थाईलैंड दक्षिण पूर्व एशिया का एक देश है जहाँ देखने और देखने के लिए असंख्य स्थान हैं। बैंकॉक की राजधानी के रूप में देश में सभी के लिए दरवाजे खुले हैं, चाहे वह यात्री हो या छात्र जो देश में पढ़ना चाहता है। थाईलैंड में कई कॉलेज हैं जो विश्व के शीर्ष कॉलेजों में सूचीबद्ध हैं और उनकी एशियाई रैंकिंग है। यदि आप एक छात्र हैं और थाईलैंड में अध्ययन करना चाहते हैं, तो नीचे थाईलैंड के कुछ विश्वविद्यालय हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं: यहाँ थाईलैंड में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय के बारे में बताया गया है |

चुलालोंगकोर्न विश्वविद्यालय – थाईलैंड में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

थाईलैंड में विश्वविद्यालय
थाईलैंड में शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक चुलालोंगकोर्न विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना वर्ष 1917 में राजा वजीरवुध द्वारा की गई थी और यह बैंकॉक में स्थित है। संस्था थाईलैंड के सभी विश्वविद्यालयों में सर्वोच्च स्थान पर है। यह उच्च रैंक पर है और क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 250 विश्वविद्यालयों में रहा है और क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। विश्वविद्यालय आमतौर पर लॉय क्रैथोंग और चुलालोंगकोर्न अकादमिक प्रदर्शनी जैसे आयोजनों की मेजबानी के लिए प्रसिद्ध है। इन आयोजनों को देश के शीर्ष आयोजनों में से एक माना जाता है। इसके अलावा, सीयू नेल्सन मंडेला और बिल क्लिंटन को मानद उपाधि देने के लिए जाना जाता है। विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कुछ विषयों में आधुनिक भाषाएं, रसायन विज्ञान, फार्मेसी, जैविक विज्ञान, चिकित्सा और इंजीनियरिंग विषय शामिल हैं।

चुलालोंगकोर्न विश्वविद्यालय

महिदोल विश्वविद्यालय

महिदोल विश्वविद्यालय बैंकॉक, थाईलैंड में स्थित है। यह विश्व और एशियाई रैंकिंग में उच्च रैंक वाले विश्वविद्यालय में से एक है। थाईलैंड के पहले मेडिकल स्कूल के रूप में स्थापित, थाईलैंड में विश्वविद्यालय 1988 में अस्तित्व में आया। बाद में यह एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय बन गया। संस्था स्वास्थ्य विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करती है और सालाना रीडिंग बजट के रूप में उच्च राशि प्राप्त करती है। विश्वविद्यालय के परिसर में बैंकॉक में मुख्य परिसर और नखोन सावन, अम्नत चारो और कंचनबुरी प्रांतों के अन्य परिसर शामिल हैं। विश्वविद्यालय का उद्देश्य स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर शिक्षा प्रदान करना है और इसे चिकित्सा विषयों के लिए शीर्ष विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है।

चुलालोंगकोर्न विश्वविद्यालय

चियांग माई विश्वविद्यालय – थाईलैंड में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

थाईलैंड में शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक में जगह लेना चियांग माई विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय को एशियाई और विश्व रैंकिंग में उच्च स्थान दिया गया है। इसकी स्थापना वर्ष 1965 में एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय के रूप में हुई थी। उच्च शिक्षा के छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से, चियांग माई विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर चियांग माई और दोई सुथेप पर्वत के बीच स्थित है। वानिकी और कृषि के लिए विश्व के शीर्ष 150 में रैंकिंग के साथ इस संस्थान को 7 विषयों के मामले में भी सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है। हालांकि विश्वविद्यालय शिक्षा का मुख्य फोकस विज्ञान, इंजीनियरिंग, कृषि और चिकित्सा पर है। यह स्नातक, स्नातक और व्यावसायिक स्तरों पर शिक्षा प्रदान करता है।

चियांग माई विश्वविद्यालय

थम्मासैट विश्वविद्यालय

आमतौर पर टीयू के रूप में जाना जाता है, थम्मासैट विश्वविद्यालय थाईलैंड में एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है जो बैंकॉक में स्थित है। इसे थाईलैंड का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय माना जाता है। विश्वविद्यालय का गठन वर्ष 1934 में हुआ था। टीयू प्रौद्योगिकी, विज्ञान और स्वास्थ्य जैसे विभिन्न विषयों में शिक्षा प्रदान करने पर केंद्रित है। टीयू में लगभग 7 कॉलेज, 19 संकाय और 7 संस्थान हैं। विश्वविद्यालय के परिसरों था फ्रा चान, रंगसिट, पटाया, उडन थानी, लैम्पांग और नरथीवाट में स्थित हैं। संकायों में वाणिज्य और लेखा शामिल हैं; कानून; अर्थशास्त्र; राजनीति विज्ञान; स्वतंत्र कला; सामाजिक प्रशासन; समाजशास्त्र और नृविज्ञान; पत्रकारिता और जनसंचार; अभियांत्रिकी; विज्ञान और तकनीक; वास्तुकला और योजना; दवा। ये संकाय, कॉलेज, संस्थान स्नातक, परास्नातक और डॉक्टरेट स्तर पर पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

थम्मासैट विश्वविद्यालय

कासेट्सर्ट विश्वविद्यालय – थाईलैंड में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

कासेट्सर्ट विश्वविद्यालय थाईलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालयों में भी उच्च स्थान पर है। इसे आमतौर पर केयू के नाम से जाना जाता है और यह देश के तीसरे सबसे पुराने विश्वविद्यालय और देश के पहले कृषि विश्वविद्यालय के रूप में भी प्रसिद्ध है। 1943 में स्थापित, केयू ने शुरू में कृषि विज्ञान विषयों पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन बाद में विज्ञान, इंजीनियरिंग, जीवन विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और मानविकी में अपने हाथों का विस्तार किया। यह थाईलैंड के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है। यह बैचलर, मास्टर और डॉक्टरेट स्तर पर शिक्षा प्रदान करता है।

कासेट्सर्ट विश्वविद्यालय

सियाम विश्वविद्यालय

सियाम विश्वविद्यालय जिसे आमतौर पर एसयू के नाम से भी जाना जाता है, बैंकॉक के फसी चारोन जिले में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 1965 में स्वर्गीय नारोंग मोंगखोनवनित ने की थी। पहले विश्वविद्यालय को सियाम तकनीकी कॉलेज के रूप में जाना जाता था और बाद में 1986 में सियाम तकनीकी विश्वविद्यालय में बदल दिया गया जो 1989 में सियाम विश्वविद्यालय में बदल गया। यह 1995 में था कि अंतरराष्ट्रीय कॉलेज की स्थापना की गई थी।

सियाम विश्वविद्यालय

किंग मोंगकुट प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय – थाईलैंड में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

किंग मोंगकुट की प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय थोनबुरी को आमतौर पर केएमयूटीटी के नाम से जाना जाता है। बैंकॉक में स्थित यह एक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय अनुसंधान और शिक्षण पर और थाईलैंड में 9 राष्ट्रीय अनुसंधान विश्वविद्यालयों में भी केंद्रित है। वर्ष 1960 में स्थापित, यह विश्वविद्यालय देश का 7वां सबसे पुराना विश्वविद्यालय और तीसरा सबसे पुराना इंजीनियरिंग स्कूल है। विश्वविद्यालय के 3 परिसर हैं, मुख्य परिसर, बंगखुंटियन परिसर और रत्चबुरी परिसर। KMUTT के स्कूल और संकाय विज्ञान संकाय हैं; इंजीनियरिंग के संकाय; औद्योगिक शिक्षा और प्रौद्योगिकी के संकाय; वास्तुकला और डिजाइन स्कूल; लिबरल आर्ट्स स्कूल; जैव संसाधन और प्रौद्योगिकी स्कूल; सूचना प्रौद्योगिकी स्कूल; ऊर्जा और पर्यावरण के संयुक्त स्नातक स्कूल; ऊर्जा पर्यावरण और सामग्री स्कूल; बहुविषयक विज्ञान महाविद्यालय; फील्ड रोबोटिक्स संस्थान; और ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड इनोवेशन।

किंग मोंगकुट प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

सोंगक्ला विश्वविद्यालय के राजकुमार

सोंगकला विश्वविद्यालय के राजकुमार को पीएसयू भी कहा जाता है। यह वर्ष 1967 में स्थापित किया गया था, यह दक्षिणी थाईलैंड का पहला विश्वविद्यालय भी है। इस विश्वविद्यालय का नाम प्रिंस ऑफ सोंगक्ला के नाम पर रखा गया है। थाईलैंड का राष्ट्रीय विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर 295 शैक्षिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए गए कुछ विषयों में पर्यटन, सामाजिक विज्ञान, अंतरसांस्कृतिक संचार, मानव संसाधन, इतिहास और अंतर्राष्ट्रीय वित्त और अर्थशास्त्र शामिल हैं। हाट वाई कैंपस, पट्टानी कैंपस, सूरत थानी कैंपस, फुकेत कैंपस, ट्रांग कैंपस विश्वविद्यालय के 5 परिसर हैं जिनमें कई संकाय और स्कूल हैं।

सोंगक्ला विश्वविद्यालय के राजकुमार

बैंकॉक विश्वविद्यालय

बैंकॉक विश्वविद्यालय थाईलैंड के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1962 में हुई थी। इसे देश के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है। सबसे बड़ा निजी और गैर-लाभकारी विश्वविद्यालय होने के नाते, विश्वविद्यालय के कई परिसर हैं। मुख्य परिसर या सिटी कैंपस बैंकॉक के केंद्रीय व्यापार जिले में स्थित है। दूसरा परिसर रंगसिट में है, जिसे रंगसिट परिसर भी कहा जाता है। राष्ट्रीय कार्यक्रम निर्देश थाई में हैं और परास्नातक, स्नातक और डॉक्टरेट स्तर पर पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम अंग्रेजी भाषा में हैं और स्नातक की डिग्री, मास्टर डिग्री और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करते हैं। कई अन्य विश्वविद्यालय बैंकॉक विश्वविद्यालयों से संबद्ध हैं।

बैंकॉक विश्वविद्यालय

खॉन केन विश्वविद्यालय

खोन केन विश्वविद्यालय को आमतौर पर केकेयू भी कहा जाता है। यह पूर्वोत्तर थाईलैंड में स्थित है और यह थाईलैंड में एक प्रसिद्ध सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है। वर्ष 1966 में स्थापित, KKU इस क्षेत्र का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है और पूर्वोत्तर थाईलैंड में शिक्षा के केंद्र के रूप में प्रसिद्ध है। न केवल थाईलैंड में, बल्कि विश्वविद्यालय एशिया में भी लोकप्रिय है। KKU शैक्षणिक कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जिसमें 129 मास्टर डिग्री प्रोग्राम, 105 स्नातक प्रमुख और 59 डॉक्टरेट कार्यक्रम शामिल हैं। खोन केन विश्वविद्यालय एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय रहा है और इसे टाइम हायर एजुकेशन द्वारा मुख्य शीर्ष विश्वविद्यालय रैंकिंग के रूप में स्थान दिया गया है।

बैंकॉक विश्वविद्यालय
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version