यहाँ उदयपुर में करने के लिए कुछ शीर्ष 27 चीजें हैं –

1. फतेहसागर की पाली में जाएं

फतेहसागर की पाल (बांध) फतेहसागर झील के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है और उदयपुर का सबसे ठंडा हैंगआउट स्थान है जहाँ लोग अक्सर सुबह और शाम की सैर के लिए आते हैं। यह स्थान सबसे अच्छा भोजन और सूर्योदय और सूर्यास्त का अद्भुत और मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य प्रदान करता है जो बहुत से लोगों को आकर्षित करता है। यह खूबसूरत जगह एक सुरम्य परिदृश्य देती है और लोग यहां आते हैं और इस अद्भुत स्थान की सुंदरता की प्रशंसा करने के अलावा कुछ भी नहीं करते हैं।

फतेहसागर की पाली में जाएं | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

2. विनोद कैफे जाएँ

विनोद कैफे फतेहसागर में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है और ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई इस जगह पर नहीं गया है तो उन्होंने फतेहसागर के स्वादिष्ट फास्ट फूड, आइसक्रीम और पेय पदार्थों के असली स्वाद को याद किया है। शहर में कोल्ड कॉफी और क्लब सैंडविच खाने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। इनके अलावा, वे बड़े स्वाद के साथ कई तरह की मुंह में पानी लाने वाली चीजें प्रदान करते हैं। यह स्थान लोगों के लिए कुछ उत्कृष्ट भोजन करने और थोड़ी देर आराम करने के लिए एक गर्म स्थान है।

विनोद कैफे जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

3. सूर्य के नीचे जाएँ

सूर्य के नीचे भारत में सबसे बड़ा हाई-टेक सार्वजनिक मछली मछलीघर है जो विभूति पार्क के नजदीक फतेहसागर झील में स्थित है। इसमें दुनिया भर की मछलियों की 100 से अधिक प्रजातियां शामिल हैं, जिनमें कुछ विदेशी और दुर्लभ प्रजातियां भी शामिल हैं। जलीय जीवों से प्यार करने वाले लोगों को पानी के जानवरों की सुंदरता को देखने और उन्हें एक अलग नजरिए से देखने के लिए इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। सुंदर और अद्वितीय समुद्री तत्वों से सजाए गए प्रत्येक पानी के टैंक का मंत्रमुग्ध करने वाला दृश्य स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी आकर्षित करता है और इस प्रकार इसे समुद्री जीवन के बारे में ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक आदर्श केंद्र बनाता है।

सूर्य के नीचे जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

4. फतेहसागर झील में स्पीड बोटिंग करें

एडवेंचर की तलाश करने वाले लोगों के लिए स्पीड बोटिंग को सबसे अच्छी चीजों में से एक माना जाता है। यह सवारी आपको रोमांचकारी एड्रेनालाईन रश अनुभव प्रदान करती है। अपने छोटे द्वीपों के बीच फतेहसागर झील के पानी के ऊपर दौड़ना और सवारी करते हुए इस नदी के ऊपर स्थित अद्भुत स्थानों को देखना आपको लुभावने दृश्य और अपार आनंद देता है। यदि आप एक सच्चे साहसिक प्रेमी हैं, तो आपको स्पीड बोट के साथ इस ऐतिहासिक झील की सवारी करने का यह सुनहरा मौका नहीं छोड़ना चाहिए।

फतेहसागर झील में स्पीड बोटिंग करें | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

5. नेहरू पार्क जाएँ

नेहरू पार्क प्रसिद्ध फतेहसागर झील के केंद्र में एक द्वीप पर स्थित एक सुंदर प्राकृतिक उद्यान है। चूंकि यह एक द्वीप पर स्थित है, इसलिए यह खूबसूरत पार्क विविध पेड़ों, पौधों और पक्षी जीवन का एक शानदार दृश्य दिखाता है। यह एक बहुत ही मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगह है क्योंकि यह पानी से घिरा हरा-भरा महल है जो इसे बहुत ही खूबसूरत बनाता है। लोग इस जगह को शांत और आराम करने के लिए आते हैं और इस प्रकार इसे आपके शरीर और दिमाग को फिर से जीवंत करने के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है।

नेहरू पार्क जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

6. उदयपुर सौर वेधशाला पर जाएँ

यूएसओ के रूप में भी जाना जाता है, यह बहु-अनुप्रयोग सौर दूरबीन फतेहसागर झील के बीच में एक द्वीप पर उदयपुर में परिचालित है। यह डॉ अरविंद भटनागर द्वारा वर्ष 1975 में बनाया गया था। यह इस अद्वितीय स्थान पर स्थित है क्योंकि यह आकाश की स्थिति के कारण सौर अवलोकन के लिए अनुकूल है और इस प्रकार पढ़ने की गुणवत्ता और सटीकता में सुधार करने में मदद करता है। यह बहुत सारे आगंतुकों को आकर्षित करता है क्योंकि इसे एशिया के पूरे महाद्वीप में सबसे अच्छा सौर अवलोकन स्थल माना जाता है। इस वेधशाला का मनमोहक दृश्य बहुत ही मंत्रमुग्ध कर देने वाला है और अपने शानदार स्थान के कारण विज्ञान के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी लोकप्रिय है।

उदयपुर सौर वेधशाला पर जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

7. पिछोला झील की सैर करें

पिछोला झील उदयपुर शहर की सबसे पुरानी झीलों में से एक है। यह एक कृत्रिम झील है जिसे वर्ष 1362 में बनाया गया था और वर्तमान में यह अपने आसपास के दर्शनीय और मनोरम दृश्य के लिए लोगों के बीच सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह विभिन्न मंदिरों, द्वीपों, महलों, घाटों, हवेली और रेस्तरां से घिरा हुआ है। सूर्योदय और सूर्यास्त के नज़ारे न देखने के लिए लोग अक्सर यहां का मनमोहक नजारा देखने आते हैं। यह पिकनिक के लिए भी एक गर्म स्थान है जहां लोग शांत दृश्य का आनंद लेने के लिए आते हैं, जिनकी सुंदरता दर्शकों पर सुखदायक प्रभाव छोड़ती है और अपने प्रियजनों के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताती है।

पिछोला झील की सैर करें | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

8. जगमंदिर पैलेस जाएँ

लेक गार्डन पैलेस के रूप में भी जाना जाता है, जगमंदिर पैलेस 17 वीं शताब्दी में सिसोदिया राजपूतों द्वारा बनाया गया था। यह पिछोला झील के केंद्र में स्थित है और इस प्रकार इसकी दीवारों से एक लुभावनी और मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य दिखाई देता है। झील में तैरते संगमरमर की तरह दिखने वाले इस अति सुंदर महल में समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत को देखा जा सकता है। वर्तमान में, यह महल 5 सितारा विरासत होटल में परिवर्तित हो गया है जो अपने ग्राहकों को शाही जीवन का अनुभव प्रदान करता है। इसमें शाही उपचार के साथ-साथ हर आधुनिक सुविधा है जो इसे घूमने और ठहरने के लिए सबसे अच्छी जगह बनाती है।

जगमंदिर पैलेस जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

9. लेक पैलेस में एक कमरा बुक करें

उदयपुर में शाही व्यवहार का अनुभव करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक लेक पैलेस में एक कमरा बुक करना है। महल मुगल सम्राटों के लिए बनाया गया था और अब इसका उपयोग पर्यटन के उद्देश्य से किया जाता है। महल पिछोला झील पर तैरता है और महल के ऊपर से दृश्य कुछ अद्भुत है। आप सोच रहे होंगे कि झील पर एक स्मारक कैसे तैर सकता है, वास्तुकला की बुद्धिमत्ता के पीछे तुर्की की अलंकरण हैं। शाही इलाज के लिए और इस शानदार डिजाइन को देखने के लिए आपको महल का दौरा करना चाहिए और वहां एक कमरा भी बुक करना चाहिए।

लेक पैलेस में एक कमरा बुक करें | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

10. दूध तलाई झील पर जाएं

दूध तलाई झील पिछोला झील के पास स्थित एक छोटा तालाब है, जो पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इस झील के पीछे एक महान इतिहास है पहले यह झील दूध का एक तालाब था जिसका उपयोग गायों के लिए राजकी गोशाला में उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता था। झील के पास दो पार्क हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए और वे हैं दीन दयाल उपाध्याय पार्क और माणिक्य लाल वर्मा गार्डन। यहां कई फूड सेंटर भी हैं, आप वहां पिकनिक मनाने भी जा सकते हैं।

दूध तलाई झील पर जाएं | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

11. म्यूजिकल गार्डन पर जाएं

म्युजिकल गार्डन दूध तलाई झील के पास स्थित है, जो पहाड़ियों और हरियाली से घिरा हुआ है, शिव निवास पैलेस भी इस उद्यान के बहुत करीब है। यह गार्डन राजस्थान का पहला गार्डन है जिसमें म्यूजिकल फाउंटेन शो होता है। आप म्यूजिकल गार्डन के आश्चर्यजनक वातावरण में संगीत के जादू का अनुभव कर सकते हैं, जिसके चारों ओर कई झीलें हैं। संगीत पर नाचता यह संगीतमय फव्वारा आपको एक ताज़ा अनुभव देगा।

म्यूजिकल गार्डन पर जाएं | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

12. रोप-वे राइड पर जाएँ

उदयपुर में करने के लिए सबसे साहसिक सवारी में से एक, रोपवे की सवारी आपको पंडित दीन दयाल उपाध्याय पार्क के ऊपर से करणी माता मंदिर तक ले जाती है। इस रोपवे को स्थानीय रूप से गोंडोला के नाम से जाना जाता है, आप केबल कार स्टॉप पॉइंट पर पहुंचकर करणी माता मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। करणी माता (देवी) की एक सफेद संगमरमर की मूर्ति है, आप पहाड़ वाले बाबा के मंदिर तक पहुंचने के लिए थोड़ी सी चढ़ाई भी कर सकते हैं। उदयपुर को ऊपर से देखना एक अद्भुत अनुभव होगा।

रोप-वे राइड पर जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

13. नीमच माता मंदिर के दर्शन करें

यह पहाड़ी की चोटी पर स्थित एक मंदिर है जहां आप सीढ़ियों से 850 मीटर चढ़कर पहुंच सकते हैं। मंदिर नीमच माता (देवी) को समर्पित है, यहां भगवान गणेश की एक मूर्ति और पत्थरों से बने तीन शेर भी हैं। मंदिर सूर्यास्त और सूर्योदय बिंदु के रूप में भी प्रसिद्ध है, आप सुबह की ताजी हवा में इसका आनंद लेने के लिए सूर्योदय से पहले पहाड़ी पर चढ़ सकते हैं। आप पूरे शहर का विहंगम दृश्य देख सकते हैं, मंदिर में ताज़ा बहुत ताज़ा है क्योंकि पहाड़ी की चोटी पर कोई प्रदूषण नहीं है।

नीमच माता मंदिर के दर्शन करें | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

14. बड़ी झील पर जाएँ

एक शांत जगह जहां आप प्रकृति को महसूस कर सकते हैं, यह शहर की सभी हलचल से दूर है। यह मुख्य शहर से लगभग 12 किमी दूर स्थित है। झील के चारों ओर कुछ पहाड़ियाँ हैं जहाँ आप कुछ ऊँचाई तक ट्रेक कर सकते हैं और सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं और झील के लाल सूरज का सुंदर प्रतिबिंब कुछ ऐसा है जो आपको दिल को सुकून देगा और आपके दैनिक जीवन के सभी तनावों को दूर कर देगा। .

बड़ी झील पर जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

15. सज्जनगढ़ किले का भ्रमण करें

अरावली की पहाड़ियों पर खड़ा सफेद संगमरमर का किला, सज्जनगढ़ किला आश्चर्यजनक स्थापत्य डिजाइन के साथ एक महान स्मारक है। यदि आप इतिहास की खोज में रुचि रखते हैं तो यह आपके लिए यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह है, यहां तक ​​कि आप स्थानीय उदयपुर प्रसन्नता का स्वाद भी ले सकते हैं। महल में सूर्यास्त बिंदु के लिए किला ज्यादातर पर्यटकों को आकर्षित करता है, सूर्यास्त के दौरान पूरा महल प्रकृति की सुनहरी नारंगी रोशनी से जगमगाता है।

सज्जनगढ़ किले का भ्रमण करें | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

16. सुखाड़िया सर्किल गार्डन जाएँ

उद्यान जिसका नाम राजस्थान के पहले मुख्यमंत्री मोहन लाल सुखाड़िया के नाम पर रखा गया था। बगीचे में एक बड़ा तालाब है जिसमें तालाब के बीच में एक बड़ा फव्वारा है, आप नौका विहार कर सकते हैं क्योंकि वे बगीचे में भी नौका विहार की सुविधा प्रदान करते हैं। बच्चों को आकर्षित करने के लिए बगीचे में बत्तख के आकार की पैडल बोट और टॉय ट्रेन हैं। पार्क के पास कई खाने के स्टॉल हैं, इस जगह में परिवार के आनंद के लिए सब कुछ है। आप अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ भी घूम सकते हैं।

सुखाड़िया सर्किल गार्डन जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

17. सुखाड़िया सर्किल चौपाटी पर जाएं

सुखाड़िया सर्कल गार्डन के पास एक अच्छा हैंगआउट स्थान, आप चौपाटी में स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का स्वाद ले सकते हैं। दोस्तों के साथ घूमने, पार्टी देने और अपने दोस्तों और परिवारों को दावत देने के लिए यह जगह सबसे अच्छी है। इस गली में पूरे उदयपुर में सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है, अगर आप उदयपुर में हैं तो आपको एक बार इस गली की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

सुखाड़िया सर्किल चौपाटी पर जाएं | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

18. बापू बाजार और सिंधी बाजार से खरीदारी करें

बापू बाजार और सिंधी बाजार ये दोनों पारंपरिक खरीदारी के लिए उदयपुर के सबसे अच्छे बाजार हैं। हाथीपोल में आप हाथ से बनी मोजरी की खरीदारी कर सकते हैं। इन बाजारों में उचित मूल्य पर और बेहतर उत्पाद गुणवत्ता के साथ सब कुछ है। आप बापू बाजार से विभिन्न पारंपरिक वस्तुओं जैसे प्रामाणिक हस्तशिल्प और राजस्थानी स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं जिसके लिए यह प्रसिद्ध है। इन बाजारों में खाने-पीने के स्टॉल और कैफे भी हैं जहां आप खरीदारी करते-करते थककर बैठ कर खा सकते हैं।

बापू बाजार और सिंधी बाजार से खरीदारी करें | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

19. गोवर्धन सागर झील में आराम करें

उदयपुर के बाहरी इलाके में स्थित एक झील, यह एक अच्छी तरह से बनाए रखा और साफ झील है। यह जगह इतनी खूबसूरत और फोटोजेनिक है, आप इस खूबसूरत प्रकृति को देख सकते हैं और इसे इस जगह पर और अधिक करीब से महसूस कर सकते हैं, यह शहर की हलचल से दूर है। झील के पास एक रेस्तरां है, आप वहां पिकनिक के लिए जा सकते हैं, और वहां अपने दोस्तों के साथ घूम सकते हैं। जगह बहुत सुकून देने वाली है

गोवर्धन सागर झील में आराम करें | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

20. सिटी पैलेस, उदयपुर जाएँ

सिटी पैलेस पिछोला झील के किनारे स्थित है और इसे उदयपुर का सबसे बड़ा शाही महल परिसर माना जाता है। यह मुगल और राजस्थानी वास्तुकला के संलयन के लिए प्रशंसित है और पूरे उदयपुर शहर और कई ऐतिहासिक स्मारकों, मंदिरों और विरासत स्थानों जैसे मानसून पैलेस, जग मंदिर, जगदीश मंदिर और कई और पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। अरावली की पहाड़ियों की। यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक प्रसिद्ध गंतव्य है और इस प्रकार अपने प्राकृतिक परिवेश और सुरम्य दृश्य के लिए बहुत से आगंतुकों को आकर्षित करता है। सिटी पैलेस का दौरा किए बिना, उदयपुर की यात्रा अधूरी मानी जाती है क्योंकि यह ऐतिहासिक वास्तुकला शाही लोगों की समृद्ध परंपरा और संस्कृति को दर्शाती है।

सिटी पैलेस, उदयपुर जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

21. जगदीश मंदिर जाएँ

जगदीश मंदिर उदयपुर के केंद्र में स्थित है और इसका निर्माण वर्ष 1651 में किया गया था। यह रॉयल पैलेस के ठीक सामने स्थित उदयपुर में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर और सबसे बड़ा स्मारक है। इस तीर्थयात्रा में भगवान विष्णु को समर्पित मुख्य मंदिर के चारों ओर हिंदू प्रतिमा और मंत्रमुग्ध कर देने वाले हाथ से नक्काशीदार पत्थरों को दर्शाया गया है, जिन्हें भगवान जगदीश के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा, भगवान सूर्य, भगवान गणेश, भगवान शिव और देवी शक्ति को समर्पित चार और मंदिर हैं। अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करने और देवताओं का आशीर्वाद लेने के लिए अपने परिवार के साथ आने के लिए प्रसिद्ध सिटी पैलेस परिसर के पास यह अवश्य ही जाना चाहिए।

जगदीश मंदिर जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

22. विंटेज कार संग्रहालय पर जाएँ

यह उदयपुर में स्थित एक कार संग्रहालय है जिसमें विंटेज के साथ-साथ क्लासिक कारों का एक सुंदर संग्रह है। यह स्थान वर्तमान और अतीत दोनों समय के मेवाड़ के महाराणाओं की शाही कारों को प्रदर्शित करता है। प्रसिद्ध ब्रांडों की लगभग 20 दुर्लभ और प्राचीन कारों वाले कार प्रेमियों के लिए यह बकेट लिस्ट में घूमने के स्थानों में से एक होना चाहिए। कुछ प्रसिद्ध कार ब्रांड फोर्ड-ए कन्वर्टिबल, वॉक्सहॉल -12, रोल्स-रॉयस, कैडिलैक, एमजी-टीसी कन्वर्टिबल हैं और सौर ऊर्जा से चलने वाले रिक्शा जैसे कई अन्य प्रदर्शन इस अद्वितीय और अद्भुत संग्रहालय में प्रदर्शित किए गए हैं। यह वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए घूमने की सबसे अच्छी जगह है।

विंटेज कार संग्रहालय पर जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

23. शिल्पग्राम पर जाएँ

शिल्पग्राम एक ग्रामीण गांव के रूप में प्रसिद्ध है जो उदयपुर शहर के पास कला और शिल्प का केंद्र है। यह खूबसूरत गाँव अरावली पहाड़ों से घिरा हुआ है और इसमें एक संग्रहालय है जो राजस्थानी आदिवासी लोगों की जीवन शैली को प्रदर्शित करता है और ग्रामीण कला और शिल्प के बारे में भी प्रदर्शित करता है क्योंकि यह शहरी और ग्रामीण ललित कलाकारों को अपनी कार्यशालाओं और शिविरों में एक साथ रखता है। पर्यटक राजस्थानी कलाकारों की कला और शिल्प की परंपरा और संस्कृति को देखने के लिए इस स्थान पर आते हैं और अक्सर सर्दियों में 21 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच आयोजित शिल्पग्राम महोत्सव के दौरान आते हैं, जो डिजाइनरों, कलाकारों और कुम्हारों को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। यह त्यौहार अपनी कार्यशालाओं द्वारा आगंतुकों को क्राफ्टिंग सीखने का मौका प्रदान करता है और इस जगह पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

शिल्पग्राम पर जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

24. कुंभलगढ़ किले की यात्रा करें

कुम्भलगढ़ किला एक विश्व प्रसिद्ध मेवाड़ किला है जो उदयपुर के पास अरावली पहाड़ियों में स्थित है और इसका निर्माण 15 वीं शताब्दी में राणा कुंभा द्वारा किया गया था। इस किले को भारत की महान दीवार भी कहा जाता है क्योंकि यह दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार है। यह स्थान राजस्थान राज्य के छह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में से एक है, जो अपने प्रसिद्ध इतिहास और अद्भुत वास्तुकला के कारण राजस्थान की भावना और भव्यता का प्रतीक है। इस किले के अंदर कई मंदिर स्थित हैं। उनमें से कुछ गणेश मंदिर, नीलकंठ महादेव मंदिर, पार्श्वनाथ जैन मंदिर और कई हैं, जिनमें बहुत से धार्मिक लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी आते हैं। यह अद्भुत स्थान पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और इस प्रकार पेड़ों और वन्य जीवन से भरे परिवेश के लिए एक शानदार विहंगम दृश्य प्रस्तुत करता है

कुंभलगढ़ किले की यात्रा करें | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

25. कुम्भलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य का भ्रमण करें

कुम्भलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य उदयपुर के पास सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। जो लोग प्रकृति और उसके वनस्पतियों और जीवों का पता लगाना पसंद करते हैं, उन्हें इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। कई किलों और महलों का दौरा करने के अलावा, यह अभयारण्य शहर में एक अनूठा और अलग अनुभव होगा जो आपके मन और शरीर को आराम देने में मदद करेगा। इस जगह का वातावरण बहुत ही शांत है और इस प्रकार लोग इस सुरम्य स्थान का पता लगाना और कई जानवरों को देखना पसंद करते हैं। यह कुंभलगढ़ किले के पास सबसे अच्छी जगहों में से एक है और आप किले के ऊपर से इस वन्यजीव अभयारण्य के खूबसूरत परिदृश्य को भी देख सकते हैं। इस जगह की सबसे आकर्षक चीज एशियाई शेरों और कई अन्य जंगली जानवरों और पक्षियों की प्रजातियों का निवास स्थान है।

कुम्भलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य का भ्रमण करें | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

26. सास बहू मंदिर जाएँ

सहस्त्र बहू मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, सास बहू मंदिर 10 वीं शताब्दी में उदयपुर में भगवान विष्णु के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह तीर्थ नगर से मात्र 20 किलोमीटर की दूरी पर नागदा नामक स्थान पर स्थित है। यह उदयपुर में घूमने के रोमांचक स्थानों में से एक है जिसका नाम ही लोगों के बीच रुचि बढ़ाता है। यह अपनी आकर्षक और अनूठी वास्तुकला के कारण भक्तों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी दौरा किया जाता है और इस प्रकार दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक प्रसिद्ध आकर्षण का केंद्र है।

सास बहू मंदिर जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

27. सहेलियों की बारी पर जाएँ

सहेलियों की बारी उदयपुर के प्रसिद्ध उद्यानों में से एक है जो प्रसिद्ध फतेह सागर झील के किनारे स्थित है। यह शहर का एक बहुत ही सुंदर प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपने हरे-भरे फव्वारे, हरियाली और संगमरमर की कला के लिए जाना जाता है। महाराणा संग्राम सिंह द्वारा 18 वीं शताब्दी में निर्मित ‘गार्डन ऑफ मेड’ के रूप में भी जाना जाता है, इन खूबसूरत फव्वारों और हरियाली के बीच अपने प्रियजनों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए सबसे पसंदीदा जगह है। लोग इस बगीचे में इसके हरे और ठंडे वातावरण के मौसम का आनंद लेने के लिए आते हैं। अधिकांश लोग इस अद्भुत जगह पर चलकर इस प्राकृतिक आश्चर्य का पता लगाते हैं और आराम महसूस करने के लिए खिंचाव का आनंद लेते हैं|

सहेलियों की बारी पर जाएँ | उदयपुर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें |

आशा है लेख रोचक होगा! धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version