बिहार के  प्रसिद्ध राजनेता-
बिहार एक महान राज्य है और  भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद बिहार से थे। भारत में कई अन्य राजनेता हैं जो बिहार से हैं और उनकी नीतियां भारत के विकास में मदद कर रही हैं।

1. नंद किशोर यादव

नंद किशोर यादव |बिहार के प्रसिद्ध राजनेता |

नंद किशोर यादव 26 अगस्त 1953 को पैदा हुए एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो वर्तमान में बिहार सरकार में रोडवेज के कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वह दो दलों भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य हैं। उनके परदादा झालो सरदार अपने समय के एक प्रसिद्ध जमींदार थे और शेरों को पालते थे, लेकिन उनके पिता को खरोंच से सब कुछ फिर से शुरू करना पड़ा, वे पुराने पटना में स्थानांतरित हो गए और नंद किशोर ने अपना बचपन वहीं बिताया। उन्होंने विज्ञान स्नातक किया और 1971 में वे छात्र राजनीति में सक्रिय हो गए जिसके कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। वे छात्र राजनीतिक दल के नेता थे और वहीं से उन्हें लोकप्रियता मिली।

2. मीरा कुमार -बिहार के प्रसिद्ध राजनेता

मीरा कुमार | बिहार के प्रसिद्ध राजनेता |

मीरा कुमार एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जिनका जन्म 31 मार्च 1945 को हुआ था। वह एक पूर्व राजनयिक और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सदस्य भी हैं। वह बिहार के आरा जिले से ताल्लुक रखती हैं, और उन्होंने इंद्रप्रस्थ कॉलेज और मिरांडा हाउस, दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री और कानून में स्नातक किया है। 2004 से 2009 तक, उन्होंने सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री के रूप में कार्य किया। 2009 में एक संक्षिप्त अवधि के लिए, वह जल संसाधन मंत्री के रूप में कार्य करती हैं। वह 2009 से 2014 तक लोकसभा की 15वीं स्पीकर थीं। मीरा कुमार भारत के राष्ट्रपति के रूप में प्रमुख राजनीतिक ब्लॉक द्वारा नामित दूसरी महिला हैं।

3. नीतीश कुमार

नीतीश कुमार | बिहार के प्रसिद्ध राजनेता |

बिहार के 22वें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च 1951 को हुआ था। वे लगातार 3 चुनावों से बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने पहले भारत के केंद्रीय मंत्रालय में एक मंत्री के रूप में काम किया था। नीतीश कुमार उन सफल सीएम में से एक हैं जिन्होंने लोगों के कल्याण के लिए काम किया। बिहार के सीएम चुने जाने के बाद उन्होंने जानबूझकर बिहार के लोगों को एक नया विजन देने का काम किया. वह जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) की पार्टी के तहत काम करते हैं। औपचारिक रूप से वह भाजपा के अधीन थे जब उन्होंने बिहार में अपना पहला चुनाव जीता। अब जदयू भाजपा के साथ सहयोगी बनकर काम कर रही है जो एक अच्छी और पेशेवर सरकार लगती है। उनके शासन के परिणाम काफी प्रभावशाली हैं क्योंकि लड़कियों की निरक्षरता दर आधे से अधिक घट गई है और समाज के लिए कई कल्याणकारी कार्यक्रम भी शुरू किए गए हैं।

4. जीतन राम मांझी

जीतन राम मांझी | बिहार के प्रसिद्ध राजनेता |

जीतन राम मांझी पूर्वी बिहार के राजनेताओं में से एक हैं। उन्होंने थोड़े समय के लिए ही बिहार के 23 वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया जब नीतीश कुमार ने सीएम पद के लिए इस्तीफा दे दिया। जीतन राम मांझी ने जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के कैबिनेट मंत्री के रूप में काम किया। उन्होंने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कल्याण के लिए काम किया। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, जनता दल-यूनाइटेड, राष्ट्रीय जनता दल जैसे कई राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के तहत काम किया। एक बार 2015 में उन्हें जदयू से निकाल दिया गया और दलितों के बीच एक बड़ा चेहरा बन गए।

5. सुशील कुमार मोदी

सुशील कुमार मोदी | बिहार के प्रसिद्ध राजनेता |

सुशील कुमार मोदी वर्तमान में 27 जुलाई 2017 से बिहार के उपमुख्यमंत्री हैं और भारतीय जनता पार्टी से हैं। वह बिहार में वर्ष 2005 से 2013 तक वित्त मंत्री और उपमुख्यमंत्री भी रहे और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आजीवन सदस्य भी रहे। इस 68 वर्षीय राजनेता की शादी मुंबई के एक ईसाई केरलवासी जेसी जॉर्ज से हुई है, और उनके उत्कर्ष तथागत और अक्षय अमृतांशु नाम के दो बेटे हैं। उन्होंने पटना साइंस कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की।

6. रामविलास पासवान -बिहार के प्रसिद्ध राजनेता

रामविलास पासवान | बिहार के प्रसिद्ध राजनेता |

रामविलास पासवान बिहार के एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जिनका जन्म 5 जुलाई 1946 को खगड़िया जिले में हुआ था। वह लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष हैं और वर्तमान में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण के कैबिनेट मंत्री के पद पर हैं। उन्होंने पटना विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरी की। वह 8 बार लोकसभा के सदस्य रहे हैं और वर्तमान में हाजीपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्यसभा सदस्य हैं। उनका जन्म एक दलित परिवार में हुआ था और उनका राजनीति का बहुत ही रोचक और लंबा सफर रहा। उन्होंने दलित मुक्ति और कल्याण के लिए दलित सेना की भी स्थापना की है। वह निम्न जाति के लोगों का प्रतिनिधित्व करता है और उनके लिए खड़ा होता है क्योंकि उन्हें पर्याप्त प्रशंसा नहीं मिलती है क्योंकि वह भी छोटी जाति से संबंधित हैं और अपने लोगों के साथ जड़ों से जुड़े हुए हैं और उनकी समस्याओं को समझते हैं।

7. पुष्पम प्रिया चौधरी

पुष्पम प्रिया चौधरी | बिहार के प्रसिद्ध राजनेता |

पुष्पम प्रिया चौधरी बिहार के मुख्यमंत्री पद के लिए एक नई, युवा और आदर्श उभरती उम्मीदवार हैं। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस, एमए देव से एमपीए पूरा किया है। अध्ययन, आईडीएस, ससेक्स विश्वविद्यालय। वह “बहुवचन” नामक एक नए राजनीतिक दल की अध्यक्ष हैं और इसका उद्देश्य बिहार को एक बेहतर स्थान बनाना है। वह बिहार को एक प्रगतिशील और विकसित राज्य के रूप में बदलना चाहती हैं। वह जदयू के पूर्व नेता विनोद कुमार चौधरी की बेटी हैं जो लगभग दो दशकों तक पत्रकार भी रहे। वह यूके में सिविल सर्वेंट भी हैं।

8. रघुवंश प्रसाद सिंह

रघुवंश प्रसाद सिंह | बिहार के प्रसिद्ध राजनेता |

6 जून 1946 को जन्मे, यह राजनेता राष्ट्रीय जनता दल (राजद) राजनीतिक दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं और लगातार पांच बार वैशाली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले भारत के 16 वें लोकसभा सदस्य थे और तीन बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में रहे। पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के यूपीए -1 और राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) की अवधारणा और कार्यान्वयन के लिए श्रेय दिया जाता है। वह हमारे देश के वरिष्ठ राजनेताओं में से एक हैं, क्योंकि लोगों ने वर्ष 1977 से लगभग चार दशकों तक विधायिका में प्रतिनिधित्व किया है। वह एक प्रोफेसर और पीएचडी भी हैं। गणित में और भारत में ग्रामीण और कृषि परिदृश्य में एक अनुभवी विशेषज्ञ।

9. लालू यादव

लालू यादव | बिहार के प्रसिद्ध राजनेता |

लालू प्रसाद यादव बिहार के लोकप्रिय और प्रसिद्ध राजनेताओं में से एक हैं जो राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष हैं। उनका जन्म 11 जून 1948 को हुआ था और वे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री, 15वीं लोकसभा के पूर्व सांसद और यूपीए के पूर्व रेल मंत्री थे। उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बच्चे तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव और अन्य भी राजनेता हैं। उन पर गोपालगंज से रायसीना रोड नाम की जीवनी है। वह जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में केवल 29 वर्ष की आयु में वर्ष 1977 में लोकसभा के सबसे कम उम्र के सदस्य बने। उनकी पार्टी भी 2015 में बिहार विधान सभा चुनाव में एक साझेदारी के साथ सत्ता में आई, जिसमें जेडीयू के मंत्री नीतीश कुमार लेकिन नीतीश कुमार ने लालू यादव के साथ सहयोगी को तोड़ दिया और जुलाई 2017 में लालू प्रसाद की पार्टी राजद को छोड़ दिया। उन्होंने पूर्व में सारण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था।

10. कृष्ण कुमार मिश्रा-बिहार के प्रसिद्ध राजनेता

कृष्ण कुमार मिश्रा | बिहार के प्रसिद्ध राजनेता |

कृष्ण कुमार मिश्रा का जन्म 9 अगस्त 1946 को बिहार के बेतिया में हुआ था। वे बिहार विधान सभा के सदस्य थे। कृष्ण कुमार वर्ष 1990 और 2000 में दो बार चनपटिया विधानसभा से चुने गए। वर्ष 1991-1995 तक, उन्होंने राजस्व और भूमि सुधार मंत्री के रूप में भी कार्य किया। वह लल्लू मिश्रा के नाम से भी प्रसिद्ध हैं।

आशा है की आप लोगो को इस लेख में बिहार के कुछ प्रसिद्ध राजनेताओ के बारे में पता चल गया होगा |

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version