मांसाहारी और शाकाहारी लोगों के बीच हमेशा एक तर्क होता आया है| जहाँ शाकाहारी लोगों ने मांसाहारी लोगों  को दोषी ठहराया है| और अपने बचाव में मांसाहारी लोग दावा करते हैं कि मांसाहारी व्यंजनों को मना करने से सांस्कृतिक संभावनाओं का नुकसान हो सकता है| क्योंकि कुछ पारंपरिक व्यंजन विशेष रूप से इस देश  मैं मांस आधारित हैं। कुछ देशों द्वारा शाकाहारी लोगों को बुरा भी कहा जाता है क्योंकि वे मांसाहारी भोजन  खाने से  मना करके स्थानीय लोगों का अपमान करते हैं। दूसरी ओर, शाकाहारी लोगों की बात भी उचित है कि मांस और शाकाहारी उत्पादों को छोड़ने का उनका विकल्प उनकी मान्यताओं और संस्कृति पर आधारित है और दूसरों को खुश करने के बजाय विश्वासों पर टिके रहना महत्वपूर्ण है।

इस पोस्ट का उद्देश्य  शाकाहारी और मांसाहारी लोगों की आलोचना करना नहीं है और न ही हमने मांसाहारी लोगों का समर्थन किया है। यदि आप शाकाहारी हैं यदि आप नीचे सूचीबद्ध देशों में से किसी एक की यात्रा करने की तैयारी कर रहे हैं, तो आप उसी के अनुसार तैयारी कर सकते हैं और आपके विश्वासों के साथ एक समृद्ध सांस्कृतिक अनुभव होगा जो अभी भी बरकरार है। यदि आप शाकाहारी या माशाहारी हैं तो यात्रा से बचने के लिए हमने 10 देशों की सूची तेयार कि हे|

शकरहरि लोगो के सामने कुछ मुख्य समस्याएँ तब आती हैं| जब वे किसी विदेशी देश की यात्रा करने जाते हैं, तो उनके लिए स्थानीय भाषा और रेस्टोरेंट के ज्ञान के बिना शाकाहारी भोजन खोजना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे कई देश हैं जहां आपको खाने के लिए बहुत कम शाकाहारी रेस्टोरेंट मिलेंगे। इसलिए इन देशों कि यात्रा करने से बचें।

शाकाहारी लोग इन 10 देशों में जाने से बचे

#1 फ्रांस (FRANCE)

फ्रांस एक ऐसा देश है जिसे यात्रा करने से बचना चाहिए यदि आप शाकाहारी हैं क्योंकि फ्रांस में शाकाहारी भोजन खोजना थोड़ा मुश्किल है फ्रांस में शाकाहारी भोजन की खोज पूरी तरह से कुछ और है, यह तार्किक रूप से संभव है लेकिन तकनीकी रूप से समस्याग्रस्त है। यदि आप पेरिस या फ्रांस के अन्य बड़े शहरों के करीब हैं तो आपको कुछ अच्छे शाकाहारी रेस्टोरेंट मिल सकते हैं और यहां तक ​​कि कुछ 3-star रेस्टोरेंट भी ल्यों और पेरिस में उपलब्ध हैं। यदि आप विदेश की यात्रा कर रहे हैं, तो आपका सबसे अच्छा दांव रेगिस्तान, सलाद और ब्रेड होगा, यदि आप इस पर विचार करते हैं, तो यह आपको एक वास्तविक फ्रेंच अनुभव देगा, लेकिन आपको अपने रक्त शर्करा की जांच करनी होगी।

#2 अर्जेंटीना (ARGENTINA)

दुनिया भर में अपने स्टेक (मांस का टुकड़ा) के लिए जाना जाता है, अर्जेंटीना में शाकाहारी भोजन ढूंढना एक चुनौतीपूर्ण काम है। अर्जेंटीना कुल 177 देशों में मांस खाने में 17वें स्थान पर आता है। इस देश में प्रति व्यक्ति औसत मांस की खपत लगभग है। प्रति वर्ष 92 किग्रा करता है। इस डेटा ने यह स्पष्ट कर दिया कि यहां तैयार किए गए अधिकांश व्यंजन मांस से बने होते हैं

रेड मीट खाने को स्थानीय लोगों द्वारा एक कर्तव्य माना जाता है। हालांकि फ्रांस की राजधानी के अंदर आपको शाकाहारी भोजन देखने को मिल सकता है जैसे कि ह्यूमस, पिज्जा, क्रोइसैन और पास्ता, इनमें से अधिकांश आइटम पनीर के साथ आते हैं, इसलिए शाकाहारी लोगों के लिए केवल पास्ता और क्रोइसैन ही विकल्प होते हैं। ब्यूनस आयर्स जो कि उनकी राजधानी है यह शहर केवल शाकाहारियों के बारे में चिंतित है; यदि आप शाकाहारी हैं तो आपको इस देश के बाकी हिस्सों में यात्रा करने से बचना चाहिए।

#3 जापान (JAPAN)

यह एक द्वीप-आधारित देश है इसलिए वे भोजन के एक प्रमुख स्रोत के लिए मछली पर निर्भर हैं और लगभग सभी खाद्य पदार्थों में किसी न किसी रूप में मछली होती है। दशी आम मछली का नाम है जो उनके व्यंजनों में, यहां तक ​​कि सॉस बनाने में और कुछ अन्य व्यंजनों में सूखे टूना का उपयोग किया जाता है। अगर आपको लगता है कि सॉस के साथ चावल या नूडल्स खाना आपके लिए एकदम सही भोजन होगा, तो फिर से सोचें। आपको विशिष्ट होना चाहिए ताकि आपके भोजन में कोई मछली न हो। यूरोपीय देशों की तुलना में जहां बड़े शहर बेहतर शाकाहारी भोजन प्रदान करते हैं, जापान में यह बिल्कुल विपरीत है। जापान के ग्रामीण इलाकों में बेहतर शाकाहारी विकल्प उपलब्ध हैं क्योंकि कई बौद्ध मंदिरों में शाकाहारी भोजन है लेकिन विकल्प सीमित हैं।

#4 स्पेन (SPAIN)

स्पेन में शाकाहारी भोजन करना थोड़ा गुप्तहै क्योंकि सलाद जैसे मूल व्यंजनों में भी हैम( सूअर का मांस) का एक टुकड़ा होता है या आप अपने भोजन में सूखे टूना (एक प्रकार की मछली) पा सकते हैं। स्पेन के सभी प्रसिद्ध व्यंजनों में एक बड़े पैन में सूअर का मांस, चिकन या खरगोश होता है। स्थानीय लोग मांस प्रेमी होते हैं इसलिए जो व्यंजन शाकाहारी  लोग खाते  हैं उनमें मांस का एक टुकड़ा हो सकता है इसलिए आप खाना ऑर्डर करने से पहले सामग्री के लिए पूछ सकते हैं। देश की प्रकृति बदल रही है और अब कई रेस्टोरेंट्स  शाकाहारी भोजन प्रदान करते हैं लेकिन इस देश में खिड़कियों से लटका हुआ मांस एक आम बात है।

#5 क्यूबा CUBA

यदि आप शाकाहारी हैं तो क्यूबा यात्रा से बचने के लिए एक देश है क्योंकि शाकाहारियों के विकल्प बहुत दुर्लभ हैं और सड़कों पर सुअर के मांस और अन्य मांसाहारी विकल्प भरे हुए हैं। स्थानीय लोग चावल और मांस को दैनिक आहार विकल्प के रूप में पसंद करते हैं, इसके अलावा हैम सैंडविच और हॉट डॉग आम खाद्य पदार्थ हैं। अच्छी बात यह है कि ताजे फल और सब्जियां स्थानीय दुकानों से खरीदी जा सकती हैं। इसके अलावा, स्वादिष्ट विकल्प बीन्स और चावल, कॉफी और रम हैं। आपके प्रवास के दौरान आपके पास सीमित विकल्प होंगे और आप एक ही व्यंजन को अलग-अलग तरीकों से बार-बार चखने में आनंद पा सकते हैं।

#6 फिलीपींस (PHILIPPINES)

यह आश्चर्य की बात है कि फिलीपींस में शाकाहारी भोजन खोजना मुश्किल होगा क्योंकि वहां अंग्रेजी एक आम भाषा है, इसलिए कोई सोच सकता है कि एक आदर्श स्थान खोजना मुश्किल नहीं होगा। स्थानीय लोगों को सूअर का मांस और फिलिपिनो को हर चीज में पनीर पसंद है। फिलीपींस के प्रसिद्ध व्यंजन जैसे करकरे, टोर्टा, लिचोन और पिनाकबेट सभी में पोर्क, बीफ या चिकन सामग्री के रूप में होते हैं। आप वहां कुछ शाकाहारी विकल्प पा सकते हैं लेकिन वह पनीर और कुछ पनीर के साथ भी सबसे ऊपर होगा। एक पंक्ति में, बिंदु यह है कि यदि आप शाकाहारी हैं तो आपको अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनानी होगी।

#7 चाइना (CHINA)

यदि आप शाकाहारी हैं तो चीन कभी भी यात्रा आप कभी नहीं कर सकते हैं| क्योंकि इस देश में लगभग हर व्यंजन किसी न किसी प्रकार के मांस से बना होता है। जब हम लगभग हर व्यंजन कहते हैं, तो हमारा शाब्दिक अर्थ है कि चिप्स भी शाकाहारियों के लिए सुरक्षित नहीं हैं। लार्ड(सूअर की चर्बी से बना सफेद पदार्थ) शाकाहारी व्यंजनों में भी पाया जाता है क्योंकि स्थानीय वेटर मछली को शाकाहारी भोजन मानते हैं। इसलिए जब आप स्थानीय स्थानों पर भोजन का प्रयास करें तो स्पष्ट और विशिष्ट रहें।

#8 (मंगोलिया) MONGOLIA

यदि आप मंगोलिया शहर राजधानी के पास हैं तो आपको शाकाहारी भोजन ढूंढने में दिक्कत नहीं आती है| देश में शाकाहारियों के विकल्प खोजना मुश्किल है क्योंकि इस देश में पशु ही एकमात्र भोजन है। सभी पारंपरिक खाद्य पदार्थों में मांस होता है। एक शाकाहारी के लिए, मंगोलिया का दौरा करने के लिए जीवित रहना मुश्किल है क्योंकि यदि भोजन में मांस नहीं है, तो यह किसी प्रकार के दूध उत्पाद से भरा होगा। उलानबटार कुछ स्वादिष्ट शाकाहारी विकल्प प्रदान करता है लेकिन बाहरी शहर केवल शाकाहारी लोगों के लिए आलू, मशरूम और जामुन हैं।यह देश बौद्ध धर्म से प्रभावित है इसलिए यहां शाकाहारी भोजन की समझ है।

#9 (पोरतुगल) PORTUGAL

सच्चे संघर्ष की परिभाषा को पुर्तगाल में एक सच्चे शाकाहारी संयुक्त की खोज के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। यह देश अपने मांस खाने के प्यार के लिए प्रसिद्ध है और इस देश में ज्यादातर व्यंजन बीफ या पोर्क को मिलाकर बनाया जाता है। यहां तक ​​कि उनके राष्ट्रीय व्यंजन भी मांस से बने होते हैं। कुछ जगहों पर शाकाहारी भोजन मिलता है लेकिन फिर भी आपको यह स्पष्ट रूप से बताना होगा कि आप खाना बनाते समय अपने भोजन में किसी भी प्रकार का मांस नहीं चाहते हैं।

#10 (डेनमार्क) DENMARK

यहाँ के व्यंजन में दो मुख्य सामग्री है, आलू और मांस, डेनमार्क का राष्ट्रीय व्यंजन भी मांस से तैयार किया जाता है। अधिकांश रेस्टोरेंट में नॉन-वेज विकल्पों के विकल्प नहीं होते हैं। शाकाहारियों के पास पनीर, दही, अनाज हो सकता है और शाकाहारी लोगों के लिए सुरक्षित आहार रोटी और फल होगा। पर्यटकों को इस देश में खाने के लिए कुछ मिलेगा जो पेस्ट्री और पिज्जा की तरह सुरक्षित होगा लेकिन कुछ बड़े पिज्जा में हैम भी होता है।

हमने शीर्ष 10 देशों की सूची तैयार की थी जो शाकाहारियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। यह सूची पर्यटकों, कुछ कर्मियों और परिवार के सदस्यों के अनुभवों की समीक्षाओं पर आधारित है। इन देशों को बेतरतीब ढंग से व्यवस्थित किया गया है, हम किसी भी क्रम का दावा नहीं करते हैं कि इन देशों में शाकाहारी व्यंजन खोजने में कठिनाई हो सकती है

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version