दुनिया भर के देशों में घूमने वालों के लिए यह अभिलाषा है लेकिन शाकाहारियों के लिए घूमने की लालसा, अंतरराष्ट्रीय यात्रा भोजन की स्थिति में निराशा का कारण हो सकती है। शाकाहारी और शाकाहारियों को मांस पर मांसाहारी दावत के माध्यम से अपने दौरे पर नट, जामुन, या अन्य अजीब चीजें खाना ही किस्मत में है। कुछ देशों में शाकाहारी होना कठिन हो सकता है लेकिन सड़कें कुछ रोमांच और सुखद आश्चर्य प्रदान करती हैं। इस पोस्ट में, हम कुछ शीर्ष देशों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जो शाकाहारियों की यात्रा के लिए उपयुक्त हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, शाकाहारी लोगों के लिए यात्रा करना काफी आसान हो गया है क्योंकि शुद्ध शाकाहारी रेस्टोरेंट और भोजन जोड़ों को लगभग हर देश में पाया जा सकता है। तो चलिए उन शीर्ष 10 देशों से शुरू करते हैं जो शाकाहारी लोग और शाकाहारियों के लिए घूमने और तलाशने के लिए उपयुक्त हैं।

यूनाइटेड किंगडम (U.K)

इंग्लैंड में शाकाहारी उत्पाद किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक हैं। इसलिए, किसी भी अन्य यूरोपीय देश की तुलना में ब्रिटेन में शाकाहारी यात्रा करना काफी आसान है। एक छोटी सी निराशा ही रह जाती है कि कुछ नॉन वेज रेस्टोरेंट बजट में मीट डिश ऑफर करते हैं लेकिन वेजिटेरियन व्यंजन महंगे है। यहां तक ​​कि वेज पास्ता डिश भी इतनी महंगी है कि इससे बेहतर घर पर ही बना कर खा लेना ज्यादा अच्छा है। कुछ रेस्टोरेंट शाकाहारी व्यंजन भी पेश करते हैं और यदि आप लंदन के करीब हैं तो आप एक मिनी शाकाहारी मेनू भी पा सकते हैं। शाकाहारियों की खुशी के लिए राजधानी शहर शाकाहारी बर्गर और अन्य जंक फूड भी प्रदान करता है।

कुछ लोगों के मन में यह छवि है कि यूके के अधिकांश रेस्टोरेंट मैं मछली और चिप्स भी पेश करते हैं लेकिन यह पाई और मार्माइट का देश है। कुछ देश अपनी संस्कृति और सांस्कृतिक व्यंजनों को बहुत करीब रखते हैं लेकिन इंग्लैंड वह देश है जो पारंपरिक व्यंजनों को अपनाता है। यूके में, आप सुखद भारतीय, चीनी, फ्रेंच, इतालवी और मैक्सिकन भोजन पा सकते हैं। वहाँ कम लोग शाकाहारी हैं इसलिए अपने भोजन को सभी प्रकार के मांस और डेयरी उत्पादों से मुक्त करना आम बात नहीं है।

इटली(ITALY)

इटली में पास्ता और पिज्जा पूरी दुनिया में मशहूर हैं। इटली के व्यंजनों का स्वाद अद्भुत है और आप इस देश में असामान्य स्थानों में विदेशी व्यंजन पा सकते हैं। इटली में शाकाहारी आबादी यूरोप में सबसे ज्यादा है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, इटली में 10% से अधिक लोगों ने विशुद्ध रूप से शाकाहारी भोजन की ओर रुख किया था।

अगर आप शाकाहारी हैं तो इटली के रेस्टोरेंट में आपको आराम जरूर महसूस होगा। इतालवी शेफ सब्जियों को सम्मान देते हैं, यहां तक ​​​​कि मांस के व्यंजनों में भी आप मौसमी सब्जियों को स्वाद के साथ जोड़ सकते हैं। ऐसे खाद्य जोड़ हैं जो शाकाहारी आंदोलन का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन वे आपको कुछ स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन प्रदान कर सकते हैं।

इंडिया(INDIA)

शाकाहारियों को यात्रा करने के लिए भारत सबसे अच्छा देश है, हालांकि भारत में मांस की खपत अभी भी अधिक हो रही है, यह शाकाहारियों के लिए एक स्वर्ग है। दक्षिण भारत में, मांस खाने वाले पूर्व या उत्तर भारत की तुलना में कम हैं। मसाला डोसा, उत्तपम और वड़ा आम व्यंजन हैं जो आसानी से उपलब्ध हैं और जेब पर भी अनुकूल हैं। उत्तर भारत में, पनीर के व्यंजन काफी आम और स्वादिष्ट होते हैं लेकिन वे शाकाहारी लोगों के लिए उपयुक्त नहीं होंगे। शाकाहारी लोगों के पास समोसा, कचौरी, वेज बिरयानी, मिठाई आदि कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन हो सकते हैं।

भारतीयों की सांस्कृतिक मान्यताओं के कारण, भारत में शाकाहारी भोजन खोजना बिल्कुल मुश्किल नहीं है लेकिन शाकाहारी बनना एक और कहानी है। डेयरी उत्पादों से मुक्त रेस्टोरेंट ढूंढना मुश्किल है, खासकर ग्रामीण इलाकों में। भारत में आपको जितने शाकाहारी व्यंजन मिलते हैं, वह शेष विश्व में जितने शाकाहारी व्यंजन मिलते हैं, उससे कहीं अधिक है।

ताइवान(TAIWAN)

शाकाहारियों कि यात्रा करने के लिए ताइवान के बारे में आसानी से नहीं सोचा जा सकता है, क्योंकि ताइवान में दुनिया के शाकाहारियों की तीसरी सबसे बड़ी आबादी है। पेटा ने शाकाहारी-मित्र देश होने के लिए ताइवान की प्रशंसा की है। ताइवान की 10 से 13% आबादी शाकाहारी है और अन्य ज्यादातर सप्ताह में एक या महीने में दो बार शाकाहारी भोजन करते हैं। ताइवान में शाकाहारी भोजन आम है क्योंकि एक तिहाई आबादी बौद्ध धर्म को मानती है।

वहां की सरकार अपने लोगों को महीने में कम से कम एक बार मांस मुक्त दिवस मनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। दुनिया में मौजूद कुछ सबसे कठिन खाद्य लेबलिंग प्रक्रियाओं के साथ, ताइवान में गलती से मांस उत्पाद होने की बहुत कम संभावना है। राजधानी शहर ताइपे में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते शाकाहारी भोजन विकल्प हैं।

इंडोनेशिया(INDONESIA)

भारत, चीन, मलेशिया जैसे अपने पड़ोसी देशों के प्रभाव से इंडोनेशिया के फूड कोर्ट शाकाहारी लोगों के लिए स्वर्ग हैं। राजधानी शहर बाली शाकाहारी है और इंडोनेशिया में आपको जो भोजन मिल सकता है वह ताजा और स्वादिष्ट है। हम पूरे देश की पुष्टि नहीं कर रहे हैं लेकिन कम से कम बाली वह जगह है जहां आप इस ग्रह पर सबसे स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन खा सकते हैं। यहां के व्यंजन और रेस्टोरेंट ट्रेंडी और जीवंत हैं और यदि आप डॉलर में तुलना करें तो कीमत में 1/3 पर हैं।

सिंगापुर(SINGAPORE)

सिंगापुर एक छोटा राष्ट्र है, एलए (लॉस एंजिल्स) की तुलना में यह आधा आकार है लेकिन ताइवान के बाद एशिया के दूसरे सबसे शाकाहारी देश के लिए पेटा द्वारा मतदान किया गया है। आकार में, यह न्यूयॉर्क का 1/3 है, लेकिन फिर भी, आप हजारों से अधिक शाकाहारी रेस्तरां पा सकते हैं, एक प्रभावशाली उपलब्धि, मुझे कहना होगा। आप ca+

जर्मनी(GERMANY)

हम जानते हैं कि जर्मनी को शाकाहारी और शाकाहारियों के लिए उपयुक्त देशों की सूची में देखना एक पूर्ण आश्चर्य है। खैर, आपका आश्चर्य व्यर्थ नहीं है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि इस देश में 1500 से अधिक विभिन्न प्रकार के सॉसेज पाए जा सकते हैं। अधिकांश जर्मन एक औसत वर्ष में अपने वजन के बराबर मांस खाते हैं। इस देश में करोड़ों लोग शाकाहारी हैं। तो, चिंता न करें कि आपको केवल जर्मन बियर पीकर जर्मनी में अपना समय बिताना है, हालांकि यदि आप इसे शामिल करते हैं तो यह अभी भी एक बढ़िया विकल्प है। जर्मनी यूरोप में शाकाहारी आंदोलन का केंद्र है। मीट वेंडिंग मशीन के लिए मशहूर जो देश अब वीगन फूड ऑप्शन का केंद्र बनता जा रहा है। बर्लिन में अन्य छोटे शहरों की तुलना में सबसे अधिक शाकाहारी रेस्टोरेंट् हें लेकिन आप इस मूल बिंदु पर आश्चर्यचकित होंगे कि जर्मनी के ग्रामीण क्षेत्रों में भी यूरोप के कुछ अन्य देशों की तुलना में अधिक शाकाहारी विकल्प हैं।

इजराइल(ISRAIL)

इज़राइल शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराने में विश्व में अग्रणी है। उनकी राजधानी तेल अवीव अब शाकाहारी दुनिया की राजधानी के रूप में जानी जाती है। मुख्य बात यह है कि कोई अन्य देश इसका विरोध नहीं कर रहा है। खाद्य उद्योग में देश के अधिकांश बड़े नामों ने शाकाहारी लोगों के लिए एक अलग मेनू बनाया है और यहां तक ​​कि मैकडॉनल्ड्स ने भी अपने कुछ बर्गर शाकाहारी विकल्पों में लॉन्च किए हैं। इज़राइल शाकाहारी भोजन विकल्पों का परीक्षण करने के लिए तैयार कंपनियों के लिए एक परीक्षण स्थल बन गया है। ह्यूमस, फलाफेल और सलाद जैसे उनके उत्पाद पहले से ही दुनिया से परिचित हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका(AMERICA)

अमेरिका दुनिया में सबसे कम शाकाहारी दरों में से एक है और मांस खाने वाले देशों की सूची में सबसे ऊपर है। फिर भी, आपको कुछ अच्छे शाकाहारी भोजन विकल्प उपलब्ध होंगे। फोर्ब्स के अनुसार पिछले 3 वर्षों में देश में शाकाहारी लोगों की आबादी में 600% की वृद्धि देखी गई है। इस नए चलन की प्रतिक्रिया में, अमेरिका में हर जगह शाकाहारी और शाकाहारी भोजन के विकल्प फट रहे हैं। न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स और लास वेगास जैसे बड़े शहरों में आप सैकड़ों शाकाहारी भोजन जोड़ सकते हैं। कुछ स्थानीय रेस्टोरेंट के मेनू इतने रचनात्मक हैं कि मांस खाने वाले भी वहां पौधे आधारित भोजन की कोशिश करने जा रहे हैं। कुछ अंतरराष्ट्रीय खाद्य ब्रांड और खाद्य श्रृंखला व्यवसाय में बड़े नाम अब वेज बर्गर, सैंडविच और नाश्ते के विकल्प प्रदान कर रहे हैं।

कनाडा(CANADA)

कनाडा लगभग हर चीज में अमेरिका का अनुसरण करता है और इसी प्रक्रिया से कनाडा में भी पौधे आधारित खाद्य पदार्थ आम होते जा रहे हैं। यहां भोजन के विकल्प विविध हैं, लेकिन किसी भी प्रकार के मांस या पनीर के बिना भोजन मांगना रेस्टोरेंट के कर्मचारियों से एक अलग नजरिया हो सकता है। कुछ प्रसिद्ध रेस्टोरेंट  द्वारा मेनू में अन्य देशों के व्यंजनों को मिलाकर मांस-मुक्त विकल्पों की कमी को पूरा किया जाता है। आप बोलने के तरीके में मेक्सिको की तुलना में कनाडा में अधिक स्वादिष्ट मेक्सिकन भोजन ले सकते हैं। अभी भी शाकाहारी जागरूकता कि कमी है लेकिन एक शाकाहारी पर्यटक आसानी से कनाडा में एक सुखद आंदोलन कर सकता है।

कनाडा निश्चित रूप से अपने शाकाहारी भोजन के लिए प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन इसने शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए उपयुक्त शीर्ष 10 देशों की हमारी सूची में अपना स्थान अर्जित किया है। चूंकि कनाडा कई भारतीयों का घर है, इसलिए आपको टोरंटो और वैंकूवर जैसे बड़े शहरों के रेस्तरां में शाकाहारी मेनू मिलेंगे। कुछ रेस्तरां समर्पित शाकाहारी रेस्तरां हैं जहां आप अपने भोजन में मांस होने के डर के बिना भोजन के रोमांच के लिए मेनू से कोई भी व्यंजन पा सकते हैं।

तो यह हमारे सर्वेक्षण और पर्यटकों की समीक्षाओं के आधार पर शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए उपयुक्त शीर्ष 10 देशों की सूची थी। देशों की रैंकिंग हमारे व्यक्तिगत अनुभव और स्थानीय मार्गदर्शन पर आधारित है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version