आड़ू के फ़ायदे, मीठे और मुलायम आड़ू गर्मियों के लिए एकदम सही हैं, इस पौष्टिक फल को खाएं और भारी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें।

आड़ू को ‘फारसी सेब’ के रूप में भी जाना जाता है और पत्थर के फल परिवार जैसे खुबानी, आलूबुखारा, चेरी और बादाम से संबंधित हैं। आड़ू आकार में मध्यम होते हैं, एक मुरझाया हुआ छिलका और एक मीठा पीला या नारंगी मांस होता है। आड़ू कई व्यंजनों और डेसर्ट में शामिल हैं। आड़ू न केवल रसदार होते हैं या एक नाजुक सुगंध होती है, बल्कि उनमें कई पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज जैसे विटामिन-ए, विटामिन-सी, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होते हैं। आड़ू में मौजूद ये स्वस्थ विटामिन और खनिज कई स्वास्थ्य और त्वचा की समस्याओं में लाभ करते हैं।

आड़ू के पोषण संबंधी लाभ:

  • वसा: 1 ग्राम से कम
  • कार्ब्स: 14 ग्राम
  • फाइबर: 2 ग्राम
  • विटामिन सी: 6.6 मिलीग्राम
  • विटामिन ए: 326 आईयू
  • पोटेशियम: 190 मिलीग्राम
  • विटामिन ई: 0.73 मिलीग्राम
  • मैंगनीज: 0.61 मिलीग्राम
  • शुगर- 15 ग्राम
  • कैल्शियम- 6mg

आड़ू के 10 स्वास्थ्य और त्वचा फ़ायदे:

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

आड़ू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन सी और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आड़ू में क्लोरोजेनिक एसिड और फेनोलिक कंपाउंडिंगस्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

2. पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

आड़ू फाइबर और क्षारीय के रूप में पाचन को विनियमित और बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आहार फाइबर पानी को अवशोषित करता है और पेट की बीमारियों जैसे बवासीर, कब्ज, गैस्ट्र्रिटिस, पेट के अल्सर और अनियमित मल त्याग को रोकता है। ये फाइबर प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करते हैं और आपके शरीर से अपशिष्ट को खत्म करते हैं।

3. विटामिन-ई के गुण

विटामिन-ई एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखता है और रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है। मेवे और बीज विटामिन-ई के सबसे अच्छे स्रोत हैं, लेकिन आड़ू भी विटामिन-ई से भरपूर होते हैं। त्वचा, बालों और आंखों के लिए विटामिन-ई के फायदे

4. तंत्रिका तंत्र को शांत करता है

आड़ू मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के इलाज में मदद करते हैं। मैग्नीशियम की कमी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के कामकाज को प्रभावित करती है। आड़ू अच्छे तनाव निवारक के रूप में भी काम करता है, चिंता को रोकता है और तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। गार्सिनिया कंबोगिया तनाव को कम करता है

5. गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद

आड़ू एक पोषण शक्ति है और गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद है। आड़ू में खनिज और विटामिन बच्चे की हड्डियों, त्वचा, दांतों, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं के विकास में सहायता करते हैं। आड़ू में आयरन होता है जो गर्भावस्था के दौरान एक आवश्यक पोषक तत्व होता है क्योंकि फोलेट गंभीर जन्म दोषों को रोकता है। आड़ू में फाइबर की प्रचुरता स्वस्थ पाचन और कब्ज जैसी स्थिति को कम करने में मदद करती है।

6. त्वचा पर आड़ू के फायदे

आड़ू विटामिन ए और विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, जो हानिकारक त्वचा संक्रमण को रोकता है, मृत कोशिकाओं को हटाता है, हाइड्रेट करता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है। ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट यूवी-किरणों के कारण होने वाली त्वचा की क्षति पर विरोधी भड़काऊ गतिविधियां प्रदान करते हैं। विटामिन सी झुर्रियों को कम कर सकता है, त्वचा की क्षति से लड़ सकता है और त्वचा की समग्र बनावट में सुधार कर सकता है।

7. आंखों की रोशनी के लिए अच्छा

आड़ू में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने के लिए आवश्यक है और अंधापन जैसी आंखों की समस्याओं से बचाता है। आड़ू में पाए जाने वाले कैरोटेनॉयड्स जैसे ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन रेटिना को धब्बेदार अध: पतन और रेटिना के ऊतकों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

8. अपनी हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखें

आड़ू में कैल्शियम के साथ फास्फोरस होता है जो दांतों और हड्डियों के ऊतकों को मजबूत और मरम्मत करता है। आड़ू में फास्फोरस की एक उच्च सामग्री होती है जो हड्डियों के पुनर्खनिजीकरण को बढ़ावा देती है। आड़ू आपके दांतों को स्वस्थ रखते हैं क्योंकि उनमें फ्लोराइड होता है जो आपके मुंह में उन कीटाणुओं से छुटकारा पाने में मदद करता है जो कैविटी का कारण बन सकते हैं।

9. विषहरण में मदद करता है

डिटॉक्सीफिकेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना है और खुद को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है। आड़ू में विटामिन ए, ई, और सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सभी विषहरण में सहायता करते हैं।

10. दिल के लिए अच्छा

अपने मीठे पेय को ताजे आड़ू के रस से बदलें, इससे हृदय संबंधी जोखिम कारकों को कम करने में मदद मिल सकती है। विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर और कोलीन स्वस्थ हृदय का समर्थन करते हैं। सेब आपके दिल के लिए अच्छा है

आड़ू को अपने आहार में कैसे शामिल करें

  • अपने अनाज या दही में आड़ू शामिल करें, यह एक आदर्श नाश्ता होगा।
  • पीच स्मूदी- एक ब्लेंडर में कटे हुए आड़ू, केला, दूध और बर्फ डालें। एक स्वादिष्ट स्मूदी रास्ते में है।
  • आड़ू के कुछ स्लाइस गर्म करें और थोड़ी सी दालचीनी डालें एक स्वादिष्ट आड़ू नाश्ता तैयार है।
  • आड़ू का सलाद- पालक, सूखे भुने हुए मेवे, ताजे आड़ू, ताजा मोज़ेरेला और या टोफू को मिलाकर गर्मियों का सलाद बनाएँ। एक बाल्समिक ड्रेसिंग के साथ बूंदा बांदी।
  •  एक ताज़ा आड़ू चाय बनाएं।

पीच आइस टी की रेसिपी

यदि आप एक ताज़ा समर ड्रिंक रेसिपी की तलाश में हैं, तो पीच आइस टी गर्मी की तपिश में ठंडा करने के लिए एकदम सही पेय है। स्टोर-खरीदी गई आइस्ड चाय टन चीनी और कृत्रिम स्वाद से भरी हुई है। इस होममेड पीच आइस्ड टी को आज़माएं जो प्राकृतिक, कम चीनी और लोड

सामग्री:-

  • कटे हुए आड़ू फल- 4
  • पानी
  • चीनी- 1 बड़ा चम्मच
  • टीबैग्स- 2
  • बर्फ के टुकड़े
  • मिंट स्प्रिंग्स- 3

तरीका:-

  1. पीच प्यूरी: एक सॉस पैन में कटा हुआ आड़ू, 1 कप पानी और चीनी डालें। इस मिश्रण को 5 मिनट तक पकाएं। ताप से निकालें और ठंडा होने दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो मिश्रण को ब्लेंडर में पीस लें।
  2. पीसा हुआ चाय सॉस पैन में पानी डालें (आपके सर्विंग ग्लास के आकार के अनुसार) उबाल लें, टी बैग्स डालें और 5 मिनट के लिए खड़ी रहने दें।
  3. एक सर्विंग में, गिलास में पीच प्यूरी, ब्रू की हुई चाय, पुदीने के झरने डालें और ऊपर से थोड़ी बर्फ डालकर ठंडा परोसें। अधिक स्वाद के लिए आप आड़ू के स्लाइस भी डाल सकते हैं।

आड़ू कई स्वास्थ्य और त्वचा लाभों से भरे हुए हैं। आपकी त्वचा की बनावट में सुधार से लेकर आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने तक, आड़ू खाने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए चमत्कार हो सकता है। तो, अपनी पेंट्री में मीठे और रसीले आड़ू डालें।

Click here to read in English 10 BENEFITS OF PEACHES- A SUMMER FRUIT

प्लम के 7 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version