यह तय करना मुश्किल है कि भविष्य के लिए कौन सा कोर्स फायदेमंद होगा क्योंकि आजकल विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं। कुछ विकल्प जिनके बारे में आप शायद जानते हों और कुछ के बारे में आप नहीं जानते हों। अध्ययन का ऐसा ही एक विकसित कोर्स है मास कम्युनिकेशन जो छात्रों के बीच इतना आम नहीं है।मास कम्युनिकेशन कोर्स फायदेमंद है या नहीं के बारे जानने के लिए पढ़े: |

जनसंचार एक ही समय में लोगों के एक बड़े समूह के लिए विभिन्न मीडिया के माध्यम से सूचनाओं के आदान-प्रदान का अध्ययन है। संचार के लिए प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का उपयोग किया जाता है। अध्ययन के मास कम्युनिकेशन कोर्स को सीनियर सेकेंडरी पास करने के बाद या किसी भी क्षेत्र में बैचलर करने के बाद चुना जा सकता है। मास कम्युनिकेशन कोर्स में पत्रकारिता, विज्ञापन, जनसंपर्क, वीडियो प्रोडक्शन, ऑडियो प्रोडक्शन और इवेंट मैनेजमेंट सहित छह मुख्य विषय शामिल हैं।

मास कम्युनिकेशन कोर्स द्वारा कवर किए गए छह मुख्य विषयों को आगे विभाजित किया गया है:

जनसंचार का पत्रकारिता विषय आगे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया के रूप में दो भागों में विभाजित है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में टेलीविजन और प्रिंट मीडिया में समाचार पत्र और पत्रिकाएं शामिल हैं। इस क्षेत्र में, छात्र कहानियों की रिपोर्टिंग, लेखन और संपादन का कौशल सीखते हैं।

विज्ञापन जनसंचार पाठ्यक्रमों का सबसे लोकप्रिय विषय है। यह एक विज्ञापन एजेंसी के विपणन, विपणन रणनीति और कामकाज के बारे में पूरी जानकारी देता है।

जनसंचार में जनसंपर्क कंपनी के भीतर और बाहर संबंध स्थापित करने की प्रक्रिया है। इसमें उपभोक्ताओं, सरकार और अन्य सार्वजनिक प्राधिकरणों के साथ संबंध बनाने के लिए कंपनी द्वारा जनसंपर्क अधिकारी की नियुक्ति की जाती है।

मास कम्युनिकेशन का वीडियो प्रोडक्शन कोर्स आपको वीडियो, मूवी, या शॉर्ट फिल्म प्रोडक्शन, कैमरा हैंडलिंग, कैमरा इक्विपमेंट, कैमरा मूवमेंट, वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर और बहुत कुछ सीखने में मदद करता है।

मास कम्युनिकेशन के ऑडियो प्रोडक्शन विषय में छात्र वॉयस रिकॉर्डिंग, वॉयस एडिटिंग आदि सीख सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट में किसी भी इवेंट को शुरू से अंत तक आयोजित करने की जानकारी दी जाती है। न्यूनतम बजट और अधिकतम आउटपुट के साथ किसी आयोजन को कैसे सफल बनाया जा सकता है, यह जनसंचार पाठ्यक्रम प्रदान करने वाला मुख्य कौशल है।

मास कम्युनिकेशन कोर्स के छात्रों को विचार निर्माण में रचनात्मक होने की आवश्यकता है ताकि क्षेत्र में नाम और प्रसिद्धि मिल सके। जनसंचार अन्य लाभों के लिए महान औद्योगिक जोखिम देता है।

मास कम्युनिकेशन कोर्स करने के फायदे:

  1. कई कैरियर के अवसर – मास कम्युनिकेशन कोर्स में छह मुख्य विषय शामिल हैं और सभी विषय स्वयं अध्ययन का एक कोर्स हैं। मास कम्युनिकेशन कोर्स करने के बाद, आप उपरोक्त किसी भी क्षेत्र जैसे वीडियो और ऑडियो एडिटिंग, न्यूज रिपोर्टर, कंटेंट राइटर, एडवरटाइजिंग मैनेजर, जिंगल्स राइटर, इवेंट मैनेजर आदि में प्रवेश कर सकते हैं।
  2. अपनी राय व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र – जनसंचार का अध्ययन करने से छात्र को वास्तविक घटना को लिखित रूप में बदलने की क्षमता विकसित करने में मदद मिलती है। किसी भी मुद्दे के बारे में व्यक्तिगत विचार, विचार और दृष्टिकोण भी सामाजिक, आर्थिक, या राजनीतिक तुलना की किसी भी घटना में इसे और अधिक संबंधित बनाने के लिए स्थापित किया जा सकता है। समय के साथ, आपके लिए अपना स्वयं का दृश्य या श्रव्य शो चलाने की संभावनाएं होंगी। इस प्रकार मास कम्युनिकेशन कोर्स आपको खुद को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान कर सकता है।
  3. आकर्षक वेतन – जनसंचार पाठ्यक्रम अधिकांश अन्य व्यवसायों के विपरीत है, प्रवेश स्तर के व्यक्तियों को आकर्षक राशि का भुगतान करें। एक फ्रेशर का औसत वेतन INR 10000 से 25000 प्रति माह के बीच हो सकता है। वर्षों के अनुभव के साथ, आपका काम आपको उच्च पैकेज अर्जित करने देगा।
  4. प्रैक्टिकल एक्सपोजर – मास कम्युनिकेशन कोर्स में जोखिम लेने वाले, नवोन्मेषी और लोगों के दिमाग को आकार देने वाले छात्र चाहते हैं। मास कम्युनिकेशन कोर्स छात्रों को समस्या-समाधान, महत्वपूर्ण सोच, टीम निर्माण और सार्वजनिक बोलने के कौशल विकसित करने में मदद करता है। यह पाठ्यक्रम छात्रों को विभिन्न स्थानों की यात्रा करने और पत्रकार या फिल्म निर्माता के दृष्टिकोण से दुनिया का पता लगाने में मदद करता है और विभिन्न घटनाओं और कहानियों को शामिल करता है।
  5. वाइड नेटवर्क– पत्रकारिता और जनसंचार में डिग्री आपको अपने सोशल नेटवर्क को विकसित करने में मदद करती है क्योंकि इसमें विभिन्न मीडिया घरानों के साथ बातचीत शामिल है। पाठ्यक्रम आपको चीजों को स्पष्ट रूप से समझने के लिए व्यावहारिक क्षेत्र का अनुभव देता है। इसलिए, पत्रकारिता और जनसंचार में पाठ्यक्रम भविष्य के द्वार एक व्यापक नेटवर्क के लिए खोलते हैं।

मास कम्युनिकेशन कोर्स एक संपूर्ण कोर्स है जिसके माध्यम से आप अपने समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। आपके विचार, नए विचार और रचनात्मकता में दुनिया को बदलने की ताकत है, बस जरूरत है कड़ी मेहनत, समर्पण और एकाग्रता के साथ।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version