जब हम हरी सब्जी के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले दिमाग में ब्रोकली आती है। ब्रोकोली गोभी परिवार से संबंधित है और सबसे स्वास्थ्यप्रद क्रूस वाली सब्जियां हैं। ब्रोकली में सल्फोराफेन होता है, जो एक महत्वपूर्ण फाइटोकेमिकल है जो कई त्वचा और स्वास्थ्य रोगों को रोकने में मदद करता है। ब्रोकोली के बड़े फूल वाले सिर को भाप में खाया जाता है या कच्चा खाया जाता है। ब्रोकोली कैलोरी में कम और खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। ब्रोकोली प्राकृतिक शरीर के विषहरण में मदद करता है, सूजन को कम करता है, कैंसर को रोकता है, त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है, पाचन में सुधार करता है, और इसके कई और स्वास्थ्य लाभ हैं। यहाँ 10 बेनेफ़िट्स ओफ़ ब्राकली फ़ोर हेल्थ एंड स्किन के बारे में बताया गया है |

ब्रोकली के 10 स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:

1. विषहरण के लिए अच्छा 

ब्रोकली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर और फाइबर से भरपूर होती है जो शरीर के संपूर्ण विषहरण में मदद करती है और अवांछित दूषित पदार्थों से छुटकारा दिलाती है। ब्रोकली में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर की डिटॉक्स प्रक्रिया में मदद करते हैं।

2. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा

ब्रोकली अस्थि खनिज घनत्व को बनाए रखने में भूमिका निभाती है। ब्रोकली कैल्शियम, विटामिन, मैग्नीशियम, जिंक और फॉस्फोरस से भरपूर होती है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है।

3. कैंसर को रोकने में मदद करता है

ब्रोकली में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं। इसमें ग्लूकोसाइनोलेट और सल्फोराफेन होता है जो एस्ट्रोजन के स्तर को कम करता है जो आमतौर पर शरीर में कैंसर का कारण बनता है। ब्रोकली स्तन, गर्भाशय, कोलन और फेफड़ों के कैंसर को रोकने में मदद करती है।

4. एलर्जी को ठीक कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है

ब्रोकोली kaempferol, polyphenols, और quercetin में समृद्ध है। क्वेरसेटिन मुख्य घटक है जो एलर्जी का इलाज करता है। नियमित रूप से ब्रोकली खाने से हम मुक्त कणों और अन्य प्रदूषकों से हमारी रक्षा करते हैं, जिनसे हम प्रतिदिन सांस लेते हैं। ब्रोकली में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है, जो एक्शन में एंटी-इंफ्लेमेटरी का काम करता है।

5. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

ब्रोकोली में फाइबर, फैटी एसिड और विटामिन होते हैं जो शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं और दिल के दौरे को रोकते हैं। ब्रोकली में मौजूद सल्फोराफेन रक्त वाहिकाओं के अस्तर को होने वाले नुकसान को रोकता है जो कि पुरानी रक्त शर्करा की समस्याओं के कारण होता है। ब्रोकली के नियमित सेवन से हृदय की रक्त पंप करने की क्षमता में सुधार होता है।

6. एंटी-एजिंग को धीमा करने में मदद करता है

ब्रोकोली में निकोटिनमाइड मोनोन्यूक्लियोटाइड (NMN) नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में ऊर्जा का संचार करता है और उम्र बढ़ने के संकेत को समाप्त करता है। ब्रोकली झुर्रियों, महीन रेखाओं, मुंहासों और पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करती है।

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

ब्रोकोली में बड़ी मात्रा में विटामिन सी होता है जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसमें Nrf2, एक प्रोटीन और ग्लूटाथियोन भी है जो एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को मजबूत करता है। कच्ची ब्रोकली खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और घाव आसानी से भर जाते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है संतरा

8. मस्तिष्क स्वास्थ्य

ब्रोकोली में विटामिन के, कोलीन और फोलिक एसिड होता है जो याददाश्त बढ़ाता है, अल्जाइमर, अवसाद को रोकता है और न्यूरो-सूजन में सुधार करता है। ब्रोकली में मौजूद सल्फोराफेन मस्तिष्क की चोट का इलाज कर सकता है।

9. पाचन में सुधार करता है

अच्छे पाचन स्वास्थ्य के लिए, आंत्र नियमितता, और आपके बृहदान्त्र के भीतर स्वस्थ बैक्टीरिया का एक मजबूत समुदाय दो महत्वपूर्ण घटक हैं। ब्रोकोली फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और कार्ब्स में समृद्ध है जो आंत्र समारोह, पाचन में सुधार करता है, कब्ज को रोकता है, अधिक खाने पर अंकुश लगाता है और निम्न रक्त शर्करा को बनाए रखता है।

10. त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाएं

त्वचा को कैंसर से बचाने के लिए ब्रोकली को सबसे अच्छा सनस्क्रीन माना जाता है। क्षतिग्रस्त ओजोन परत और पराबैंगनी (यूवी) किरणों के संपर्क में वृद्धि के कारण त्वचा कैंसर बढ़ रहा है। ब्रोकोली में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो शरीर को यूवी विकिरण से बचाते हैं।

तो इस पौष्टिक ब्रोकली को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और अपने स्वास्थ्य और त्वचा को बेहतर बनाएं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version