प्रौद्योगिकी ने वास्तव में शिक्षा उद्योग में क्रांति ला दी है। भारत में कई एडटेक कंपनियां हैं जिन्होंने व्यापक तकनीक पर आधारित उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करके अपनी उपस्थिति दर्ज की है और भारत को दूसरा सबसे बड़ा एडुटेक उद्योग बना दिया है। 

इस लेख में, हम भारत के कुछ प्रमुख एड-टेक स्टार्टअप्स के बारे में बात करने जा रहे हैं। 

चलिए, शुरू करते हैं। 

BYJU’s 

भारत में अग्रणी एडटेक स्टार्टअप

बायजू एक भारतीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी (एड-टेक) कंपनी है, जो 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन के साथ शीर्ष यूनिकॉर्न की सूची में शामिल है। बायजू की स्थापना वर्ष 2011 में बायजू रवींद्रन और दिव्या गोकुलनाथ ने की थी। बायजू एक ऑनलाइन ट्यूटरिंग फर्म है जो फ्रीमियम मॉडल पर काम करती है। फर्म का मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है। यह विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम और कक्षा 6वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। BYJU का लर्निंग ऐप एंड्राइड और iOS प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है।  

Unacademy 

भारत में अग्रणी एडटेक स्टार्टअप

Unacademy प्रसिद्ध और अग्रणी भारतीय शिक्षा प्रौद्योगिकी एडटेक कंपनी में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 2015 में एक Youtube चैनल के रूप में की गई थी। Unacademy के संस्थापक गौरव मुंजाल, रोमन सैनी और हेमेश सिंह हैं। स्टार्टअप का मुख्यालय बैंगलोर में है। इस एड-टेक कंपनी के कुछ प्रमुख निवेशक ब्लूम वेंचर्स, नेक्सस वेंचर और फेसबुक आदि हैं। यह कैट, यूपीएससी, बैंकिंग, आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विभिन्न ऑनलाइन पाठ्यक्रम और तैयारी सामग्री प्रदान करता है। 

वेदांतु 

भारत में अग्रणी एडटेक स्टार्टअप

वेदांतु इनोवेशन प्रा। लिमिटेड भारत में एक एड-टेक कंपनी है जो एक ऑनलाइन शिक्षा मंच प्रदान करती है जिसके माध्यम से शिक्षक इंटरनेट पर छात्रों को ट्यूशन प्रदान करते हैं। इसकी स्थापना वर्ष 2011 में हुई थी। कंपनी के संस्थापक वामसी कृष्णा, सौरभ सक्सेना, पुलकित जैन और आनंद प्रकाश हैं। कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर में है। इस एडटेक कंपनी के कुछ प्रमुख निवेशक एक्सेल पार्टनर्स, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट और यू.एस.-आधारित कोट्यू हैं। पांच सौ से अधिक शिक्षकों के साथ वेदांतु भारत में एक घरेलू नाम बन गया है। 

टोपर

भारत में अग्रणी एडटेक स्टार्टअप

टोपर भारत में अग्रणी एड-टेक स्टार्टअप्स में से एक है जो एक फ्रीमियम मॉडल पर आधारित एक ऑनलाइन शिक्षा मंच प्रदान करता है जो K-12 छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करता है। टोपर Technologies Private Limited की स्थापना वर्ष 2013 में हुई थी। इस एड-टेक कंपनी के संस्थापक जिशान हयात और हेमंत गोटेती हैं। कंपनी का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। कंपनी के कुछ प्रमुख निवेशक हेलियन वेंचर पार्टनर, इनोवेन कैपिटल, काइज़न मैनेजमेंट एडवाइज़र्स प्राइवेट लिमिटेड, फ़िडेलिटी, सैफ पार्टनर आदि हैं। हाल ही में इस एड-टेक फर्म ने बच्चों के लिए कोड सीखने के लिए एक ‘टॉपरकोडर’ भी लॉन्च किया है। 

क्यूमाथ 

भारत में अग्रणी एडटेक स्टार्टअप

क्यूमैथ प्रमुख भारतीय एड-टेक कंपनियों में से एक है जो बच्चों को गणित पढ़ाने के लिए कार्यक्रम पेश करती है। Cuemath की स्थापना वर्ष 2013 में मनन खुर्मा ने की थी। कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर में स्थित है। इस एड-टेक कंपनी के कुछ प्रमुख निवेशक गूगल, सिकोइया इंडिया और यूनिटस सीड फंड आदि हैं। 

अपग्रैड

भारत में अग्रणी एडटेक स्टार्टअप

अपग्रेड भारत में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाले प्रमुख एड-टेक स्टार्टअप में से एक है। अपग्रेड की स्थापना वर्ष 2015 में हुई थी। इस एड-टेक कंपनी के संस्थापक रोनी स्क्रूवाला, मयंक कुमार, फाल्गुन कोमपल्ली और रविजोत चुघ हैं। अपग्रेड कई विश्वविद्यालयों और संस्थानों से संबद्ध है और छात्रों को ऑनलाइन डिग्री प्रदान करने में मदद करता है। कंपनी का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। अपग्रेड विभिन्न क्षेत्रों जैसे डेटा, तकनीक, प्रबंधन आदि से संबंधित विभिन्न ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

मेरिटनेशन

भारत में अग्रणी एडटेक स्टार्टअप

मेरिटनेशन, सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड), आईसीएसई (इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट) जैसे प्रमुख शैक्षिक बोर्डों में कक्षा 1-12 के छात्रों के लिए लाइव कक्षाओं, एनिमेटेड वीडियो आदि के माध्यम से सीखने की सामग्री प्रदान करने वाली प्रमुख एड-टेक कंपनियों में से एक है। परीक्षा), आदि मेरिटनेशन की स्थापना वर्ष 2009 में पवन चौहान ने की थी। मेरिटनेशन आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड की सहायक कंपनी है। इस एड-टेक फर्म का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। 

नेक्स्ट एजुकेशन

भारत में अग्रणी एडटेक स्टार्टअप

नेक्स्ट एजुकेशन भारत के प्रमुख एडटेक स्टार्टअप्स में से एक है। अगली शिक्षा की स्थापना वर्ष 2007 में ब्यास देव रल्हन ने की थी। नेक्स्ट एजुकेशन अपनी व्यापक तकनीक के उपयोग से सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड), आईसीएसई (इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) आदि जैसे प्रमुख शैक्षिक बोर्डों में कक्षा 1-12 के छात्रों के लिए शैक्षिक समाधान प्रदान करती है। कंपनी का मुख्यालय हैदराबाद में स्थित है। इस एड-टेक कंपनी के कुछ अन्य उत्पाद लर्ननेक्स्ट, मैथ्सलैब, साइंसलैब आदि हैं। 

थिंकरबेल लैब्स 

भारत में अग्रणी एडटेक स्टार्टअप

थिंकरबेल लैब्स भारत में एक अभिनव एड-टेक स्टार्टअप है जिसकी स्थापना वर्ष 2016 में दुनिया भर में दृष्टिहीन लोगों के बीच कम साक्षरता को खत्म करने के उद्देश्य से की गई थी। प्रसिद्ध उद्योगपति श्री आनंद महिंद्रा ने इस स्टार्टअप में अपनी व्यक्तिगत क्षमता से वर्ष 2017 में निवेश किया था। एनी जो कि थिंकरबेल लैब्स का नवाचार है, दुनिया का पहला ब्रेल साक्षरता उपकरण है जो दृष्टिबाधित लोगों को ब्रेल में पढ़ने, लिखने और टाइप करने की अनुमति देकर उन्हें शिक्षित करने में मदद करता है। 

ग्रेड अप 

भारत में अग्रणी एडटेक स्टार्टअप

ग्रेडअप भारत की प्रमुख एड-टेक कंपनियों में से एक है। यह एक ऑनलाइन शिक्षा मंच है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, बैंकिंग, एनईईटी, जेईई, आदि के लिए शिक्षा प्रदान करता है। ग्रेडअप की स्थापना वर्ष 2015 में शोभित भटनागर, विभु भूषण और संजीव कुमार द्वारा मूल कंपनी-ग्रेडस्टैक लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड के तहत की गई थी। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version