क्या आप एक परफेक्ट तस्वीर चाहते हैं? बिना धब्बे, अवांछित वस्तुओं आदि वाली तस्वीर?

कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो हमारी फोटो को परफेक्ट होने से रोकती हैं। कुछ छोटी-छोटी विकृतियां जो वास्तविक फोटो की तुलना में ध्यान खींचती हैं। यह अधिकतर होता है। लेकिन इस डिजिटल युग में लगभग हर डिजिटल समस्या का समाधान मौजूद है। इसलिए अगर आप अपनी पसंद के अनुसार अपनी फोटो को परफेक्ट बनाना चाहते हैं तो आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए कई शानदार फोटो एडिटिंग ऐप हैं। आपकी तस्वीरों को एडिट करने के लिए हम आपके लिए 10 बेहतरीन ऐप्स लेकर आए हैं:-

1). स्नैपसीड

स्नैपसीड

यह सबसे अच्छा फोटो एडिटर ऐप है। यह कुछ साल पहले गूगल पर आया था। इतने कम समय में यह काफी शक्तिशाली फोटो एडिटर ऐप बन गया है। यह RAW फोटो के लिए बहुत अच्छे से काम करता है जो इसकी समानता का मुख्य कारण है। यह आपको विभिन्न स्लाइडर्स का उपयोग करके छवियों को ट्यूनिंग प्रदान करता है। वन-टच एन्हांसर्स भी हैं। ऐप विज्ञापनों और खरीदारी से पूरी तरह मुक्त है। संपादन उद्देश्यों के लिए यह सबसे अच्छा है। लेकिन 2018 के बाद से इसे कोई अपडेट नहीं मिला है। इसलिए हमें यकीन नहीं है कि यह सक्रिय अवस्था में है या नहीं। लेकिन फिर भी यह सबसे अच्छा ऐप है।

2).एडोब ऐप्स

पिछले कुछ वर्षों में एडोब ने बड़ी संख्या में ऐप्स जारी किए हैं। एडोब आपको फोटोशॉप एक्सप्रेस, एडोब फोटोशॉप मिक्स और एडोब लाइटरूम जैसे कुछ बेहतरीन फोटो एडिटर ऐप्स प्रदान करता है। प्रत्येक ऐप में आपके स्मार्टफोन या डीएसएलआर द्वारा कैप्चर की गई फाइलों से विषय बदलने, रॉ फाइलों को संपादित करने, अनावश्यक सामान मिटाने आदि जैसी विभिन्न सहायक सुविधाएं होती हैं। यह अक्सर नई सुविधाओं के साथ अपडेट भी होता रहता है। केवल सीमा यह है कि इसकी सभी सुविधाओं का उपयोग करने के लिए एडोब क्रिएटिव क्लाउड सदस्यता की आवश्यकता है। इसलिए यदि आप सभी सुविधाओं का उपयोग करने और अधिक एक्सप्लोर करने में रुचि रखते हैं तो आप एडोब CC के लिए जा सकते हैं।

3). PicsArt

PicsArt

PicsArt एक बहुत ही शानदार और सभ्य ऐप है। यह आपको फिल्टर, स्टिकर, टेक्स्ट, डूडल, कोलाज इत्यादि जैसे कई टूल प्रदान करता है। इसमें 100 से अधिक संपादन टूल हैं। इसमें आपकी सामग्री साझा करने के लिए रचनात्मक लोगों का एक समुदाय भी है। आप ऐप से एनिमेटेड जिफ़ बना सकते हैं। इसमें बहुत सारी सुविधाएँ और कई अद्भुत उपकरण हैं। PicsArt को आए हुए काफी समय हो गया है। यह अब तक 250 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुका है। इसके डेवलपर्स द्वारा इसे अक्सर अपडेट किया जाता है।

मूल रूप से यह एक फ्री ऐप है लेकिन कुछ विशिष्ट सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए आपको भुगतान करना होगा।

4). एनलाइट पिक्सलूप

एनलाइट पिक्सलूप

यह एक बहुत अच्छा साफ-सुथरा फोटो एडिटर ऐप है। इसमें कुछ शानदार कूल ट्रिक्स हैं जैसे फोटो को जीआईएफ स्टाइल इमेज में बस कुछ सरल मोड़ और टैप के साथ बदलना। आप पानी, बादल, आग आदि के विभिन्न प्रभावों का उपयोग कर सकते हैं। यह कमाल का दिखता है !! यह चित्र में आपके इच्छित तत्वों को जोड़ने का विकल्प देता है। आप रेड आई को निकाले बिना या तस्वीर को क्रॉप किए बिना भी फोटो को ओवरले कर सकते हैं। केवल सीमा $3.99/माह या एक $59.99 मूल्य टैग के साथ काफी महंगा है। वैसे सबसे अच्छी बात यह है कि आप चाहें तो ऐप को पूरी तरह से खरीद सकते हैं।

5). एयरब्रश

एयरब्रश

फोटो एडिट करने के लिए एयरब्रश एक शानदार ऐप है। इसमें मुख्य रूप से लोगों पर केंद्रित विशेषताएं हैं जैसे कि त्वचा को चिकना करना, फुंसी हटाना, लाल आंखें हटाना, दांत और आंखों को चमकदार बनाना। ऐप अपना कैमरा विकल्प भी प्रदान करता है ताकि आप इसे लेने से पहले एक तस्वीर संपादित कर सकें। इस तरह आप सभी संपादन और सुविधाओं को पहले से समायोजित कर सकते हैं और फिर पहले से ही एक संपूर्ण चित्र के साथ एक क्लिक प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी तस्वीर के बैकग्राउंड को ब्लर करने के लिए इसमें बोकेह मोड है। यदि आप कुछ उन्नत सुविधाओं तक पहुँच प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसकी सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इससे पहले यह आपको कुछ भी खर्च करने से पहले उन्हें आजमाने के लिए 7 दिन का निःशुल्क परीक्षण प्रदान करता है।

6). फोटर

फोटर एक बेहतरीन फोटो एडिटर ऐप है। इसमें क्रॉप, रोटेट, ब्राइटनेस, कंट्रास्ट, सैचुरेशन, एक्सपोजर, शैडो, हाइलाइट्स, टेम्परेचर, आरजीबी, टिंट आदि जैसे कुछ बेहतरीन एडिटिंग टूल्स हैं। आपके लिए चुनने के लिए 100 से ज्यादा फिल्टर भी उपलब्ध हैं। इसमें आपकी सुविधा के लिए एक-टैप टूल से फ़ोटो को बेहतर बनाने का विकल्प है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें लॉग इन करना होगा। केवल सीमा यह काफी महंगा ऐप है। लेकिन आपको इसे एक पेड़ जरूर देना चाहिए। इसमें कई मुफ्त सुविधाएं भी हैं।

7). Pixlr

Pixlr

Pixlr एक डायनामिक फोटो एडिटर ऐप है। यह ऑटोडेस्क द्वारा पेश किया जाता है, जिसे पिक्स्लर एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है। इसमें आपकी सुविधा के लिए बेहतरीन वन-टच एन्हांस टूल हैं। यह आपको अपनी तस्वीरों को संपादित करने के लिए कई सुविधाएँ और उपकरण प्रदान करता है। इसमें कई फिल्टर हैं जिनमें ब्लेमिश रिमूवर, टूथ व्हाइटनर जैसे सतही उपकरण भी शामिल हैं। इसमें प्रत्येक उद्देश्य के संपादन के लिए लगभग कुछ न कुछ शामिल है।

8). इनशॉट फोटो एडिटर प्रो

इनशॉट फोटो एडिटर प्रो

इनशॉट फोटो एडिटर प्रो एक अच्छा एडिटर ऐप है। इसमें फिल्टर, स्टिकर और ऐसे अन्य प्रभावों जैसे कई फिल्टर हैं। इसमें क्रॉप, मर्ज, टेक्स्ट, कोलाज, संगीत डालने आदि जैसी विशेषताएं हैं। अधिकांश उन्नत सुविधाएं केवल प्रो सब्सक्रिप्शन पर उपलब्ध हैं। इसलिए यदि आप उस तक पहुंच चाहते हैं तो आपको सदस्यता लेनी होगी। इसकी सदस्यता $7.99/वर्ष पर उपलब्ध है। यह पूरी तरह से संपादन वीडियो भी प्रदान करता है।

9). फोटो इफेक्ट प्रो

फोटो इफेक्ट प्रो

फोटो इफेक्ट प्रो एक अच्छा ऐप है। यह आपको कई फिल्टर, प्रभाव, स्टिकर आदि तक पहुंच प्रदान करता है। इसमें 40 से अधिक फिल्टर हैं और आप टेक्स्ट, स्टिकर और फ्रेम भी जोड़ सकते हैं। यह आपकी फोटो पर फिंगर पेंट करने की अनूठी क्षमता प्रदान करता है। इसमें टूल्स की संख्या कम है लेकिन निश्चित तौर पर आपको इसमें इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। यह एक फ्री ऐप है। तो आप बजट में इसका फायदा उठा सकते हैं।

10). टच रीटच

टच रीटच

टच रीटच एक बहुत ही अनोखा ऐप है। यह चिकनी त्वचा के विपरीत कुछ अद्वितीय शानदार चीजें करता है, लाल आंख आदि को हटाता है। हालाँकि, कभी-कभी यह अपना काम अपेक्षित रूप से नहीं करता है लेकिन ज्यादातर समय यह एक अच्छा काम करता है। एक खरीद के लिए इसकी कीमत $1.99 है। तो आपको इसे जरूर आजमाना चाहिए !!

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version