दुनिया के 10 प्रसिद्ध भोजन-

मनुष्य को जीवित रहने और स्वस्थ रहने के लिए भोजन से सभी पोषक तत्व प्राप्त करना आवश्यक है। विभिन्न आयु समूहों के लिए ऊर्जा और पोषक तत्वों की आवश्यकता अलग-अलग होती है। विभिन्न देशों में रहने वाले लोग अलग-अलग सांस्कृतिक भोजन कर रहे हैं। आप जिस प्रकार के भोजन का सेवन करते हैं, वह आपके जीवन के जैविक कार्यों को सीधे प्रभावित कर सकता है। उचित आहार और स्वास्थ्य बनाए रखना आवश्यक है, आप जो कुछ भी खाते हैं, वह मानव शरीर की बुनियादी जरूरतों को पूरा करना चाहिए।

कभी-कभी सेहत से ज्यादा अपनी जीभ को महत्व देना ठीक होता है!

यह लेख आपको दुनिया की 10 सर्वश्रेष्ठ खाद्य संस्कृतियों में ले जाएगा। यह आपको दुनिया में मौजूद विभिन्न प्रकार के भोजन के बारे में बताएगा।

1. इतालवी भोजन -दुनिया के 10 प्रसिद्ध भोजन

इतालवी भोजन | दुनिया के 10 प्रसिद्ध भोजन|

इटली में कई पारंपरिक खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन पिज्जा से बेहतर इतालवी खाना पकाने का सार देने के लिए शायद कोई अन्य रकम नहीं है। पिज़्ज़ा नीपोलिटन को नेपल्स-शैली के रूप में भी जाना जाता है-पिज्जा इटली में सबसे अच्छे व्यंजनों में से एक है। नीपोलिटन पिज्जा मूल रूप से मोज़ेरेला चीज़ और टमाटर के साथ एक फ्लैटब्रेड है। पिज्जा आटा गेहूं का आटा, प्राकृतिक खमीर, शराब बनानेवाला खमीर, समुद्री नमक और पानी मिलाकर तैयार किया जाता है। यह ज्यादातर हाथ से या कभी-कभी कम गति वाले मिक्सर के साथ गूंथा जाता है। इस पिज्जा के कई प्रकार हैं लेकिन मूल पिज्जा मार्गेरिटा कहा जाता है। यह टमाटर और मलाईदार हल्के मोज़ेरेला चीज़ टॉपिंग, टैंगी सॉस और ताज़ी तुलसी के साथ एक स्वादिष्ट बेक्ड ब्रेड है। इसके अलावा कई इतालवी व्यंजन हैं जो निश्चित रूप से अधिकांश भीड़ को आकर्षित करेंगे, जैसे कि लासग्ना (बोलोग्ना), गेलैटो, पैनज़ेनेला, फ़ोकैसिया, स्पेगेटी अल्ला कार्बनारा और कई अन्य। बहुत से लोग इटैलियन खाने के दीवाने होते हैं। इतालवी व्यंजन स्वाद का मिश्रण हैं जो मुंह में अविस्मरणीय स्वाद छोड़ते हैं।

2. भारतीय भोजन –

भारतीय भोजन |

शाकाहारी भोजन के मामले में भारत देशों की सूची में सबसे ऊपर है। भारत अपने मसालेदार उंगली चाटने वाले व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है। भारतीय भोजन कई मसालों और सब्जियों को मिलाता है जिसके परिणामस्वरूप स्वादिष्ट करी, मसालेदार स्वाद के साथ समृद्ध होती है। भारत की खाना पकाने की विधि दुनिया के बाकी हिस्सों से अलग है, यह विभिन्न संस्कृतियों और युगों के एक आदर्श मिश्रण को दर्शाती है। भारत का प्रत्येक राज्य विभिन्न संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करता है जिसे उनके द्वारा परोसे जाने वाले भोजन की विविधता में देखा जा सकता है। दक्षिण भारत से कुछ प्रसिद्ध भोजन डोसा है- किण्वित बल्लेबाज से बना चावल पैनकेक आमतौर पर सांबर और चटनी के साथ परोसा जाता है (कुछ और दक्षिण भारतीय खाद्य पदार्थ इडली, मेडु वड़ा, वेन पोंगल, पुट्टू और कई अन्य हैं)। हैदराबाद की बिरयानी पूरे भारत में मशहूर है। छोले भटूरे, पंजाब का एक सुस्वादु भोजन, रोगन जोश कश्मीर से उत्पन्न हुआ, राजस्थान से भरवां बाटी। जब भारत में मिठाई की बात आती है तो एक कटोरी खीर (गाढ़े दूध, खोया, क्रीम और नट्स से बनी) एक अंतिम विजेता है। भारतीय चाय दुनिया भर में प्रसिद्ध है पारंपरिक जड़ी बूटियों (चिकित्सकीय रूप से फायदेमंद) के साथ मिश्रित पेय है। इसे चाई के नाम से भी जाना जाता है। इलायची, लौंग और अदरक चाय में मनभावन स्वाद और सुगंध डालते हैं।

3. मेक्सिकन फ़ूड -दुनिया के 10 प्रसिद्ध भोजन

मेक्सिकन फ़ूड |

मेक्सिकन व्यंजन में तरह-तरह के व्यंजन और मिठाइयाँ होती हैं। फ्लान (मिठाई) एक मक्खन से भरा कस्टर्ड है जिसके ऊपर कारमेल की एक परत होती है। बरिटो स्वादिष्ट टॉर्टिला (मसालेदार कीमा बनाया हुआ मांस के साथ भरवां लपेट) पर एक कण्ठ है। चिकन Quesadillas एक आदर्श नाश्ता या एक मिनी-भोजन एक आधा चाँद लपेट है जिसमें भरने के साथ भरवां होता है जिसमें रोटिसरी चिकन, घंटी काली मिर्च, साल्सा वर्डे, मक्का, एवोकैडो, नमक और काली मिर्च शामिल होती है। टमाटर साल्सा कटा हुआ ताजा टमाटर, मिर्च, प्याज, सीताफल, कुछ नीबू का रस और सीज़निंग का मिश्रण है, टैंगी सालसा डिप ताजगी और मिट्टी के स्वाद का एक सही संतुलन प्रदान करता है। Enchiladas एक नरम मकई टॉर्टिला है जो भरने के साथ भरवां, सॉस में लटकी हुई है, और पूरी तरह से बेक किया हुआ है। मेक्सिको से कई और व्यंजन जैसे कि अपराध-मुक्त मिर्च, लाल स्नैपर वेरा क्रूज़न, अपराध-मुक्त चिकन टैकोस, मैक्सिकन दही डिप, और इसी तरह विश्व प्रसिद्ध हैं।

4. थाई भोजन –

थाई भोजन |दुनिया के 10 प्रसिद्ध भोजन |

थाई व्यंजन का अर्थ है “गर्म”। थाई खाना गर्म और मसालेदार, चबाया हुआ, फिसलन भरा, कुरकुरे, खट्टा और नमकीन होता है। थाई व्यंजन विभिन्न स्वादों का एक संयोजन है। टॉम यम गूंग (मसालेदार झींगा सूप) मिर्च, गंगाल, सुगंधित लेमनग्रास, लाइम लीव्स और फिश सॉस का एक बोल्ड रिफ्रेशिंग मिश्रण है। Gaeng Daeng (लाल करी) एक लोकप्रिय थाई व्यंजन है जो नारियल के दूध और मांस में पकाई गई लाल करी से बना है। थाईलैंड की सड़कों से सीधे थाई शैली के तले हुए नूडल्स नमकीन होते हैं और इनमें खट्टे और अद्भुत भुने हुए स्वाद का संतुलित स्पर्श होता है। खाओ पैड (फ्राइड राइस), पैड क्रापो मू साप (फ्राइड बेसिल एंड पोर्क), टॉम खा काई (नारियल सूप में चिकन), और सोम तुम (मसालेदार हरा पपीता सलाद) थाईलैंड के कुछ विशेष व्यंजन हैं।

5. फ़्रेंच फ़ूड –

फ़्रेंच फ़ूड |

Boeuf Bourguignon जिसे बीफ़ बरगंडी भी कहा जाता है, एक क्लासिक फ्रेंच बीफ़ स्टू है जिसे रेड वाइन से बनाया जाता है, जिसे आम तौर पर गाजर, लहसुन के साथ स्वाद दिया जाता है, और मोती प्याज, मशरूम और बेकन के साथ सजाया जाता है। Boeuf Bourguignon फ्रांस में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला भोजन है। आलू डूफिनोइस एक कटा हुआ आलू है जिसे दूध या क्रीम में पकाया जाता है। आलू पकाने के सभी तरीकों में से, यह सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह पकवान को एक धुएँ के रंग का स्वाद देता है। चिकन कॉर्डन ब्लू पनीर के चारों ओर लपेटा हुआ मांस का व्यंजन है और पैन-फ्राइड एक कुरकुरा स्वादिष्ट भोजन है। क्रोक मैडम, जांबोन बेउरे, क्रोइसैन्ट्स, लियोनिस सलाद फ्रांस के कुछ प्रसिद्ध भोजन हैं।

6. ग्रीक भोजन –

ग्रीक भोजन |

ग्रीक खाद्य पदार्थों को उनके उत्साह के लिए पसंद किया जाता है। तारामासलता ग्रीस में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले व्यंजनों में से एक है। यह आलू या ब्रेड बेस के साथ गुलाबी या सफेद मछली की रो का एक मलाईदार मिश्रण है। Moussaka- आलू पर आधारित एक डिश जिसमें ग्राउंड मीट भी शामिल है, ग्राउंड बीफ सॉस में पके हुए बैंगन को काटकर और फिर व्हाइट सॉस के साथ स्मोक्ड किया जाता है, यह सबसे अच्छा व्यंजन है। कूर्गेट बॉल्स, ताज़ी मछली, ग्रिल्ड मीट, फेटा और चीज़, और हनी और बकलावा कुछ पारंपरिक यूनानी व्यंजन हैं जिन्हें ग्रीस की यात्रा के दौरान अवश्य आज़माना चाहिए।

7. जापानी भोजन -दुनिया के 10 प्रसिद्ध भोजन

जापान अपने खाना पकाने में जो कुछ भी करता है उसमें बहुत सावधानी बरतता है। सफेद चावल उनका मुख्य भोजन है जिसे भोजन को पूरा करने के लिए अन्य व्यंजनों के साथ जोड़ा जाता है। उनकी खाना पकाने की शैली “पांच के नियम” पर आधारित है। वे खाना पकाने में पांच रंगों (काला, सफेद, लाल, पीला और हरा), पांच खाना पकाने की तकनीक (कच्चा भोजन, ग्रिलिंग, स्टीमिंग, उबालना और तलना) और पांच स्वाद (मीठा, मसालेदार, नमकीन, खट्टा और कड़वा) का उपयोग करते हैं। ये सिद्धांत हर जापानी भोजन में पाए जा सकते हैं। कुछ बेहतरीन पारंपरिक जापानी व्यंजन हैं सुशी, तैयार सिरका चावल (आमतौर पर कुछ चीनी और नमक के साथ), तेमपुरा (बल्लेबाज और तली हुई मछली, समुद्री भोजन या सब्जियों का पकवान), याकिटोरी (एक कटार पर ग्रील्ड चिकन के काटने के आकार), त्सुकेमोनो अचार , kaiseki, Udon (चबाने वाले नूडल्स), सोबा (नूडल डिश) और भी बहुत कुछ।

8. स्पेनिश खाना –

स्पेनिश खाना |दुनिया के 10 प्रसिद्ध भोजन |

स्पेनिश खाना बड़े चाव से बनाया जाता है। वे भोजन के लिए इतना रंग प्रदर्शित करते हैं और उत्कृष्ट स्वाद रखते हैं। पेला- चावल का व्यंजन शायद सभी का सबसे प्रसिद्ध स्पेनिश व्यंजन है। पटाटा ब्रवा आलू (क्यूब्ड और उथले तले हुए) से बने होते हैं और मेयोनेज़ और कई तरह के सॉस के साथ परोसे जाते हैं। गजपाचो, टमाटर पर आधारित अंडालूसी सूप है जो ठंडा परोसने के लिए सबसे प्रसिद्ध है। टॉर्टिला (स्पेनिश ऑमलेट), चुरोस (तले हुए आटे की पेस्ट्री से बना एक लोकप्रिय स्नैक), क्रोक्वेटास (तले हुए ब्रेडक्रंब में घिरे हुए बेमेल सॉस की ट्यूब), एल्बोंडिगस (टमाटर सॉस में मीटबॉल), मिगास आदि कुछ प्रसिद्ध व्यंजन हैं, जिनके बारे में बात की जाती है स्पेनियों द्वारा लगभग शांत स्वर में।

9. तुर्की भोजन –

तुर्की भोजन |

तुर्की व्यंजन कट्टर भोजन के लिए एकदम सही हैं। तुर्क्स मीटबॉल्स (कोफ्ते) हल्के पके हुए बीफ़ या लैंब से बने बॉल्स या पैटी होते हैं जिन्हें अक्सर सलाद और पीटा ब्रेड के साथ लपेटकर परोसा जाता है। Lahmacun (तुर्की स्टाइल पिज्जा) एक क्रिस्पी, फ्लैट पिज्जा है। मूल रूप से यह कीमा बनाया हुआ मांस, सलाद, और नींबू के रस के साथ एक ब्रेड टॉपिंग है जिसे आधे में लपेटा जाता है और खाने के लिए अलग किया जाता है। मेनेमेन (तुर्की अंडे की स्वादिष्टता) तले हुए अंडे की एक डिश है जिसे सौतेली सब्जियों में पकाया जाता है, जिसे ज्यादातर नाश्ते में लिया जाता है। तुर्की पैटी, इस्केंडर कबाब (मेम्ने के स्ट्रिप्स), कोरबा (तुर्की सूप), पिलाव (तुर्की पुलाव), बोरेक (पालक या मांस से भरे हुए), और पिस्ता कुछ ऐसे व्यंजन हैं जिनकी आप उम्मीद कर सकते हैं।

10. चाइनीज फूड-

चाइनीज फूड | दुनिया के 10 प्रसिद्ध भोजन |

चीन की फूड कल्चर दुनिया के बाकी हिस्सों से अलग है। चीनी भोजन में दो चीजें होंगी- नूडल्स या चावल (स्टार्च) और फ्राइज़। गुलगुला आटा का एक टुकड़ा है जो एक भरने के चारों ओर लपेटा जाता है। Hotpot चीन में सबसे लोकप्रिय भोजन में से एक है। यह लोगों द्वारा पसंद किया जाता है क्योंकि यह हर समय सिर्फ चावल और चाउ में ऑर्डर करने के बजाय लोगों को एक अलग स्वाद देता है। हॉट पॉट एक भोजन में नमकीन और मिट्टी जैसे विभिन्न स्वादों का एक आदर्श संयोजन है। कैंटोनीज़ व्यंजन अपनी विशिष्ट शैली के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। वेज हक्का नूडल्स, पेरी पेरी चिकन सत्ते, हनी चिली पोटैटो, चेस्टनट के साथ चिकन, और चीन के कई अन्य व्यंजन आपके मुंह में एक अविस्मरणीय स्वाद छोड़ देंगे।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस देश से हैं; भोजन एक ऐसी चीज है जो हम सभी में समान है। भोजन पृथ्वी पर जीवन को जोड़ता है। भोजन एक ऐसा माध्यम है जो लोगों और देशों को आपस में जोड़ता है।

आशा है कि आपको दुनिया के 10 प्रसिद्ध भोजनो के बारे में जान कर अच्छा लगा होगा |

भारत के 50 भोजन के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version