्करण में, यदि आंखों पर पट्टी बांधकर खिलाड़ी दूसरे सदस्य को टैग करता है तो टैग किया गया खिलाड़ी तुरंत नया “इट” प्लेयर बन जाता है। एक अन्य संस्करण में, आंखों पर पट्टी बांधकर खिलाड़ी को उनके चेहरे को महसूस करके टैग किए गए खिलाड़ी को पहचानना होता है। इस खेल के एक जापानी संस्करण में, आंखों पर पट्टी बांधकर खिलाड़ी को एक चाय का प्याला पकड़ने और उसकी सामग्री को गिराए बिना खिलाड़ियों को टैग करने के लिए बनाया जाता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version